गे लिवरपूल · सिटी गाइड

गे लिवरपूल · सिटी गाइड

लिवरपूल के लिए एक यात्रा की योजना बना? तब हमारे समलैंगिक लिवरपूल शहर गाइड पेज आपके लिए है।

लिवरपूल

इंग्लैंड के उत्तर में सबसे बड़े शहरों में से एक। लिवरपूल ब्रिटेन का 9वां सबसे बड़ा शहर है और लगभग 500,000 लोगों का घर है। यह यूके के 5वें सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्र मर्सीसाइड के केंद्र में है और लगभग 2 मिलियन लोगों का घर है।

लिवरपूल ने 1880 तक शहर का दर्जा हासिल नहीं किया था, हालांकि औद्योगिक क्रांति और इसके बंदरगाह के विकास ने इसे पहले एक महत्वपूर्ण स्थान बना दिया था। यह ब्रिटिश द्वीपों के कई प्रवासियों का प्रस्थान बिंदु था जो अमेरिका में एक नया जीवन शुरू कर रहे थे। यह विश्व युद्ध 2 के दौरान यूके में दूसरा सबसे अधिक बमबारी वाला शहर था।

आज, लिवरपूल एक वित्तीय, सांस्कृतिक और शैक्षणिक केंद्र है। इसे बीटल्स के गृहनगर के रूप में जाना जाता है, और आप आज भी शहर में फैब फोर के निशान देख सकते हैं, पूरे शहर में बस यात्राएं और स्मारक पट्टिकाएं। इसकी नाइटलाइफ़ गुलजार है और यह यूके का पहला लोकप्रिय समलैंगिक गांव है।

 

ब्रिटेन में समलैंगिक अधिकार

यूनाइटेड किंगडम में समलैंगिक अधिकारों के बारे में जानकारी के लिए, कृपया हमारी जाँच करें गे लंदन सिटी गाइड पेज.

 

समलैंगिक दृश्य

मैनचेस्टर से निकटता और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त समलैंगिक दृश्य के बावजूद, लिवरपूल का समलैंगिक दृश्य मैनचेस्टर से कहीं अधिक है। इसका समलैंगिक गांव देश में सबसे पुराना है और नगर परिषद द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त और समर्थित एकमात्र गांव है। लिवरपूल की मजबूत समाजवादी परंपरा इसे एक बहुत स्वागत योग्य शहर बनाती है।

स्टेनली स्ट्रीट समलैंगिक क्वार्टर में और इसके आसपास आपको एक अच्छा चयन मिलेगा सलाखों और नृत्य सभा, और आगे एफिल्ड हैं सौना। शहर जुलाई के अंत में / अगस्त की शुरुआत में एक बेहद लोकप्रिय समलैंगिक गौरव समारोह का आयोजन करता है। नवंबर में होमोटोपिया उत्सव स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय क्वीर कला के एक आकर्षक कार्यक्रम को प्रदर्शित करता है।

 

लिवरपूल के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

लिवरपूल जॉन लेनन एयरपोर्ट (LPL) शहर से 12 किमी दूर है। यह बजट एयरलाइनों द्वारा बजट एयरलाइनों द्वारा यूरोप और उत्तरी अफ्रीका के गंतव्यों में अच्छी तरह से परोसा जाता है जहां आप इन हब हवाई अड्डों पर बदल सकते हैं। गर्मियों के महीनों में लिवरपूल से अधिक चार्टर सेवाएं उपलब्ध हैं।

हवाई अड्डे से आप बसों को शहर के केंद्र में ले जा सकते हैं। एयरलिंक 500 एक एक्सप्रेस सेवा है जो आपको लगभग 30 मिनट में केंद्र में ले जाती है। एक एकल यात्रा की लागत £ 4 के आसपास है, लेकिन नोट सेवाएं शाम 7 बजे बंद हो जाती हैं। 86a सेवा एक सस्ती और लंबी सेवा है, लेकिन यह 24 घंटे चलती है इसलिए रात में शहर के केंद्र में जाने का एक अच्छा तरीका है।

हैकनी कैब को टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर से पकड़ा जा सकता है और एयरपोर्ट पर काम करने के लिए ड्राइवरों को मंजूरी देनी होगी। यात्रा में लगभग आधा घंटा लगता है और टैक्सी, ट्रैफिक के आधार पर £ 20-30 के बीच खर्च होगा। निजी टैक्सी आपको कार पार्क से उठाएंगी। हवाई अड्डे पर किराए पर कार उपलब्ध है और इसे पहले से व्यवस्थित किया जा सकता है।

मैनचेस्टर एयरपोर्ट (MAN) लिवरपूल के अपेक्षाकृत करीब है और कई लंबी-लंबी उड़ानों सहित कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है। यह लिवरपूल से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है और हवाई अड्डे के टर्मिनल से लिवरपूल के लिए सीधी ट्रेन और कोच लिंक हैं।

ट्रेन द्वारा

लिवरपूल लाइम स्ट्रीट लिवरपूल का मुख्य रेल केंद्र है और यह शहर के केंद्र में एक प्रभावशाली विक्टोरियन संरचना है। यह इंग्लैंड के आसपास के गंतव्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है (आप 2 घंटे में लंदन पहुंच सकते हैं) हालांकि स्कॉटलैंड या वेल्स से आने पर आपको कनेक्शन बदलना होगा।

नाव से

शहर के केंद्र में डबलिन, बेलफास्ट और डगलस (आइल ऑफ मैन) से लेकर पियर हेड तक कुछ नौका सेवाएं हैं। आयरलैंड से यात्रा में लगभग 8 घंटे लगते हैं और कृपया ध्यान दें कि उत्तरी आयरिश बैंक नोट टैक्सी चालकों या कुछ दुकानों द्वारा स्वीकार नहीं किए जा सकते हैं।

 

लिवरपूल के आसपास हो रही है

पैरों पर

लिवरपूल सिटी सेंटर अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट है और अच्छी तरह से साइनपोस्ट किया गया है, ताकि पैदल घूमकर जाना आश्चर्यजनक वास्तुकला में सबसे अच्छा तरीका है। यह काफी गीला शहर हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप मौसम के लिए तैयार हों।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

लिवरपूल में मर्सट्रेलवेल द्वारा संचालित एक व्यापक परिवहन है। दिन भर नियमित और लगातार बस सेवाएं हैं (रात की बसें एक एन के साथ उपसर्ग करती हैं)। टिकट एक और दिन के टिकट के लिए 2-3 पाउंड के क्षेत्र में शुरू होते हैं जिसे ड्राइवर से खरीदा जा सकता है (अधिमानतः सिक्कों के साथ)। साप्ताहिक पास बस स्टेशनों से खरीदे जा सकते हैं।

यदि आप शहर के केंद्र से थोड़ा बाहर रह रहे हैं (या कुछ साहसिक कार्य करने जा रहे हैं) तो मर्सीरेल कम्यूटर ट्रेनों का संचालन करती है जो काफी उपयोगी हैं। मर्सी फ़ेरी अपने आप में एक आकर्षण है और आपको लिवरपूल से विरल तक ले जाती है। आप सेववे टिकट केवल £5 से अधिक में खरीद सकते हैं जिसमें बसें, ट्रेनें और नौका शामिल हैं।

टैक्सी से

लिवरपूल में पहचाने जाने योग्य ब्लैक हैकनी कैब का एक अच्छा रखरखाव किया हुआ बेड़ा है। वे सड़क पर लगाए जा सकते हैं, लेकिन शहर भर में कई टैक्सी रैंक भी स्थित हैं। निजी भाड़े के वाहनों को केवल अग्रिम में आदेश दिया जा सकता है और किसी भी याचना के लिए आपको संदिग्ध माना जाना चाहिए। उबेर लिवरपूल में संचालित होता है।

 

लिवरपूल में कहाँ रहें?

लिवरपूल में अनुशंसित होटलों की सूची के लिए, कृपया हमारी जाँच करें लिवरपूल पृष्ठ में अनुशंसित होटल.

 

देखने और करने के लिए चीजें

टेट लिवरपूल - ब्रिटेन के सबसे प्रमुख कला संस्थानों में से एक की उत्तरी शाखा। यहां, अल्बर्ट डॉक पर, आप कुछ बेहतरीन आधुनिक कलाएं निःशुल्क देखेंगे। प्रदर्शन पर पिछले कार्यों में ट्रेसी एमिन का कुख्यात अधबना बिस्तर शामिल है।

Merseyside समुद्री संग्रहालय - एक आकर्षक संग्रहालय जो एक बंदरगाह के रूप में लिवरपूल के इतिहास को शामिल करता है। इसमें सीमा बल राष्ट्रीय संग्रहालय, गुलामी का अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय और टाइटैनिक पर एक प्रदर्शनी सहित कई संग्रहालय शामिल हैं। मार्मिक "हैलो नाविक!" अवश्य देखें। खुले समुद्र पर समलैंगिक जीवन के बारे में प्रदर्शनी।

वॉकर आर्ट गैलरी - यूके की एकमात्र सड़क पर स्थित है जहां केवल संग्रहालय या पुस्तकालय हैं। वॉकर आर्ट गैलरी डेगास और बैंक्सी की कृतियों की मेजबानी करती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि समलैंगिक फैशन डिजाइनरों को समर्पित इसकी विशेष प्रदर्शनी है।

बोल्ड स्ट्रीट - आकर्षक बुटीक और अनोखे कैफे के लिए, बोल्ड स्ट्रीट की ओर रुख करें। पारंपरिक स्टू स्कूज़ को आज़माने के लिए, जिसने स्थानीय लोगों को उनका कुख्यात उपनाम (स्कूज़र्स) दिया है, मैगी मे की ओर जाना सुनिश्चित करें और मसालेदार चुकंदर या लाल गोभी को न छोड़ें!

बीटल्स स्टोरी - आप अपने मूल शहर में फैब फोर के बारे में और अधिक जानने का अवसर गंवाने वाले मूर्ख होंगे। यहां आपको मूल कैवर्न क्लब का मनोरंजन मिलेगा जहां बीटल्स ने अपना नाम बनाया।

एवर्टन और लिवरपूल एफसी - लिवरपूल के पास शहर में एक नहीं बल्कि दो प्रीमियर लीग टीमें हैं तो क्यों न फुटबॉल मैच के नाटक और माहौल का लुत्फ उठाया जाए। स्थानीय डर्बी मैच कुछ हल्की-फुल्की गड़बड़ी पैदा कर सकता है, इसलिए अपने बारे में सावधानी बरतें लेकिन इसे मनोरंजन के हिस्से के रूप में भी स्वीकार करें (एक हद तक)।

पीकी ब्लाइंडर्स दौरे - हालांकि पुरस्कार विजेता शो बर्मिंघम में सेट है, लेकिन वास्तव में इसे लिवरपूल में फिल्माया गया है। यहां आप श्रृंखला के कुछ प्रतिष्ठित दृश्यों को देख सकते हैं।

मैथ्यू स्ट्रीट - यहां आपको लिवरपूल की गुलजार नाइटलाइफ़ का सच्चा एहसास पाने के लिए बार (समलैंगिक बार नहीं बल्कि स्वागत योग्य) का एक शानदार संग्रह मिलेगा। आपको लिवरपूल की सबसे प्रसिद्ध बेटी- अद्वितीय सिला ब्लैक की स्मृति में एक मूर्ति भी मिलेगी।

 

यात्रा करने के लिए जब

लिवरपूल में अपेक्षाकृत सुखद ग्रीष्मकाल और हल्की सर्दियों के साथ समशीतोष्ण जलवायु है। यहां का मौसम बहुत अप्रत्याशित है इसलिए पूर्वानुमान जांचें और उसके अनुसार सामान पैक करें। देर से वसंत और गर्मियों में मौसम सबसे अच्छा होता है, हालांकि यह तब होता है जब पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक होती है, लेकिन शहर में भीड़ नहीं होती है।

लिवरपूल में पूरे वर्ष विभिन्न प्रकार के त्यौहार और कार्यक्रम आयोजित होते हैं। लिवरपूल अंतर्राष्ट्रीय संगीत महोत्सव में बहुत ही उचित कीमतों पर संगीत कार्यक्रमों का एक शानदार कार्यक्रम है। जून के मर्सी रिवर फेस्टिवल में अन्य आकर्षणों के बीच ऐतिहासिक ऊंचे जहाज शहर में उतरते हैं। लिवरपूल द्विवार्षिक की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा है।

 

देखना

हाल के वर्षों में, यूके ने अपनी आव्रजन प्रक्रियाओं को कड़ा किया है और बायोमेट्रिक्स के उपयोग की शुरुआत की है। पूरी जानकारी हो सकती है यहां पाया.

यूरोप, और यूएसए, हांगकांग एसएआर, सिंगापुर और ताइवान जैसे देशों के अधिकांश आगंतुकों को वीज़ा - चेक की आवश्यकता नहीं है यह देखने के लिए कि क्या यह आप पर लागू होता है।

एशिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश अन्य आगंतुकों को ब्रिटेन की यात्रा करने से पहले वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आपको सामान्य रूप से अपने स्थानीय यूके दूतावास में एक साक्षात्कार में भाग लेने की आवश्यकता होगी।

आम तौर पर 6 महीने की अवधि के लिए प्रवेश की अनुमति है, और आप इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में कहीं भी यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। यूके का वीजा अन्य यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए मान्य नहीं है।

 

पैसे

यूनाइटेड किंगडम की आधिकारिक मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग (£, GBP) है, जिसे आमतौर पर पाउंड के रूप में जाना जाता है। यूके में ब्रिटिश पाउंड में नकदी का आदान-प्रदान महंगा हो सकता है। अधिकांश एशियाई यात्रियों को यूके की यात्रा करने से पहले मुद्रा का आदान-प्रदान करके बेहतर दर मिलती है।

वीजा और मास्टर कार्ड और डेबिट कार्ड लगभग हर जगह स्वीकार किए जाते हैं। अमेरिकन एक्सप्रेस और डिनर कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। यूके सभी भुगतानों के लिए 'चिप और पिन' प्रणाली का उपयोग करता है। यदि आपके कार्ड में माइक्रोचिप है, तो संकेत के बजाय अपना पिन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाए। यदि आपके पास पिन नहीं है, तो आधिकारिक फोटो आईडी दिखाने के लिए कहें।

कॉफी की दुकानों, कार पार्कों, किराने की दुकानों और सार्वजनिक परिवहन पर छोटी खरीदारी के लिए संपर्क-कम डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं।

बैंक आमतौर पर 09:30 और 16:00 के बीच खुलते हैं, हालांकि बड़े शहरों या प्रमुख खरीदारी क्षेत्रों में बहुत बाद में खुले रहेंगे।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।