कुआला लम्पुर--क्षितिज

कुआलालंपुर · सिटी गाइड

कुआलालंपुर की पहली यात्रा? तब हमारा कुआलालंपुर शहर गाइड आपके लिए है।

कुआला लम्पुर--क्षितिज

कुआलालंपुर मलेशिया की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इसका क्षेत्रफल 243 वर्ग किमी और आबादी लगभग 6.5 मिलियन है।

एक 'वैश्विक शहर' और एक बड़े सांस्कृतिक मिश्रण के रूप में पहचाने जाने वाले कुआलालंपुर में कई प्रमुख शॉपिंग मॉल, सस्ते 5-सितारा होटल, रात्रि बाजार और रेस्तरां विकल्प हैं।

बुकिट बिंटांग सहित 11 जिले हैं जो केंद्र में स्थित हैं। बुकिट बिंटांग शहर का खरीदारी और मनोरंजन जिला है जो जालान बुकिट बिंटांग और आसपास के क्षेत्रों को कवर करता है। अन्य मुख्य क्षेत्र हैं:

  • ओल्ड टाउन - केएल का पारंपरिक केंद्र जिसमें चाइनाटाउन भी शामिल है।
  • गोल्डन ट्राएंगल - सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) ओल्ड टाउन के उत्तर-पूर्व में स्थित है; कई 5 सितारा होटलों और प्रतिष्ठित पेट्रोनास ट्विन टावर्स का घर।
  • तुआंकु अब्दुल रहमान / चाउ किट - चाइनाटाउन के ठीक उत्तर में जीवंत शॉपिंग जिला।
  • ब्रिकफील्ड्स - शहर के केंद्र के दक्षिण में स्थित, केएल के मुख्य रेलवे स्टेशन 'केएल सेंट्रल' और 'लिटिल इंडिया' का घर।
  • बंगसर - एक लोकप्रिय रेस्तरां और क्लबिंग जिला।
  • मिडवैली - मेगामॉल का घर, जो केएल के सबसे लोकप्रिय शॉपिंग सेंटरों में से एक है।

कुआलालंपुर में समलैंगिक अधिकार

मलेशिया एक ऐसा देश है जिसका कानून और सरकार प्रमुख आस्था-इस्लाम से बहुत प्रभावित है। इस प्रकार, केएल में एलजीबीटी+ व्यक्तियों को उन चुनौतियों और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है जो विषमलैंगिक और सिजेंडर लोगों द्वारा अनुभव नहीं की जाती हैं। देश में समलैंगिक यौन गतिविधियों पर सख्ती से प्रतिबंध है और इसमें शामिल होने वालों को 20 साल तक की जेल की सजा हो सकती है, निगरानीकर्ताओं और गिरोह द्वारा फांसी दी जा सकती है और एलजीबीटी+ लोगों पर अत्याचार भी पुलिस द्वारा व्यापक रूप से सहन किया जाता है।

सेम-सेक्स विवाह मलेशिया में अवैध है, कोई भेदभाव-विरोधी कानून नहीं है और LGBT + के लोगों को सेना में खुलेआम सेवा करने पर प्रतिबंध है। समलैंगिक लोगों के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण अभी भी नकारात्मक हैं और बढ़ी हुई समानता के लिए बहुत कम आंदोलन है।

कुआलालंपुर में समलैंगिक दृश्य

शहर के अंतर्राष्ट्रीयकरण के परिणामस्वरूप केएल में समलैंगिक स्थलों की संख्या में वृद्धि हुई है। दृश्य गोपनीय है, और स्थान अक्सर बदलते रहते हैं क्योंकि समलैंगिकता अभी भी अवैध है।

ब्लूबॉय डिस्कोथेक केएल में सबसे लंबे समय तक चलने वाला समलैंगिक बार है और एलजीबीटी+ स्थानीय लोगों और यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है। केंद्र में स्थित यह क्लब पूरे सप्ताह खुला रहता है और सप्ताहांत पर शानदार कैबरे शो आयोजित करता है। शहर के प्रमुख स्थानों में से एक होने के नाते, रात होते-होते क्लब काफी व्यस्त हो सकता है।

मुट्ठी भर समलैंगिक व्यवसायों के अलावा, कुछ 'सीधे' व्यवसाय भी हैं बार और क्लब वह 'समलैंगिक-अनुकूल रातें' आयोजित करता है। ये स्थान स्वयं को 'समलैंगिक' के रूप में नहीं पहचानेंगे बल्कि ऐसी रातें (आमतौर पर शुक्रवार या शनिवार) पेश करेंगे जो बड़ी संख्या में समलैंगिक ग्राहकों को आकर्षित करती हैं।

कुआला लुम्पुर

कुआलालंपुर में समलैंगिक होटल

अधिकांश समलैंगिक पर्यटक शहर के मुख्य शॉपिंग और नाइटलाइफ़ जिले, गोल्डन ट्राएंगल क्षेत्र में रहते हैं। इस क्षेत्र में खरीदारी, और बुकित बंटांग का समलैंगिक क्षेत्र, सुल्तान इस्माइल पर लक्जरी होटल, पी। रामली मनोरंजन सड़क और संपूर्ण कुआलालंपुर सिटी सेंटर शामिल हैं।

रिट्ज़-कार्लटन कुआलालंपुर शहर के बेहतरीन और सबसे खूबसूरत लक्जरी होटलों में से एक है। मेहमानों को त्रुटिहीन 5-सितारा आवास प्रदान करते हुए, यह होटल हलचल भरे बुकिट बिंटांग क्षेत्र में स्थित है और केएल की सभी चीज़ों का पता लगाने के लिए यह एक आदर्श आधार है। खूबसूरती से डिज़ाइन किए गए स्थान में एक स्विमिंग पूल, जिम, स्पा और मेहमानों के कमरे में भव्य संगमरमर के बाथरूम भी शामिल हैं। केएल में उन्नत अनुभव चाहने वाले मेहमानों के लिए रिट्ज़-कार्लटन एक आदर्श स्थान है।

कुआलालंपुर पृथ्वी पर छठा सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला शहर है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यहां होटलों का एक विस्तृत और विविध चयन उपलब्ध है, जिनमें से कुछ सर्वश्रेष्ठ में फुरमा बुकिट बिंटांग, ले एप्पल, वोलो और इनविटो होटल सूट शामिल हैं।

होटल की सिफारिशों और ऑनलाइन बुकिंग के लिए, हमारी यात्रा करें कुआलालंपुर होटल पृष्ठ.

कुआलालंपुर में गे सौना

केएल में स्थापित और अच्छी तरह से बनाए रखा सौना का चयन है, जिनमें से कई 24/7 खुले हैं। सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक मंडी मंडा, एक केंद्रीय स्थान के साथ एक बड़ा और लोकप्रिय सौना। मंडी मंडा स्थानीय और पर्यटकों दोनों की बड़ी भीड़ को आकर्षित करता है और तीन विशाल फर्श पर फैला हुआ है। सौना में जिम, स्टीम रूम, रेन बाथ और यहां तक ​​कि अपने कैफे सहित कई सुविधाएं हैं।

मंडी मांडा जैसे सौना हमेशा अपने एलजीबीटी+ फोकस का स्पष्ट रूप से विज्ञापन नहीं करते हैं, लेकिन स्वागत योग्य और समावेशी होते हैं।

कुआलालंपुर के लिए हो रही है

कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (KUL) शहर के दक्षिण में 50 किमी दूर स्थित है और इसके दो टर्मिनल हैं। मुख्य टर्मिनल का उपयोग 'पूर्ण सेवा' एयरलाइनों द्वारा किया जाता है। 'लो-कॉस्ट कैरियर टर्मिनल' का उपयोग एयरएशिया, टाइगर एयरवेज और सेबू पैसिफिक द्वारा किया जाता है। एलसीसीटी और मुख्य टर्मिनल एक ही रनवे साझा करते हैं लेकिन सड़क मार्ग से लगभग 20 किमी दूर हैं। दोनों टर्मिनलों के बीच अक्सर शटल सेवाएं होती रहती हैं।

मुख्य टर्मिनल और 'केएल सेंट्रल' स्टेशन के बीच एक उत्कृष्ट ट्रेन सेवा है जिसमें केवल 28 मिनट लगते हैं। यदि आप एलसीसीटी पर पहुंचते हैं, तो आपको शटल को मुख्य टर्मिनल तक ले जाना होगा। सावधान रहें कि एलसीसीटी पर टैक्सी चालक हवाई अड्डे के कर्मचारी होने का दिखावा कर सकते हैं और आपको बहुत महंगी टैक्सी बस सेवा की ओर निर्देशित करने का प्रयास कर सकते हैं।

कुआलालंपुर के पास मंदिर और गुफा

कुआलालंपुर के आसपास हो रही है

केएल की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली काफी कुशल है, हालांकि चुनौती इसके एकीकरण में है। सार्वजनिक परिवहन का एक अच्छा विकल्प ग्रैब या उबर है, क्योंकि कई टैक्सी चालक मीटर का उपयोग करने से इनकार करते हैं और महंगी फ्लैट दर चाहते हैं।

रेलगाड़ी

चार प्रकार हैं: एलआरटी, केएल मोनोरेल, केटीएम कोम्यूटर और केएलआईए। एलटीआर एक मेट्रो की तरह है, लेकिन अधिकांश ट्रैक जमीन से ऊपर उठे हुए हैं। किराये सस्ते हैं और नक्शा समझना आसान है।

बस

जहाज पर मुफ्त वाईफाई के साथ डबल डेकर 'केएल हॉप-ऑन हॉप-ऑफ' दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने वाली बसें हैं। हेडफ़ोन के माध्यम से एक सूचना टिप्पणी दी जाती है। रैपिडकेएल कुआलालंपुर और उसके आसपास एक सस्ता और व्यापक सार्वजनिक बस नेटवर्क चलाता है, लेकिन कम आवृत्तियों और संकेतों की कमी इसे पर्यटकों के लिए चुनौतीपूर्ण बनाती है।

टैक्सी

टैक्सियाँ सुविधाजनक हैं हालाँकि कई ड्राइवर मीटर का उपयोग करने से इनकार करते हैं। शहर का रेल कवरेज काफी अच्छा है इसलिए आपको अधिकांश होटलों और प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए टैक्सी की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

पैरों पर

कुआलालंपुर का पुराना शहर केंद्र कॉम्पैक्ट है और पैदल घूमने के लिए बहुत अच्छा है। पैदल यात्री क्रॉसिंग का आम तौर पर ड्राइवरों द्वारा सम्मान किया जाता है। जयवॉकिंग तकनीकी रूप से अवैध है लेकिन अक्सर इसे नज़रअंदाज कर दिया जाता है।

कुआलालंपुर में करने के लिए चीजें

कौला लुमपुर अन्वेषण और खोज के अवसरों के साथ काम कर रहा है। हालाँकि, शहर के कुछ बेहतरीन आकर्षणों में शामिल हैं:

  • पेट्रोनास ट्विन टावर्स से केएल की आश्चर्यजनक क्षितिज का आनंद लें
  • बुकित बिंटांग में एक दिन की खरीदारी करें
  • इतिहास में अपने आप को थीन हौ मंदिर में विसर्जित करें
  • Aquaria KLCC में उष्णकटिबंधीय समुद्र की गहराई का अन्वेषण करें
  • इस्लामी कला संग्रहालय में प्राचीन इतिहास की खोज करें
  • बाटू गुफाओं में यात्रा को बहादुर बनाएं

और पढ़ें: कुआलालंपुर में करने के लिए शीर्ष चीजें

कुआला लुम्पुर

अक्सर पूछे गए प्रश्न

कब जाना है

मलेशिया में साल भर गर्म और आर्द्र जलवायु का अनुभव होता है, जिसका अर्थ है कि जब भी आप केएल का दौरा करेंगे तो आपको चिपचिपी गर्मी महसूस होने की संभावना है। हालाँकि, चूँकि इसकी जलवायु उष्णकटिबंधीय है, इसलिए यहाँ अक्सर बारिश और तूफ़ान आते रहते हैं, जो मुख्य रूप से गीले मौसम के दौरान - अप्रैल और अक्टूबर के बीच होते हैं। केएल अधिकांश दिशाओं में फैली पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसा हुआ है, जिसका अर्थ है कि यहां का तापमान मलेशिया के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा ठंडा है, दिन के दौरान औसत तापमान 29 डिग्री सेल्सियस - 35 डिग्री सेल्सियस और रात में 26 डिग्री सेल्सियस - 29 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव होता है।

यात्रा करने के लिए सबसे सस्ती समय के संदर्भ में, होटल और उड़ानें सर्दियों के महीनों के दौरान सबसे सस्ती होती हैं, जब पर्यटन धीमा होता है और गलियां कम व्यस्त होती हैं।

देखना

अधिकांश देशों के नागरिक बिना वीजा के मलेशिया जा सकते हैं, जब तक उनका प्रवास 90 दिनों से कम नहीं है। कुछ देशों से 90-दिवसीय यात्रा के लिए आने से पहले आवास, यात्रा के उद्देश्यों और संपत्ति का विवरण देना होगा। वीजा आवेदन किसी भी मलेशियाई दूतावास में किए जा सकते हैं, लेकिन बुकिंग से पहले यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको यात्रा करने की आवश्यकता है।

पैसे

मलेशिया में मुद्रा Ringgits है। एटीएम पूरे शहर में उपलब्ध हैं, लेकिन मास्टरकार्ड और वीज़ा भुगतान के सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत रूप हैं, खासकर उच्च-अंत वाले रेस्तरां और होटलों में।

केएल में ढोने की कोई वास्तविक संस्कृति नहीं है। हालांकि, महान सेवा के लिए, 10% सबसे आम टिप राशि है। कुछ लक्जरी होटल में टिपिंग की उम्मीद की जा सकती है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।