Dietrich

बर्लिन समलैंगिक संस्कृति

बर्लिन समलैंगिक संस्कृति का केंद्र रहा है क्योंकि मार्लिन डिट्रिच वीमर कैबरे के चारों ओर घूमती है। सांस्कृतिक दृष्टि से, बर्लिन शायद आज दुनिया का सबसे बड़ा शहर है।

बर्लिन समलैंगिक संस्कृति

DDR Museum
स्थान चिह्न

कार्ल-लिबकनेख्त-स्ट्र. 1, बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं
4
ऑडियंस रेटिंग

पर आधारित 1 वोट

बर्लिन में हमारे पसंदीदा सांस्कृतिक आकर्षणों में से एक, डीडीआर संग्रहालय आपको लोहे के पर्दे के पीछे के जीवन से रूबरू कराता है। 1961 से 1989 तक दीवार ने जर्मनी को विभाजित किया। पूर्व पूर्व में जीवन बहुत अलग था। लोग सोवियत व्यवस्था के तहत कम रहते थे, जबकि पश्चिम में लोग पूंजीवाद के उच्च जीवन स्तर का आनंद लेते थे। जर्मनी बीच में ही बंट गया।

डीडीआर संग्रहालय देखना न भूलें। यह आपको एक खोई हुई दुनिया की झलक दिखाता है - एक ऐसी दुनिया जो पिछले तीन दशकों में ही खत्म हो गई है।
विशेषताएं:
संग्रहालय

कार्यदिवस: सोम-शुक्र: सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे

सप्ताहांत: शनि: सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक सूर्य: सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक

पिछला नवीनीकरण: 8-Aug-2023

Schwules Museum *
स्थान चिह्न

लुत्ज़ोस्ट्रेश 73, बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं
4.3
ऑडियंस रेटिंग

पर आधारित 9 वोट

1985 में स्थापित, बर्लिन का समलैंगिक संग्रहालय यूरोप में समलैंगिक संस्कृति और इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण स्थायी प्रदर्शनी बन गया है।

अभिलेखीय संपत्ति, अनुसंधान में असंख्य योगदान और तीस से अधिक (ज्यादातर स्वयंसेवक) कर्मचारी श्व्यूल्स संग्रहालय* को एलजीबीटीक्यूआई समुदायों के इतिहास और संस्कृति को संग्रहीत करने, शोध करने और संचार करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े संस्थानों में से एक बनाते हैं।

प्रदर्शनियों और घटनाओं को बदलने में समलैंगिक, समलैंगिक, ट्रांस *, उभयलिंगी और क्वीर जीवनी, इतिहास और कला और संस्कृति में विषयों और अवधारणाओं के विविध दृष्टिकोण हैं। मंगलवार को बंद रहता है।

कार्यदिवस: 14:00 - 19:00 / 20:00 (मंगलवार बंद)

सप्ताहांत: २३:०० - ०६:०० / ००:००

पिछला नवीनीकरण: 8-Aug-2023

Volksbühne
स्थान चिह्न

लिनिएन्स्ट्रेश 227, 10178, बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं
4
ऑडियंस रेटिंग

पर आधारित 1 वोट

वोक्सबुहने पूर्व पूर्वी बर्लिन के केंद्र में एक थिएटर है। इसे शहर के सबसे प्रतिष्ठित थिएटर के रूप में जाना जाता है। यह नियमित शो और कार्यक्रमों की मेजबानी करता है, जिनमें कई अनोखे प्रदर्शन करने वाले कलाकार भी शामिल हैं। कई बड़ी प्रस्तुतियों का मंचन अंग्रेजी उपशीर्षकों के साथ किया जाएगा। उनके कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट देखें।

Volksbühne कलाकारों की एक विविध सरणी द्वारा कई प्रस्तुतियों की मेजबानी करता है। उनका कार्यक्रम हर समय बदल रहा है।
विशेषताएं:
रंगमंच

पिछला नवीनीकरण: 8-Aug-2023

Kino International
स्थान चिह्न

कार्ल-मार्क्स-एली 33 10178, बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं
4
ऑडियंस रेटिंग

पर आधारित 3 वोट

किनो इंटरनेशनल पूर्व पूर्वी बर्लिन में एक आर्टहाउस सिनेमा है। इसे 1960 के दशक में खोला गया था और यह अवांट-गार्ड के केंद्र के रूप में उभरा, भले ही यह आयरन कर्टेन के पीछे था। यह हर साल बर्लिन के विशाल बर्लिनेल फिल्म महोत्सव का मुख्य स्थल है।

यह सिनेमा अपने 1960 के दशक के ठाठदार इंटीरियर से अलग है। आपको बार से शहर के शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे। किनो इंटरनेशनल विचित्र फिल्मों की स्क्रीनिंग का आयोजन करता है। यह बर्लिन में काफी सांस्कृतिक मील का पत्थर है।
विशेषताएं:
बार
सिनेमा

पिछला नवीनीकरण: 8-Sep-2023

Curated by Girls
स्थान चिह्न

बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं
4
ऑडियंस रेटिंग

पर आधारित 1 वोट

गर्ल्स द्वारा क्यूरेट एक कला सामूहिक महिला और क्वीर कलाकारों के लिए समर्पित है। पुरुष कलाकारों के पास उपयोग करने के लिए कई मंच थे, लेकिन महिलाओं के लिए कुछ समर्पित थे। Laititia Duveau ने अंतर को पाटा था। लड़कियों द्वारा क्यूरेट एक ऑनलाइन कला मंच है। यह एक ईवेंट प्रोग्राम भी चलाता है।

आगामी घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट देखें। उनकी एक बड़ी इंस्टाग्राम उपस्थिति भी है।
विशेषताएं:
कला सामूहिक

पिछला नवीनीकरण: 8-Aug-2023

The Ballery
स्थान चिह्न

नोलेंडोर्फस्ट्रेश 11, बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं
बैलेरी एक आर्ट गैलरी और आर्ट गैलरी है जो बर्लिन के जीवंत समलैंगिक जिले शॉनबर्ग में स्थित है। यह एक ऐसा स्थान है जो कुछ सबसे गतिशील और प्रयोगात्मक कलाकारों को पोषित करता है। उनकी प्रदर्शनियाँ नियमित रूप से बदलती रहती हैं इसलिए यह देखने के लिए कि क्या चल रहा है, उनकी वेबसाइट देखें।

2019 में उन्होंने एक उल्लेखनीय प्रदर्शनी आयोजित की, लॉरेंस रस्टी - ईरान में समलैंगिक नहीं हैं, समलैंगिक ईरानी शरणार्थियों के जीवन का पता लगाया।
विशेषताएं:
आर्ट गैलरी

कार्यदिवस: सोम-मंगल: बंद बुध-शुक्र: ३-७ बजे

सप्ताहांत: शनि: 1-6 बजे सूर्य: बंद

पिछला नवीनीकरण: 8-Aug-2023

Spinnboden
स्थान चिह्न

अंकलमर स्ट्रैस, 10115 बर्लिन, जर्मनी, बर्लिन, जर्मनी

मानचित्र पर दिखाएं

स्पिनबोडेन - महिला प्रेम की खोज और संरक्षण के लिए पुरालेख, या बस स्पिनबोडेन, समलैंगिक इतिहास को संग्रहीत करने के उद्देश्य से 1973 में समलैंगिक समूह होमोसेक्सुअल एक्शन वेस्ट बर्लिन द्वारा बनाई गई एक परियोजना है। 

आज, स्पिनबोडेन यूरोप का सबसे पुराना और सबसे बड़ा समलैंगिक संग्रह है। स्पिनबोडेन कार्यक्रमों और बुकक्लबों की मेजबानी करता है, और लोगों को अकादमिक अनुसंधान में सहायता के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं और अन्य सामग्रियों के अपने संग्रह उधार लेने की अनुमति देता है।

कार्यदिवस: बुधवार और शुक्रवार: 14:00-19:00

सप्ताहांत: बंद

पिछला नवीनीकरण: 7-Sep-2023

    Prinz Eisenherz Bookstore
    स्थान चिह्न

    मोट्ज़स्ट्रेश 23, 10777 बर्लिन, जर्मनी, बर्लिन, जर्मनी

    मानचित्र पर दिखाएं

    विचित्र साहित्य के प्रेमी प्रिंज़ आइज़ेनहर्ज़ बुकशॉप में आते हैं, जिसमें विचित्र पुस्तकों, पत्रिकाओं और डीवीडी का विस्तृत चयन है। समलैंगिक आंदोलन कार्यकर्ताओं द्वारा 1978 में स्थापित, किताबों की दुकान बर्लिन में एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए सिफारिशें प्रदान करती है और प्रदर्शनियों की मेजबानी करती रही है।

    कार्यदिवस: १२:००-००:००

    सप्ताहांत: शनिवार: 10:00-20:00; रवि: बंद

    पिछला नवीनीकरण: 7-Sep-2023

    क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

    क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।