इस्तांबुल

गे इस्तांबुल · सिटी गाइड

इस्तांबुल में पहली बार? फिर हमारा गे इस्तांबुल शहर गाइड पेज शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।

इस्तांबुल

इस्तांबुल, मेगा विशाल शहर जो यूरोप और एशिया को जोड़ता है, दुनिया के सबसे जीवंत और रोमांचक शहरी गंतव्यों में से एक है। यह संस्कृतियों, परंपराओं और इतिहास का एक सच्चा पिघलने वाला बर्तन है। पर्यटकों के आकर्षण, धार्मिक और ऐतिहासिक खजाने, शानदार खरीदारी, भोजन और हमाम के साथ-साथ एक जीवंत नाइटलाइफ़ और समलैंगिक दृश्य के साथ, शहर शानदार गंतव्य के लिए बनाता है।

इस्तांबुल दुनिया का पांचवां सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो हर साल 12 मिलियन से अधिक विदेशी पर्यटकों का स्वागत करता है। शहर का ऐतिहासिक केंद्र अपने सांस्कृतिक महत्व, प्राचीन वास्तुकला और धार्मिक स्मारकों के कारण यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

इस्तांबुल एलजीबीटी + व्यक्तियों के प्रति अपने आस-पास के कई पड़ोसियों की तुलना में अधिक उदार रवैया रखता है, और जैसे कि इस क्षेत्र में समलैंगिक संस्कृति और पर्यटन के लिए एक मक्का है, और सिडनी, वियना या बैंकॉक के पैमाने पर नहीं है, एक उल्लेखनीय और है शहर में जीवंत समलैंगिक दृश्य।

तुर्की में समलैंगिक अधिकार

समान सेक्स संबंधों की बुनियादी वैधता लंबे समय से तुर्की (1858 से) में स्थापित है, और सहमति की एक समान उम्र (18) है, हालांकि, ऐसा लगता है कि व्यवहार में समानता इस से बहुत आगे नहीं जाती है।

देश में वर्तमान में कोई भेदभाव-विरोधी कानून नहीं हैं और समान-विवाह के लिए कोई प्रावधान नहीं है, समान-लिंग जोड़ों की कोई आधिकारिक मान्यता या समलैंगिक जोड़ों को बच्चों को गोद लेने के कानूनी अधिकार नहीं हैं। लिंग परिवर्तन का कानूनी अधिकार है, और आप इस्तांबुल में खुले तौर पर समलैंगिक संस्कृति पाएंगे, यदि देश के बाकी हिस्सों में नहीं।

तुर्की में समान अधिकारों की पैरवी करने वाले सक्रिय और मुखर एलजीबीटी अधिकार संगठन हैं। समलैंगिक अभिमान समारोह (इस्तांबुल और अंकारा में) को सहन करने वाला यह पहला मुस्लिम बहुसंख्यक देश था, हालांकि 2015 और 2016 में प्राइड की घटनाओं को पुलिस ने तोड़ दिया था।

एलजीबीटी समुदाय के लिए समान अधिकारों पर तुर्की की संसद में बहस जारी है, हालांकि अभी तक इसे सफलतापूर्वक अपनाया नहीं गया है।

समलैंगिक दृश्य

जबकि इस्तांबुल की तुलना में छोटा और केंद्रित है, शहर में एक अच्छी तरह से स्थापित और दृश्यमान समलैंगिक दृश्य है।

यह दृश्य शहर के अधिकांश हिस्सों के साथ मुख्य पर्यटन जिले बेयोग्लू के ऐतिहासिक पेरे जिले में बहुत केंद्रित है समलैंगिक सलाखों और क्लब तकसीम के निकट निकटता में स्थित है, जो बेयोग्लू का केंद्रीय पड़ोस है। इस्तांबुल में सबसे अच्छे समलैंगिक सलाखों में से एक है चीनती बारस्थानीय समलैंगिक समुदाय के बीच लोकप्रिय और अनुकूल स्थान है। Chianti Bar दिन और बार रात के हिसाब से एक कैफे है, जो शुरुआती शाम को सबसे व्यस्त रहने की प्रवृत्ति रखता है।

सप्ताहांत में बड़ी भीड़ खींचना, टेक यॉन इस्तांबुल का सबसे लोकप्रिय समलैंगिक नृत्य क्लब है। यह स्थल स्थानीय लोगों और पर्यटकों के मिश्रित समूह को आकर्षित करता है, उम्मीद है कि डांसफ्लोर खचाखच भरा रहेगा। हर रात खुलने वाले इस क्लब में अक्सर ड्रैग शो होते हैं और इसमें एक निजी बाहरी क्षेत्र है।

यह ध्यान देने योग्य है कि जहां कई हम्माम (पारंपरिक तुर्की स्नान) तुर्की लोगों के लिए कई वर्षों से विवादास्पद बैठक स्थल रहे हैं, वहाँ समलैंगिक स्थानों के रूप में इनमें से किसी भी प्रचार के आसपास प्रमुख संवेदनशीलता हैं। जाओ और सभी साधनों से अन्वेषण करो, बस संवेदनाओं से अवगत रहो और उसी के अनुसार कार्य करो।

इस्तांबुल

इस्तांबुल में गे होटल

इस्तांबुल में समलैंगिक यात्रियों के ठहरने के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्र बेयोग्लू जिला है। यह आधुनिक इस्तांबुल का धड़कता हुआ दिल है और यहां रहने वालों को शहर के कई प्रसिद्ध स्थलों और आकर्षणों तक आसान पहुंच प्रदान करता है। यह क्षेत्र अपनी जीवंत समलैंगिक नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है, जिसमें समलैंगिक बार और क्लबों की अच्छी पसंद है।

समलैंगिक दृश्य और सुंदर तकसीम स्क्वायर के करीब स्थित है ग्रैंड हयात इस्तांबुल शानदार और सुरुचिपूर्ण आधार चाहने वाले यात्रियों के लिए आदर्श स्थान है जहाँ से शहर का भ्रमण किया जा सकता है।

इस्तांबुल बजट की एक श्रृंखला में होटलों की एक प्रभावशाली विविधता समेटे हुए है। जबकि शहर में कई 5-सितारा, लक्ज़री गंतव्य हैं, कम बजट पर समलैंगिक यात्रियों के लिए भी बहुत सारे विकल्प हैं। समलैंगिक यात्रियों के लिए इस्तांबुल में अनुशंसित होटलों की हमारी सूची देखें गे इस्तांबुल होटल पेज.

इस्तांबुल में गे सौना

जब तक तुर्की सार्वजनिक प्रदर्शनीवाद कानून सौना और हमास को विशेष रूप से समलैंगिक ग्राहकों को लक्षित करने से रोकते हैं, शहर के आसपास के कई स्थानों में समलैंगिक समुदाय के लिए बैठक स्थल हैं।

पारंपरिक हमाम इस्तांबुल की अनूठी संस्कृति का हिस्सा हैं, और ये केवल स्थान यात्रियों को एक प्रामाणिक और अद्वितीय अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो वास्तव में विशेष है।

पूरे शहर में कई आधुनिक और पश्चिमी-विशिष्ट सौना भी हैं, और ये वे स्थान हैं जो आमतौर पर समलैंगिक यात्रियों के लिए अधिक लोकप्रिय हैं।

इस्तांबुल

इतिहास और संस्कृति इस्तांबुल में

इस्तांबुल को "यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी" माना जाता है और इसके प्राचीन और विविध इतिहास के कारण इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। शहर की समृद्ध विरासत के उदाहरण इसकी आकर्षक गलियों और सड़कों पर बिखरे हुए हैं, जिनमें से अधिकांश घूमने वाले आगंतुकों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।

सबसे विश्वसनीय और संरक्षित तुर्की संस्कृति में से कुछ ग्रैंड बाजार और स्पाइस बाजार में देखे जा सकते हैं, जहां व्यापारी पारंपरिक तरीके से अपने स्वयं के उगाए गए या तैयार किए गए सामान बेचते हैं। इन बाजारों में बार्टरिंग मानक है और दुकानदार आमतौर पर किसी वस्तु की कीमत को कम कर सकते हैं, इस तरह के एक्सचेंजों द्वारा स्टाल मालिकों से उम्मीद की जाती है।

इस्तांबुल धार्मिक महत्व का भी केंद्र है, विशेषकर इस्लाम का। पूरे इस्तांबुल में कई मस्जिदें और धार्मिक महत्व के अन्य स्थल हैं और यात्रियों को ऐसे स्थानों पर जाते समय अपेक्षाओं और नियमों से सावधान रहना चाहिए। इन खूबसूरत स्थानों की खोज से पहले ड्रेस कोड, प्रवेश प्रथाओं और अन्य सम्मानजनक रीति-रिवाजों की जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

इस्तांबुल में हो रही है

शहर के केंद्र से पश्चिम में लगभग 20 किमी की दूरी पर अतातुर्क हवाई अड्डा है। शहर की मेट्रो प्रणाली हवाई अड्डे को सीधे शहर के केंद्र से जोड़ती है और यह केवल 4TL (जो बस यात्रा पर लागू होती है) पर अपेक्षाकृत सस्ता है, यहां टैक्सी लेने के साथ-साथ एक विश्वसनीय एक्सप्रेस बस सेवा भी है। 50TL के क्षेत्र में टैक्सियों की लागत।

इस्तांबुल में दूसरा हवाई अड्डा भी है, सबिहा गोकेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो शहर के एशियाई किनारे पर स्थित है। यहाँ से यूरोपीय शहर के केंद्र की ओर कोई सीधा रेल संपर्क नहीं है, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प कडिकोई (ई 10 लाइन) के लिए बस लेना है और फिर कडिकोई से विभिन्न केंद्रीय बिंदुओं के कई घाटों में से एक है। 80TL के क्षेत्र में टैक्सियों की लागत।

एक विश्वसनीय भी है हवत बस जो आपको सीधे ताकसिम स्क्वायर ले जाएगी।

इस्तांबुल जाओ

इस्तांबुल के आसपास हो रही है

इस्तांबुल बहुत बड़ा है और यातायात के साथ भीड़ है इसलिए यह सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क के साथ पकड़ पाने के लायक है जितना संभव हो उतना कुशलतापूर्वक और सस्ते में।

मेट्रोबस

पूरे इस्तांबुल में रैपिड ट्रांजिट मेट्रो बस की अपनी गलियाँ हैं। इसका मतलब यह है कि यह शहर के चारों ओर यात्रा करने के सबसे कुशल तरीकों में से एक है क्योंकि यह यातायात और भीड़ को पूरी तरह से बायपास करने में सक्षम है। हालांकि, मेट्रोबस बहुत व्यस्त हो सकता है और कई बार बेहद तंग आ सकता है।

मेट्रो

इस्तांबुल की मेट्रो लाइनें हाल के वर्षों में बड़े पैमाने पर विकसित हुई हैं और अब यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है। शहर के यूरोपीय हिस्से में विशेष रूप से एक शानदार और कुशल मेट्रो नेटवर्क है।

टैक्सी

इस्तांबुल में टैक्सियाँ प्रचुर मात्रा में हैं, इसलिए आपको इसकी सराहना करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। वे थके हुए यात्रियों के लिए एकदम सही यात्रा विकल्प हैं जो बंद क्वार्टर वाली मेट्रो बस से निपटना नहीं चाहते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप केवल दरवाजों पर लोगो वाले वाहनों में ही बैठें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह एक प्रतिष्ठित टैक्सी कंपनी से संबद्ध है।

आप जो भी परिवहन का तरीका चुनते हैं, आपको अपनी यात्रा के लिए अग्रिम भुगतान करना होगा। पुराना अकबिल प्लास्टिक और धातु टच-टोकन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जा रहा है, हालांकि वे अभी भी आम उपयोग में हैं, इसलिए एक नया इस्तांबुलकार्ट प्राप्त करना सबसे अच्छा है जिसका उपयोग किसी भी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन पर किया जा सकता है। आपसे एक छोटी जमा राशि (10TL) ली जाएगी और फिर आप जितनी यात्राओं के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं, उसके आधार पर कार्ड लोड करेंगे।

इस्तांबुल में करने के लिए चीजें

यह शहर आगंतुक आकर्षणों और अनुभवों से भरा हुआ है - यहाँ कुछ शीर्ष स्थलों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है:

  • हागिया सोफिया मस्जिद का अन्वेषण करें
  • टोपकापी पैलेस में सुल्तानों के घर पर जाएँ
  • तेजस्वी ब्लू मस्जिद देखें
  • इस्तांबुल पुरातत्व संग्रहालय में ओटोमन इतिहास के बारे में जानें
  • हाल ही में बहाल सुलेमानी मस्जिद का दौरा करें
  • तुर्की और इस्लामी कला संग्रहालय में तुर्की कालीन संग्रह की सराहना करें
  • गलता टॉवर से लुभावने दृश्यों का अनुभव करें
  • बेसिलिका सिस्टर्न की सुरंगों में घूमें

अक्सर पूछे गए प्रश्न

देखना

अप्रैल 2014 तक, तुर्की ने एक ई-वीजा योजना शुरू की है, जिससे कई देशों के नागरिकों को अग्रिम में अपने वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति मिलती है। अधिक जानकारी मिल सकती है यहाँ उत्पन्न करें.

बुल्गारिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इटली, लिथुआनिया, लक्समबर्ग, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और स्वीडन के नागरिक 90 दिनों की अवधि के भीतर 180 दिनों के लिए बिना वीजा के तुर्की में प्रवेश कर सकते हैं।

पैसे

तुर्की मुद्रा Lira (TL) है। यूरो और अमेरिकी डॉलर प्रमुख पर्यटन स्थलों और दुकानों पर भी स्वीकार किए जाते हैं। हालाँकि पूरे इस्तांबुल में कई लोकप्रिय पर्यटन स्थलों और pricier प्रतिष्ठानों में कार्ड स्वीकार किए जाते हैं, फिर भी शहर में नकदी राजा है और एटीएम मशीनों को आसानी से पाया जा सकता है। एटीएम मशीनों का उपयोग इस्तांबुल में सुरक्षित और कुशल है लेकिन बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने की सिफारिश नहीं की जाती है।

कब जाना है

इस्तांबुल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय वसंत और शरद ऋतु है, जब दिन अत्यधिक गर्मी की गर्मी के बिना, शुष्क, लंबे और धूप वाले होते हैं। ये महीने उन यात्रियों के लिए भी अच्छे होते हैं जो पर्यटकों की बड़ी भीड़ और भीड़भाड़ वाली सड़कों से बचना चाहते हैं। गर्मियों में पर्यटन स्थलों का भ्रमण करना भी अधिक कठिन होता है क्योंकि शहर के शीर्ष आकर्षणों पर बहुत भीड़ हो जाती है। इस्तांबुल की सबसे किफायती यात्रा चाहने वाले यात्रियों के लिए, सर्दियों में होटल और उड़ान की कीमतें गिर जाती हैं, जब पर्यटन धीमा होता है।

सुरक्षा

इस्तांबुल में हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। अधिकांश दौरे पूरी तरह से परेशानी मुक्त होते हैं। हालाँकि, तुर्की ने हाल के वर्षों में कई बड़े आतंकवादी हमलों का सामना किया, कुछ पर्यटकों को निशाना बनाते हुए।

इस्तांबुल में यात्रा करना आम तौर पर सुरक्षित है, लेकिन सीरिया के साथ और दियारबाकिर शहर की सीमा के 10 किमी के भीतर की यात्राओं से बचना चाहिए।

आधिकारिक स्रोतों से यात्रा की सलाह के साथ अद्यतित रहें (उदाहरण के लिए, यूके FCO वेबसाइट)

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।