गे बेलग्रेड · सिटी गाइड

गे बेलग्रेड · सिटी गाइड

बेलग्रेड में पहली बार? फिर हमारा गे बेलग्रेड शहर का गाइड पेज आपके लिए है।

 

बेलग्रेड | Београд

राजधानी और सर्बिया का सबसे बड़ा शहर। बेलग्रेड एक मिलियन से अधिक लोगों का घर है और बाल्कन में सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है।

प्रागैतिहासिक काल तक फैले इतिहास के साथ, बेलग्रेड का इतिहास विविध और अशांत है। इस पर रोमन, बीजान्टिन ने कब्ज़ा कर लिया था और यह ओटोमन साम्राज्य का हिस्सा था। शहर पर 115 से अधिक युद्ध हुए और 44 के कोसोवो युद्ध सहित 1999 बार इसे तबाह किया गया।

आज, बेलग्रेड एक हलचल शहर है जो सर्बियाई सरकार से बड़ी मात्रा में निवेश प्राप्त कर रहा है। इसकी नाइटलाइफ़ पूरे यूरोप में प्रसिद्ध है, और आगंतुकों को सुंदर वास्तुकला और संस्कृति की कमी से मंत्रमुग्ध किया जाता है।

 

सर्बिया में समलैंगिक अधिकार

2017 में, एना ब्रनबिक सर्बिया की पहली खुले तौर पर समलैंगिक प्रधान मंत्री बनीं, और 2017 में वह प्राइड परेड में मार्च करने वाली पहली सर्बियाई प्रधान मंत्री थीं। 1994 में समलैंगिक गतिविधि को वैध कर दिया गया और 2006 में सहमति की उम्र बराबर कर दी गई (14)। भेदभाव-विरोधी कानून लागू हैं और इसमें कामुकता आधारित घृणा अपराधों की पहचान शामिल है।

इन सकारात्मक घटनाओं के बावजूद, सर्बिया में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। समान सेक्स संबंधों की कोई कानूनी मान्यता नहीं है और कई सर्बियाई एलजीबीटी मुद्दों के प्रति नकारात्मक विचार रखते हैं। सुदूर-दाईं और नियो-नाजी समूहों को सर्बिया में संचालित करने के लिए जाना जाता है, और एलजीबीटी लोगों के खिलाफ हिंसा अनसुनी नहीं है।

 

समलैंगिक दृश्य

बेलग्रेड का समलैंगिक दृश्य सर्बियाई राजनीति का प्रतिबिंब है क्योंकि यह विशेष रूप से हलचल भरा और अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण नहीं है। का एक छोटा सा चयन है बार, क्लब और एक सौना विशेष रूप से समलैंगिक ग्राहकों के लिए खानपान और ये सप्ताहांत में काफी लोकप्रिय हो जाते हैं।

समलैंगिक स्थलों या होटलों के बाहर स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन के संबंध में विवेक की सलाह दी जाती है। मौखिक दुर्व्यवहार और, दुख की बात है, शारीरिक शोषण अनसुना नहीं है, और यदि आपको लगता है कि आपकी उपस्थिति ध्यान आकर्षित कर सकती है, तो फुटबॉल प्रशंसकों की बड़ी भीड़ से बचना सबसे अच्छा है।

बेलग्रेड के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

बेलग्रेड निकोला टेस्ला एयरपोर्ट (BEG) बेलग्रेड के केंद्र से 18 किमी पश्चिम में स्थित है। यह एयर सर्बिया का केंद्र है और यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व के गंतव्यों के साथ ध्वज वाहक और बजट एयरलाइनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां एक अनुसूचित ट्रान्साटलांटिक मार्ग और बीजिंग से सीधा संबंध भी है।

बस 72 घंटे में दो बार बाहरी टर्मिनल 1 से 4 बजे और आधी रात के बीच शहर के केंद्र में चलती है। यात्रा का समय 40 मिनट से एक घंटे के बीच भिन्न होता है। टर्मिनल में खरीदे गए टिकट लगभग 89 आरएसडी हैं और ड्राइवर से खरीदे जाने पर अधिक महंगे हैं।

मिनीबस A1 मानक नागरिक बस की तुलना में शहर में जाने का एक तेज़ तरीका है। शहर के केंद्र के लिए यात्रा की लागत लगभग 300 आरएसडी है और सड़कों के आधार पर लगभग आधे घंटे लगते हैं। ड्राइवर को यह बताना सुनिश्चित करें कि आपका गंतव्य आपके भुगतान के अनुसार है।

शहर के केंद्र के लिए टैक्सी का किराया आमतौर पर बेलग्रेड के केंद्र के लिए 1800 आरएसडी निशान के आसपास तय किया जाता है। आमतौर पर सामान शुल्क नहीं है, लेकिन भारी वस्तुओं पर शुल्क लग सकता है। आप हवाई अड्डे पर टैक्सी चला सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम में बुकिंग करना उचित है कि आपको आधिकारिक टैक्सी मिल जाए क्योंकि घोटाले आम हैं।

ट्रेन द्वारा

ग्लेवना रेलवे स्टेशन बेलग्रेड में अधिकांश राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रेल कनेक्शनों को संभालता है (कुछ स्थानीय कनेक्शन और बाल्कन में पड़ोसी देशों के कनेक्शन बेलग्रेड - डेन्यूब स्टेशन पर रुकते हैं)। पूर्वी और मध्य यूरोप के गंतव्यों के लिए स्लीपर सेवाएँ उपलब्ध हैं।

बेलग्रेड से बुडापेस्ट लाइन पर परिचालन में एक सामान्य घोटाला है जहां लोग गार्ड के रूप में मुद्रा बनाते हैं और आपके सामान को देखने की पेशकश करते हैं। इन ट्रेनों में किसी के साथ काम करते समय, आधिकारिक पहचान की मांग करें और किसी भी महत्वपूर्ण वस्तु को अपने व्यक्ति के पास रखने का प्रयास करें।

बस से

बाल्कन में अन्य पूर्व-यूगोस्लाव देशों के बीच कोच यात्रा एक सस्ता तरीका है। यात्रा का समय काफी लंबा हो सकता है और विश्राम के लिए रुकने की गारंटी नहीं है, इसलिए यदि आप इस मार्ग पर जाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप भरपूर मात्रा में पानी/नाश्ता पैक कर लें। बस स्टेशन शहर के केंद्र में केंद्रीय रेलवे स्टेशन के बगल में स्थित है।

नाव से

बेलग्रेड डेन्यूब पर है और जैसे कई नदी परिभ्रमण यहां से शुरू और समाप्त होते हैं। डेन्यूब पर बहुत ज्यादा कोई भी गंतव्य बेलग्रेड के लिए किसी प्रकार का कनेक्शन प्रदान करता है लेकिन ये लंबे होते हैं और काफी लंबा समय लेते हैं।

 

बेलग्रेड के आसपास हो रही है

पैरों पर

बेलग्रेड में बड़े पैदल चलने योग्य क्षेत्र हैं जो इस शहर को पैदल पार करना आसान बनाते हैं। कुछ पथरीले क्षेत्र अच्छी स्थिति में नहीं हैं लेकिन यह आम तौर पर एक अपवाद प्रतीत होता है। भीड़-भाड़ वाले समय में यातायात डराने वाला हो सकता है, इसलिए सड़क पार करते समय सावधानी बरतें, भले ही ऐसा लगे कि यह कोई चौराहा है।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

बसें आने-जाने का मुख्य साधन हैं, हालाँकि ट्रॉली बसें और ट्राम भी उपलब्ध हैं। ट्राम लाइनें 2 और 3 लोकप्रिय हैं क्योंकि 2 शहर के केंद्र के चारों ओर एक घेरा बनाती हैं और 3 एक सुंदर मार्ग लेती है जो मिलोस के कोनाक पार्क में जाती है। दिन के दौरान सेवाएं काफी नियमित हैं, हालांकि आधे घंटे की नाइटबस सेवा बहुत कम उपलब्ध है।

एकल यात्रा, 90 मिनट के लिए वैध, लागत 89 आरएसडी और 24 घंटे की यात्रा की लागत 280 आरएसडी और यात्रा पर मान्य होनी चाहिए। सीधे ड्राइवर से खरीदने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है। कियोस्क से खरीदा गया किराया कार्ड शहर में घूमने का एक सस्ता तरीका है और जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो, इसे टॉप अप किया जा सकता है।

टैक्सी से

अन्य यूरोपीय शहरों की तुलना में टैक्सियाँ सस्ती हैं लेकिन कुछ सावधानियां हैं जिनसे आप सबसे बेहतर हैं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम आदेश दें कि टैक्सी कंपनी के पास आपकी यात्रा का रिकॉर्ड है यदि आप इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि चालक आपको रोक रहा है। आधिकारिक टैक्सियों को अपनी लाइसेंस प्लेट के अंत में TX होना चाहिए और मीटर से जाना होगा।

 

बेलग्रेड में कहां ठहरें

बेलग्रेड में अनुशंसित होटल और होटल छूट की एक सूची देखी जा सकती है बेलग्रेड होटल्स पेज.

 

देखने और करने के लिए चीजें

किले को बेलग्रेड कर दिया - बेलग्रेड में सबसे अधिक देखा जाने वाला आकर्षण। बेलग्रेड के विभिन्न कब्ज़ाधारियों ने अपनी छाप छोड़ी है और यह पूरा क्षेत्र खंडहरों और भव्य इमारतों का एक पुरातात्विक बेमेल है। मैदान एक लोकप्रिय मनोरंजक क्षेत्र है और खुली हवा में होने वाले संगीत समारोहों में एमी वाइनहाउस से लेकर ग्रीन डे तक सभी को खेलते देखा गया है।

संत साव मंदिर - सर्बिया में सबसे बड़ा ऑर्थोडॉक्स चर्च और दुनिया में सबसे बड़े में से एक। इस इमारत का निर्माण 1935 में शुरू हुआ था लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध और लगातार कम्युनिस्ट हस्तक्षेप के कारण यह इमारत 2 तक बनकर तैयार नहीं हुई।

स्काडार्लिजा - बेलग्रेड का बोहेमियन क्वार्टर, पेरिस में मोंटमार्ट्रे के बराबर। दूसरी शताब्दी की शुरुआत में गरीब लेखकों और कलाकारों ने इस क्षेत्र को अपना घर बनाया। सुंदर कैफ़े और विचित्र, घुमावदार गलियाँ ढूँढ़ें। गर्मियों में बढ़िया.

सर्बिया का राष्ट्रीय संग्रहालय - सर्बिया और पूर्व-यूगोस्लाविया राज्यों में सबसे बड़ा संग्रहालय। इस संग्रहालय का एक बड़ा हिस्सा पुनर्निर्माण के लिए बंद कर दिया गया है, हालांकि इसे 2018 में फिर से खोला जाना है। इसके संग्रह में दुनिया भर के कलाकार शामिल हैं।

निकोला टेस्ला संग्रहालय - सर्बिया के महानतम पुत्र निकोला टेस्ला को समर्पित एक संग्रहालय। यह संग्रहालय आधे हिस्सों में बंटा हुआ है, जिसका आधा हिस्सा उनकी वैज्ञानिक विरासत की खोज करता है, जबकि दूसरा हिस्सा स्वयं मनुष्य के जीवन को समर्पित है।

राष्ट्रीय रंगमंच - पुनर्जागरण शैली में निर्मित एक आश्चर्यजनक कामकाजी थिएटर। आप यहां ओपेरा, बैले और नाटक प्रदर्शन देख सकते हैं।

Knez Mihailova स्ट्रीट - बेलग्रेड की मुख्य शॉपिंग स्ट्रीट। यहां आपको कॉफी का आनंद लेने और लोगों को देखने के लिए भव्य होटल, महंगे बुटीक और डिपार्टमेंट स्टोर और कई कैफे मिलेंगे।

पिजाका ज़ेलेनी वेनाक (किसान बाज़ार) - हलचल भरा बाज़ार और शहर के सबसे सस्ते बाज़ारों में से एक। यहां आपको स्थानीय स्तर पर उत्पादित सबसे ताज़ा सामान मिलेगा। पिकनिक या स्मृति चिन्ह के लिए बिल्कुल उपयुक्त।

 

यात्रा करने के लिए जब

अधिकांश महाद्वीपीय यूरोप की तरह, बेलग्रेड में कड़ाके की ठंड और चिलचिलाती गर्मी का अनुभव होता है। सबसे अनुकूल मौसम आमतौर पर अप्रैल के मध्य से जून तक पाया जाता है, हालांकि सितंबर (हालांकि यह कभी-कभी नवंबर की शुरुआत तक भी बढ़ सकता है) उतना ही सुखद होता है। हालाँकि, गर्मियों में आगंतुकों की भारी वृद्धि नहीं होती है।

सितंबर की गौरव परेड के अलावा, आगंतुकों की रुचि के लिए पूरे कैलेंडर में त्योहारों और कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला है। अंतर्राष्ट्रीय वाइन मेला फरवरी के मध्य में होता है, जबकि अगस्त में बीयर महोत्सव होता है। FERAM अर्ली म्यूजिक फेस्टिवल जून में शास्त्रीय संगीतकारों की एक अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला को आकर्षित करता है।

 

देखना

सर्बिया यूरोपीय संघ या शेंगेन ज़ोन में नहीं है। ईयू राष्ट्रों के नागरिक, पड़ोसी पूर्व युगोस्लावियन राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, इजरायल, सिंगापुर, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य देशों में 90 दिनों की समय अवधि के भीतर 180 दिनों के प्रवास के लिए वीजा-मुक्त पहुंच है। अधिक जानकारी और प्रतिबंधों के लिए उनके दूतावास की जाँच करें।

 

पैसे

सर्बिया की मुद्रा सर्बियाई दीनार (RSD) है। अधिकांश यूरोपीय बैंकों में इसका आसानी से आदान-प्रदान किया जा सकता है, हालांकि सर्बियाई मनी एक्सचेंजर्स गंदे या क्षतिग्रस्त नोटों को बदलने से नाखुश हो सकते हैं। बेलग्रेड में मनी एक्सचेंजर्स आम हैं और आधिकारिक बैंक नेशनल बैंक की सील को वहन करेंगे (अनौपचारिक सस्ते हो सकते हैं)।

यूरो में नकद कभी-कभी स्वीकार किया जाता है, लेकिन कीमतें सर्बियाई दीनार की तुलना में अधिक होंगी। क्रेडिट कार्ड आमतौर पर स्वीकार किए जाते हैं। छोटी दुकानें, बार और रेस्तरां नकदी नहीं ले सकते हैं, इसलिए हमेशा कुछ नकदी हाथ में रखें।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।