एम्स्टर्डम

गे एम्स्टर्डम सिटी गाइड

एम्स्टर्डम की यात्रा की योजना बना रहे हैं? तो फिर हमारा समलैंगिक एम्स्टर्डम सिटी गाइड आपके लिए है

 

 

एम्स्टर्डम

 

 

एम्स्टर्डम सबसे बड़ा शहर और नीदरलैंड की राजधानी है। इसकी शहरी आबादी एक मिलियन से अधिक है और महानगरीय आबादी दो मिलियन से अधिक है।

 

 

एम्स्टर्डम को "उत्तर का वेनिस" के रूप में जाना जाता है क्योंकि शहर में फैली ऐतिहासिक नहरें, इसकी प्रभावशाली वास्तुकला और 1,500 से अधिक पुल हैं। यहां हर यात्री की पसंद के लिए कुछ न कुछ है, चाहे आप संस्कृति और इतिहास, गंभीर पार्टी करना, या किसी पुराने यूरोपीय शहर का आरामदायक आकर्षण पसंद करते हों।

 

यह शहर लंबे समय से यूरोप में समलैंगिक संस्कृति और यात्रा का केंद्र रहा है, जो दुनिया के कुछ बेहतरीन समलैंगिक क्लबों, बार और होटलों का आनंद ले रहा है। एम्स्टर्डम सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध है जिसे खोजा जाने की प्रतीक्षा है।

नीदरलैंड में समलैंगिक अधिकार

 

नीदरलैंड एलजीबीटी समुदाय की उदारवादी नीतियों और सार्वजनिक स्वीकृति के मामले में एक विश्व नेता है। 1811 में समलैंगिकता को कम कर दिया गया था। 1927 में एम्स्टर्डम में पहली बार समलैंगिक समलैंगिक बार खोला गया।

 

 

दुनिया के पहले समलैंगिक अधिकार संगठनों में से एक, सीओसी की स्थापना 1946 में यहीं हुई थी। 1993 में, एक समान अधिकार कानून ने आवास और सार्वजनिक सेवाओं जैसे क्षेत्रों में यौन अभिविन्यास के आधार पर भेदभाव को गैरकानूनी घोषित कर दिया।

 

80 के दशक के मध्य में, समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह ने सरकार से समान-लिंग वाले जोड़ों को शादी करने की अनुमति देने के लिए कहा। 1 अप्रैल 2001 को कानून बदल दिया गया और नीदरलैंड समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।

 

डच कानून के लिए या तो साथी की डच राष्ट्रीयता होनी चाहिए या नीदरलैंड में रहना चाहिए। माता-पिता की सहमति से विवाह योग्य आयु 18 वर्ष या 18 वर्ष से कम है। कानून केवल नीदरलैंड के यूरोपीय क्षेत्र में वैध है और नीदरलैंड के राज्य के अन्य घटक देशों पर लागू नहीं होता है।

 

एम्स्टर्डम समलैंगिक दृश्य

यूरोप की समलैंगिक राजधानी और समलैंगिक अधिकारों के जन्मस्थान को ध्यान में रखते हुए, एम्स्टर्डम प्राकृतिक रूप से समलैंगिक पर्यटन के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है।

एक मजबूत एलजीबीटी समुदाय है, और कई समलैंगिक-स्वामित्व वाले या समलैंगिक-अनुकूल होटल, नाइट क्लब और कैफे हैं। दुनिया में कहीं भी आपको प्रति वर्ग मीटर में इतने सारे समलैंगिक आकर्षण नहीं मिलेंगे जितने कि एम्स्टर्डम के शहर के केंद्र में हैं। शहर के ढेर सारे लोगों का घर है समलैंगिक क्लब और सलाखों यह सभी स्वाद और रुचियों के अनुरूप होगा। एम्स्टर्डम में सबसे लोकप्रिय समलैंगिक सलाखों में से एक है बार ब्लेंड, दो मंजिलों में फैला एक जीवंत और स्टाइलिश स्थल और साप्ताहिक ड्रैग शो और बिंगो की सुविधा। बार एम्स्टर्डम के समलैंगिक दृश्य के विभिन्न हिस्सों को आकर्षित करता है।

एम्स्टर्डम में भी कई प्रमुख समलैंगिक क्षेत्र हैं। रेगुलियर्सड्वार्सस्ट्रैट एम्स्टर्डम में सबसे लोकप्रिय समलैंगिक जिला है। शहर के केंद्र के ठीक बाहर स्थित, यहाँ समलैंगिक दृश्य विशेष रूप से सप्ताहांत पर पनपता है। निकटवर्ती, आसपास का क्षेत्र Amstel पारंपरिक डच फैशन में कई समलैंगिक बार वाली स्ट्रीट शैली और जीवंतता प्रदान करती है। केर्कस्ट्राट एक शॉपिंग जिला है और कुछ समलैंगिक होटलों और कुछ समलैंगिक स्थलों का घर है। अंततः, वहाँ है वार्मसोस्टेट कुख्यात गे क्रूज़ क्लब और कामोत्तेजक दुकानों वाली सड़क, जैसे कि ब्लैक बॉडी शॉप।

एम्स्टर्डम में वार्षिक समलैंगिक मुख्य आकर्षण नए साल की पूर्वसंध्या, 30 अप्रैल को रानी दिवस, एम्स्टर्डम गे प्राइड अगस्त में नहर परेड और अक्टूबर में लेदर प्राइड सप्ताहांत के साथ।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें Travel Gay's समलैंगिक गाइड एम्स्टर्डम के लिए।

एम्स्टर्डम

एम्स्टर्डम में समलैंगिक होटल

एम्स्टर्डम में सभी समलैंगिक यात्रियों की इच्छाओं और पसंद के अनुरूप आवास की एक विशाल श्रृंखला है। यह शहर कई समलैंगिक-स्वामित्व वाले और केंद्रित होटलों और गेस्टहाउसों का घर है। ये स्थान रेगुलियर्सड्वार्सस्ट्राट और ज़ीडिज्क जैसे समलैंगिक जिलों में स्थित हैं। एम्स्टर्डम के समलैंगिक जिलों के मध्य में कुछ बेहतरीन होटल हैं होटल अटलांटा एम्स्टर्डम और अल्बस.

भेदभाव-विरोधी कानूनों और शहर के उदार विचारों के कारण, समलैंगिक यात्री अधिकांश होटलों में समलैंगिक-अनुकूल होने की उम्मीद कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि कर्मचारी सभी मेहमानों के साथ उनके यौन रुझान या लिंग पहचान की परवाह किए बिना एक जैसा व्यवहार करने के लिए बाध्य हैं।

शहर के सबसे लोकप्रिय गे-फ्रेंडली होटलों में से एक है ईडन एम्स्टर्डम. अम्स्टेल नदी की ओर देखने वाली एक मध्ययुगीन इमारत में स्थित, ईडन एम्स्टर्डम के कई शीर्ष समलैंगिक बार और क्लबों के बिल्कुल करीब स्थित है, जिनमें से अधिकांश तक पैदल ही जल्दी पहुंचा जा सकता है। होटल में आरामदायक और अच्छी तरह से सुसज्जित कमरे हैं, और मेहमान इन-हाउस बार और रेस्तरां का आनंद ले सकते हैं।

सभी बजटों पर समलैंगिक यात्रियों के लिए होटल विकल्प हैं और समलैंगिक यात्रियों के लिए एम्स्टर्डम में कुछ बेहतरीन होटलों की सूची के लिए, कृपया हमारे यहां जाएं गे एम्स्टर्डम होटल और गे एम्स्टर्डम लक्जरी होटल पृष्ठों.

एम्स्टर्डम में कला और संस्कृति

एम्स्टर्डम इतिहास की कई प्रतिष्ठित हस्तियों, सामाजिक आंदोलनों और कलात्मक क्रांतियों का घर रहा है, और इन क्षणों और लोगों के संकेत अभी भी पूरे शहर में देखे जा सकते हैं। एलजीबीटी+ लेंस के माध्यम से एम्स्टर्डम के अद्वितीय इतिहास को समझने के इच्छुक आगंतुकों को समलैंगिक-केंद्रित निर्देशित यात्रा करनी चाहिए। एम्स्टर्डम के विचित्र इतिहास और संस्कृति पर केंद्रित कई पर्यटन हैं, इसलिए पहले से जांच कर लें कि कौन सा आपके लिए सही है।

एम्स्टर्डम भी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध संग्रहालयों और दीर्घाओं में से कुछ के लिए घर है, जिसमें वान गाग संग्रहालय, रेम्ब्रांथोउस्सेंद और स्टडेलिजक संग्रहालय शामिल हैं।

एम्स्टर्डम

एम्स्टर्डम में समलैंगिक मालिश

पूरे एम्स्टर्डम में मालिश के अनुभव और स्थानों की एक श्रृंखला है। अवसर समलैंगिक योग और मालिश कक्षाओं से अधिक पारंपरिक सेवाओं में भिन्न होते हैं। एम्स्टर्डम में अधिकांश मालिश स्थानों को उच्च स्तर पर रखा जाता है और यात्रियों को एक आरामदायक और आरामदायक अनुभव प्रदान करता है।

सलंग्न एक प्रीमियम समलैंगिक मालिश स्थल है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएँ और मालिश तकनीकें प्रदान करता है। स्लौंज मेहमानों के अनुभवों के वैयक्तिकरण पर केंद्रित है और आगंतुक विशिष्ट डच उदारवाद का आनंद ले सकते हैं जो पूरे शहर में पाया जा सकता है। यह स्थल एम्स्टर्डम के मध्य में स्थित है, जो इसे किसी भी समलैंगिक यात्री के लिए एक सुलभ और सुविधाजनक स्थान बनाता है।

एम्स्टर्डम जाने वाले यात्री अधिक अनोखे अनुभव का आनंद ले सकते हैं OneStudio, जहां आगंतुक नग्न और संभोग योग सत्र के साथ-साथ तांत्रिक सेक्स और यौन चिकित्सा में कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं। OneStudio एम्स्टर्डम के KSNM द्वीप क्षेत्र में स्थित है।

एम्स्टर्डम के लिए हो रही है

एम्स्टर्डम का शिफोल हवाई अड्डा शहर से 15 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है और दुनिया भर के प्रमुख वाहक यहां सेवा प्रदान करते हैं। शिफोल एक बड़ा हवाई अड्डा है, इसलिए प्रस्थान से कम से कम दो घंटे पहले पहुंचें।

हवाई अड्डे से एम्स्टर्डम तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है एक सीधी ट्रेन सेंट्रल स्टेशन के लिए. पीक टाइम में प्रति घंटे 4-5 ट्रेनें होती हैं। ट्रेनें पूरी रात चलती हैं, हालांकि रात 1 बजे से सुबह 5 बजे के बीच एक घंटे में केवल एक बार। एकतरफ़ा टिकट €9.50 में पहले से बुक किया जा सकता है और यात्रा का समय लगभग 20 मिनट है।

वैकल्पिक रूप से, ले लो स्थानीय बस 197. यात्रा का समय लगभग 30 मिनट है और सीधे एम्स्टर्डम के केंद्र के दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ता है। एकल की कीमत € 5 है। का उपयोग न करें टैक्सी जब तक कि शिफोल से टैक्सी किराए के रूप में कोई विकल्प नहीं है, बहुत महंगा है।

 

साझा किया गया Connexxion होटल शटल 100 से अधिक सिटी सेंटर होटल में सेवा करता है और हर आधे घंटे में 6 से 9 बजे के बीच प्रस्थान करता है। ट्रेन से अधिक सुविधाजनक है यदि आपके पास भारी सामान है और € 17 से शुरू होने वाली दरों के साथ टैक्सी से सस्ता है।

 

एम्स्टर्डम के आसपास हो रही है

एम्स्टर्डम का केंद्र काफी छोटा है और लगभग पूरी तरह से समतल है, इसलिए आप आधे घंटे के भीतर अधिकांश पर्यटक स्थलों तक पैदल पहुंच सकते हैं। वैकल्पिक सार्वजनिक परिवहन विकल्पों में शामिल हैं:

ट्राम

केंद्रीय क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन का मुख्य रूप। सार्वजनिक परिवहन के सभी प्रकारों पर एक एकल की लागत € 2.90 है, लेकिन यह केवल छोटे स्टॉप्स के बजाय लंबी यात्राओं के लिए उचित है।

मेट्रो

शहर के केंद्र में एक छोटा भूमिगत खंड सहित चार-लाइन मेट्रो है।

बस

ट्राम और मेट्रो की तरह, जीवीबी द्वारा स्थानीय बसों का संचालन किया जाता है।

नाव

एम्स्टर्डम नॉर्थ के लिए कई मुफ्त नौका सेवाएं हैं। सबसे लगातार हर 7 मिनट में चलता है। वे सभी सेंट्रल स्टेशन के उत्तरी तरफ एक नए घाट से निकलते हैं।

साइकिल

बहुत सारी जमीन को कवर करने का एक अच्छा तरीका साइकिल की सवारी करना है। अधिकांश प्रमुख सड़कों पर अलग-अलग बाइक लेन के साथ शहर बहुत ही बाइक के अनुकूल है।

टैक्सी

एम्स्टर्डम में मीटर वाली टैक्सी बहुत सस्ती हैं, लेकिन महंगी हैं। ज़ोन के हिसाब से सस्ते टुक-टुक उपलब्ध हैं और कीमत है।

एम्स्टर्डम

एम्स्टर्डम में करने के लिए चीजें

जब यह एम्स्टर्डम में करने के लिए चीजों की बात आती है तो अनगिनत विकल्प होते हैं। हालांकि, सबसे सार्थक आकर्षण में शामिल हैं:

 

 

  • ऐनी फ्रैंक के घर का भ्रमण करें
  • वान गाग संग्रहालय की खोज करें
  • होमबोन्यूमेंट में LGBT + प्रलय के शिकार लोगों के लिए स्मारक पर जाएँ
  • रेम्ब्रांट के घर का दौरा करें
  • वोंडेलपार्क में आराम करें
  • रिज्क्सम्यूजियम में इतिहास में डूबे रहो
  • डी नेगेन स्ट्रैटजेस की सड़कों पर घूमें
  • रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट में एक शाम बिताएं

 

 

एम्स्टर्डम

अक्सर पूछे गए प्रश्न

देखना

जैसा कि नीदरलैंड एक यूरोपीय संघ का सदस्य राज्य है, संघ के भीतर अन्य देशों के यात्री बिना वीजा के देश में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि, यूरोपीय संघ के बाहर यात्रियों को शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा, जो शेंगेन वीज़ा क्षेत्र में यात्रा करने की अनुमति देता है। यात्रा से पहले अपने देश के यात्रियों के लिए वीजा आवश्यकताओं की जाँच करें।

पैसे

नीदरलैंड में इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रा यूरो है जिसे EUR या € के रूप में व्यक्त किया जाता है। शहर में पैसे बदलने के लिए कई स्थान हैं। डाकघर आमतौर पर सर्वोत्तम दरें देते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको पैसे बदलने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। डेबिट कार्ड दुकानों, रेस्तरां और होटलों में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं।

नीदरलैंड में क्रेडिट कार्ड को अन्य देशों की तरह व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किया गया है। हमेशा पहले पूछें कि क्या आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना चाहते हैं।

कब जाना है

एम्स्टर्डम की यात्रा के लिए अप्रैल सबसे अच्छे महीनों में से एक है। वसंत के दौरान, तापमान हल्का होता है, पर्यटकों की आवाजाही कम होती है और शहर के प्रतिष्ठित ट्यूलिप पूरी तरह खिल जाते हैं। हालाँकि, जो यात्री शहर को सबसे जीवंत रूप में अनुभव करना चाहते हैं, उनके लिए जून सबसे उपयुक्त महीना है। एम्स्टर्डम के निवासी गर्म गर्मी के मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए बाध्य महसूस करते हैं ताकि सड़कें और नहरें जीवंत और गतिविधि से भरी रहें। ध्यान रखें कि गर्मी के चरम महीनों में, आकर्षणों के लिए कतारें बहुत लंबी हो सकती हैं और शहर के कुछ हिस्सों में अत्यधिक व्यस्तता महसूस हो सकती है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।