सुंदर-व्यू ऑफ द शहर एडिनबर्ग

गे एडिनबर्ग · सिटी गाइड

एडिनबर्ग में पहली बार? फिर हमारे एडिनबर्ग सिटी गाइड पेज आपके लिए है।

सुंदर-व्यू ऑफ द शहर एडिनबर्ग

एडिनबर्घ

स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम के सबसे प्रभावशाली शहरों में से एक है।

शहर ऐतिहासिक स्मारकों, आश्चर्यजनक संग्रहालयों और कला दीर्घाओं, उत्कृष्ट खरीदारी और त्योहारों और कार्यक्रमों का एक बेजोड़ कार्यक्रम प्रदान करता है, जो हर साल हॉगमनी (स्कॉटिश नव वर्ष समारोह) और फ्रिंज फेस्टिवल और सैन्य के साथ गर्मियों के दौरान चरमोत्कर्ष पर आते हैं। टैटू।

 

स्कॉटलैंड में समलैंगिक अधिकार

1980 तक समलैंगिकता का औपचारिक विघटन नहीं हुआ था। हाल ही में, समलैंगिक अधिकारों में तेज गति से प्रगति हुई है। 2005 में सिविल पार्टनरशिप कानूनी हो गई। 2009 में समान लिंग अपनाने की अनुमति वाले कानून पारित किए गए, और 16 दिसंबर 2014 को समान सेक्स विवाह की अनुमति देने वाला एक नया कानून लागू हुआ।

2005 के बाद से यौन अभिविन्यास के आधार पर भेदभाव अवैध है।

 

समलैंगिक दृश्य

हालांकि लंदन या मैनचेस्टर के समान पैमाने पर नहीं, एडिनबर्ग में एक जीवंत और रंगीन समलैंगिक दृश्य है। अधिकांश समलैंगिक स्थल न्यू टाउन क्षेत्र में स्थित हैं, विशेष रूप से लीथ स्ट्रीट के उत्तरी छोर के आसपास, एक ऐसे क्षेत्र में जिसे स्थानीय रूप से "पिंक ट्राइएंगल" गे विलेज के रूप में जाना जाता है।

 

एडिनबर्ग-महल-स्कॉटलैंड

एडिनबर्ग के लिए हो रही है

ज्यादातर पर्यटक हवाई जहाज या ट्रेन से आते हैं। एडिनबर्ग इंटरनेशनल एयरपोर्ट, शहर के केंद्र से 10 मील की दूरी पर स्थित है, अधिकांश यूरोपीय राजधानी शहरों और कुछ अमेरिकी गंतव्यों के लिए सीधी उड़ानों का एक विकसित नेटवर्क है।

एयरलिंक एक्सप्रेस बस सेवा शहर के केंद्र को स्थानान्तरण प्रदान करती है, जिसमें एकल के लिए £ 4.50 खर्च होता है। टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं और लागत लगभग 20 पाउंड है।

वेवर्ली रेलवे स्टेशन (एडिनबर्ग का मुख्य स्टेशन) शहर के केंद्र में स्थित है। लंदन और यूके के लगभग सभी प्रमुख शहरों के लिए तेज़ और नियमित ट्रेन सेवाएँ हैं। यदि आप पहले से ही यूके में हैं, तो एडिनबर्ग तक ट्रेन से यात्रा करना सबसे तेज़ और आसान विकल्प हो सकता है।

 

एडिनबर्ग के आसपास हो रही है

एडिनबर्ग अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट शहर है, और अधिकांश बेहतरीन जगहें एक दूसरे से पैदल दूरी के भीतर हैं। शहर में एक व्यापक बस नेटवर्क है और टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं।

 

एडिनबर्ग में कहां ठहरें

एडिनबर्ग शहर के केंद्र में रहना सबसे अच्छा है। न्यू टाउन और 'पिंक ट्राइएंगल' गे विलेज के पास के होटल समलैंगिक आगंतुकों के बीच लोकप्रिय हैं।

समलैंगिक यात्रियों के लिए एडिनबर्ग के कुछ बेहतरीन होटलों की हमारी सूची के लिए, हमारे देखें गे एडिनबर्ग होटल्स पेज.

द रॉयल माइल

 

देखने और करने के लिए चीजें

स्कॉटलैंड की राजधानी की यात्रा शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थल एडिनबर्ग कैसल को देखे बिना पूरी नहीं होती है।

खरीदारी - न्यू टाउन क्षेत्र और शहर के चारों ओर खरीदारी करें। फैशनपरस्तों, ब्रांडों और फंकी वन-ऑफ के लिए बहुत सारे बुटीक, अजीब और अद्भुत स्टोर हैं।

खाना-पीना - एडिनबर्ग रेस्तरां, गैस्ट्रो पब, बढ़िया डाइनिंग भोजनालयों और फंकी, बोहो कैफे की विशाल पसंद के लिए प्रसिद्ध है। पारंपरिक हैगिस और एक गिलास ग्लेनफिडिच से लेकर कुख्यात डीप-फ्राइड मार्स बार्स तक, एडिनबर्ग खाने के शौकीनों का दोस्त है।

पर्यटन जालोर - इस कॉम्पैक्ट ऐतिहासिक पिघलने वाले बर्तन का पता लगाने के लिए बहुत सारी पैदल यात्राओं के साथ, "वी ड्राम" के चमत्कारों की खोज करने वाले पर्यटन, जो आपके मिश्रणों को आपके माल्ट से अलग करते हैं। ऐसा लगता है कि एडिनबर्ग में अधिकांश स्कॉटिश चीज़ों के लिए 'टूर' है।

स्कॉटिश नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट - आधुनिक कला का संग्रह. गैलरी के चारों ओर वॉटर ऑफ लीथ वॉकवे के चारों ओर घूमने का आनंद लें, जो मूर्तियों से भी भरा हुआ है।

एडिनबर्ग कैसल - ऐतिहासिक किला जो एडिनबर्ग शहर पर हावी है।

द रॉयल माइल - एडिनबर्ग कैसल के दो शाही आवासों को होलीरूडहाउस पैलेस से जोड़ता है। जो कभी मध्यकालीन एडिनबर्ग का मुख्य मार्ग था, वहां संकरी गलियों वाली सड़कों की एक श्रृंखला।

रॉयल बॉटनिकल गार्डन एडिनबर्ग - यूके में दूसरा सबसे पुराना, 1670 में बना। वसंत ऋतु में यात्रा करना सबसे अच्छा है जब बगीचे पूरी तरह से खिलते हैं, लेकिन हरे-भरे लोगों के लिए यह साल भर का एक सुंदर आकर्षण है।

द एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल - दुनिया का सबसे बड़ा कला उत्सव और हर अगस्त में लगभग तीन सप्ताह तक चलता है। अवंत-गार्डे प्रदर्शन, निराला और अजीब कला, प्रचुर मात्रा में कॉमेडी, प्रदर्शनियां, लाइव थिएटर और बहुत कुछ की अपेक्षा करें क्योंकि यह उत्सव कला के अच्छे, बुरे और बदसूरत प्रदर्शन के साथ शहर भर में फैला हुआ है।

स्कॉट स्मारक - सर वाल्टर स्कॉट स्कॉटलैंड के महानतम लेखकों में से एक थे और इस गॉथिक स्मारक में उनका हमेशा के लिए स्मरण किया गया है। 287 सीढ़ियाँ चढ़ें और शहर के मनोरम दृश्यों का आनंद लें

रॉयल यॉट ब्रिटानिया - पता लगाएं कि रानी के तैरते निवास पर जीवन कैसा था, जो स्थायी रूप से लीथ के तट पर स्थित है।

 

यात्रा करने के लिए जब

गर्मियों के दौरान (जून, जुलाई और अगस्त) औसत तापमान लगभग 18 -C-19 ° C होता है। सर्दियों के दौरान, औसत तापमान लगभग 0 ° C होता है। यह लगभग हर दिन या साल में बारिश या धूप हो सकती है, इसलिए तैयार रहें।

पैसे

स्कॉटलैंड ब्रिटिश पाउंड का उपयोग करता है। कुछ स्कॉटिश बैंक अपने बैंक नोट जारी करते हैं। स्कॉटिश बैंक नोट हमेशा स्कॉटलैंड और पूरे ब्रिटेन में सभी बैंकों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। कभी-कभी, ब्रिटेन के अन्य हिस्सों में एक छोटा व्यापारी अपरिचितता के कारण स्कॉटिश बैंक नोट स्वीकार नहीं कर सकता है।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड बहुत व्यापक रूप से स्वीकार्य हैं। यदि आपके पास अपने कार्ड के लिए पिन कोड नहीं है, तो आपको आईडी प्रदान करना आवश्यक होगा। नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

 

पीने का पानी

नल का पानी पीने योग्य है। अधिकांश रेस्तरां बोतलबंद पानी के विकल्प के रूप में भोजन के साथ मुफ्त नल का पानी प्रदान करेंगे।

 

देखना

स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है। हाल के वर्षों में, यूके ने अपनी आव्रजन प्रक्रियाओं को कड़ा किया है और बायोमेट्रिक्स के उपयोग की शुरुआत की है। पूरी जानकारी हो सकती है यहां पाया.

यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका, हांगकांग एसएआर, सिंगापुर और ताइवान जैसे देशों के अधिकांश आगंतुकों को वीज़ा - चेक की आवश्यकता नहीं है यहाँ करने के लिए देखें कि क्या यह आप पर लागू होता है।

एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश अन्य आगंतुकों को यूके जाने से पहले वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आपको सामान्य रूप से अपने स्थानीय यूके दूतावास में एक साक्षात्कार में भाग लेने की आवश्यकता होगी।

आम तौर पर 6 महीने की अवधि के लिए प्रवेश की अनुमति है, और आप स्कॉटलैंड, इंग्लैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में कहीं भी यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं।

यूके शेंगेन वीजा क्षेत्र का हिस्सा नहीं है। यूके का वीजा आपको अन्य यूरोपीय देशों की यात्रा करने में सक्षम नहीं करेगा।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।