गे इंडिया · देश गाइड

गे इंडिया · देश गाइड

भारत की यात्रा की योजना? तब हमारा समलैंगिक भारत देश गाइड आपको आरंभ करने में मदद कर सकता है।

इंडिया गेट, नई दिल्ली

 

भारत भारत

भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है और एक अरब से अधिक लोगों के साथ, जनसंख्या में चीन के बाद दूसरा है। भारत बहु-जातीय, बहुभाषी और बहु-सांस्कृतिक है और भूगोल और जलवायु में अत्यंत विविध है।

यह देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते गर्व करता है।

नई दिल्ली

दिल्ली भारत की राजधानी है और देश की सरकार का घर है। यह शहर कला, वाणिज्य, शिक्षा, मीडिया, मनोरंजन, वित्त, पर्यटन और परिवहन में वैश्विक नेताओं में से एक है।

यह दुनिया के सबसे पुराने मौजूदा शहरों में से एक कहा जाता है, जो 5,000 साल से अधिक पुराना है। नई दिल्ली में पांच प्रमुख जिले शामिल हैं: दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और मध्य दिल्ली।

आगरा

शायद भारत का सबसे प्रसिद्ध प्रतीक - ताज महल - एक ऐसे शहर में पाया जाता है जहां नई दिल्ली या मुंबई जितना दौरा नहीं किया जाता है। आगरा उत्तर प्रदेश राज्य में है और देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्मारकों में से एक है। इसके पीछे एक अविश्वसनीय प्रेम कहानी वाला मकबरा, ताज महल, को बनाने में 20 साल से अधिक का समय लगा और इसे सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था।

यह निश्चित रूप से एक यात्रा के लायक है - यदि केवल उस प्रसिद्ध तस्वीर को फिर से बनाना है जो वेल्स की राजकुमारी डायना ने 1992 में एक बेंच पर अकेले बैठकर ली थी।

ताज महल आगरा

मुंबई

मुंबई (पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था) भारत का सबसे बड़ा शहर है। यह मूल रूप से सात द्वीपों का एक संग्रह था जो समय के साथ बॉम्बे के द्वीप शहर के रूप में शामिल हो गए थे। इसकी कुल महानगरीय आबादी 20 मिलियन (2012) से अधिक होने का अनुमान है, जिससे यह दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है।

मुंबई भारत की वाणिज्यिक राजधानी है और देश की सबसे बड़ी झुग्गी आबादी का घर भी है। यह प्रभावशाली हिंदी फिल्म और टीवी उद्योग का केंद्र है, इसलिए इसे "बॉलीवुड" (बॉम्बे + हॉलीवुड) कहा जाता है।

गे मुंबईमुंबई

 

भारत में समलैंगिक अधिकार

भारत में समलैंगिकता को 2009 में विघटित कर दिया गया था लेकिन चार साल बाद सुप्रीम कोर्ट में पलट दिया गया था। लेकिन 2018 में कानून एक बार फिर पलट गया समलैंगिक यौन संबंध। समलैंगिक यौन संबंध के लिए सहमति की उम्र (पुरुष और महिला दोनों) 18 है। भारत में समान-लिंग विवाह गैरकानूनी है, और समान-सेक्स जोड़ों को न तो निषिद्ध है और न ही बच्चों को गोद लेने की अनुमति है।

भारत में समलैंगिक दृश्य

भारत में, सार्वजनिक रूप से किसी भी तरह की कामुकता पर चर्चा की जाती है और समलैंगिकता को एक वर्जित विषय के रूप में देखा जाता है। क्योंकि होमोफोबिया अभी भी भारत में काफी आम है, इसका समलैंगिक दृश्य बहुत सीमित है और बहुत छिपा हुआ है।

हाल के वर्षों में, हालांकि, समलैंगिकता के प्रति दृष्टिकोण कुछ हद तक बदल गया है। भारतीय मीडिया में और बॉलीवुड फिल्म उद्योग द्वारा समलैंगिकता पर अधिक चर्चा और चित्रण किया गया है।

दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर जैसे महानगर नए भारतीय समलैंगिक आंदोलन के केंद्र बन गए हैं। हालाँकि इस समय बहुत अधिक विशिष्ट समलैंगिक बार और क्लब नहीं हैं, लेकिन इन शहरों में अधिकांश महंगे 'सीधे' स्थानों पर समलैंगिक ग्राहकों के लिए नियमित रातें आयोजित की जाती हैं।

 

पालोलेम बीच, गोवा

 

भाषा

भारत में 22 आधिकारिक भाषाएं हैं, जिसमें हिंदी केंद्र सरकार की मुख्य आधिकारिक भाषा है और सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, और अंग्रेजी सहायक भाषा के रूप में काम करती है।

सैकड़ों अन्य कम प्रमुख भाषाएँ भी हैं।

मौसम

वर्ष में तीन ऋतुएँ होती हैं - ग्रीष्म, वर्षा ऋतु (या "मानसून") और शीत ऋतु। उत्तर में गर्मियों में अत्यधिक गर्मी और सर्दियों में ठंड का अनुभव होता है।

नवंबर से जनवरी साल का सबसे ठंडा समय होता है, जबकि अप्रैल से मई बारिश का मौसम शुरू होने से पहले सबसे गर्म महीने होते हैं। फरवरी और मार्च के आसपास एक संक्षिप्त वसंत अवधि भी होती है, विशेष रूप से उत्तर भारत में।

देखना

अधिकांश पर्यटक 6 महीने के पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करते हैं। एक विशेष 10-वर्ष का वीजा (व्यवसाय और पर्यटक) केवल अमेरिकी नागरिकों के लिए उपलब्ध है। एक भारतीय वीज़ा उस दिन से मान्य होता है जिस दिन इसे जारी किया जाता है, न कि प्रवेश की तारीख को।

लगातार यात्राओं के बीच न्यूनतम दो महीने का अंतराल अवधि की आवश्यकता होती है। 6 महीने का पर्यटक वीजा नागरिकता के आधार पर, प्रति यात्रा 90 दिनों की अधिकतम अवधि की अनुमति देता है। अपने दूतावास के साथ प्रति विज़िट अधिकतम अवधि की जांच करना सुनिश्चित करें।

फिनलैंड, जापान, न्यूजीलैंड, लक्समबर्ग, सिंगापुर, कंबोडिया, वियतनाम, लाओस, म्यांमार, इंडोनेशिया और फिलीपींस के नागरिक चेन्नई, मुंबई, दिल्ली और कोलकाता के हवाई अड्डों पर टूरिस्ट वीजा ऑन अराइवल (TOVA) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 30 दिन तक।

हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद इस प्रक्रिया में कुछ समय (1-6 घंटे के बीच) लग सकता है।

भारत के लिए हो रही है

आपके इच्छित गंतव्य के आधार पर, प्रवेश के प्रमुख बिंदुओं में मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई शामिल हैं। इन शहरों में हवाई अड्डे या तो नए हैं या विकास के दौर से गुजर रहे हैं।

दुनिया भर से इन शहरों के लिए कई नॉन-स्टॉप, डायरेक्ट और कनेक्टिंग उड़ानें हैं। भारत में प्रवेश के माध्यमिक बिंदुओं के लिए, गोवा, कोलकाता या मालाबार तट पर विचार करें।

नई दिल्ली में घूम रहे हैं

दिल्ली में यातायात अत्यधिक भीड़भाड़ वाला है, और कई ड्राइवर पर्यटकों को चीरने की कोशिश करेंगे। आसपास आने का सबसे अच्छा तरीका है मेट्रो जो कुशल और साफ है। आप शहर में मेट्रो से लगभग कहीं भी जा सकते हैं।

बसें सस्ते हैं लेकिन अधिकांश समय भीड़भाड़ रहती है। एक 'यह भी हैचढ़ना और उतरना'शहर के चारों ओर स्टॉप के पूर्व-निर्धारित सेट के साथ बस सेवा।

परिवहन का एक और विश्वसनीय साधन है टैक्सी या किराए पर कार, जबकि ऑटो रिक्शा या tuk-tuks छोटी यात्राओं के लिए अच्छे हैं, क्योंकि सस्ती हैं साइकिल रिक्शा.

और अधिक पढ़ें: गे नई दिल्ली शहर गाइड.

मुंबई में घूम रहे हैं

मुंबई में ज्यादातर लोग सीमित पार्किंग स्थान, भारी यातायात और खराब सड़क की स्थिति के कारण सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं। टैक्सी सस्ते हैं और शहर की सीमा के अंदर आसानी से मिल सकते हैं। अधिकांश टैक्सियाँ वातानुकूलित नहीं हैं, और कुछ काफी गंदी हैं और उनमें ऐसे मीटर लगे हैं जो काम नहीं करते हैं।

यदि आप अधिक आरामदायक, वातानुकूलित सवारी चाहते हैं, तो किराये पर लेना बेहतर है निजी टैक्सी यह अच्छी तरह से प्रशिक्षित ड्राइवरों के साथ सरकार द्वारा अनुमोदित शुल्कों पर काम करता है।

सस्ता है ऑटो रिक्शा केवल उपनगरों में अनुमति है। वे धीमी हैं और लंबी दूरी के लिए अनुशंसित नहीं हैं। बसें शहर और उपनगरों के सभी स्थानों को जोड़ने वाली व्यापक सेवाएं प्रदान करते हैं, लेकिन वे लगभग हमेशा भरे रहते हैं।

एक व्यापक भी है रेलगाड़ी नेटवर्क, तीन लाइनों के साथ। भीड़-भाड़ वाले समय और इकोनॉमी-क्लास के दौरान लोकल ट्रेनों के उपयोग से बचें क्योंकि यह अत्यधिक भीड़ है। मुंबई मेट्रो वर्तमान में निर्माणाधीन है और जल्द ही पूरा होने वाला है।

और अधिक पढ़ें: गे मुंबई शहर गाइड.

पैसे

भारतीय मुद्रा रुपया (INR) है। भारत के अधिकांश बड़े कस्बों और शहरों में एटीएम उपलब्ध हैं। हालाँकि, बैकअप के रूप में नकद या यात्री चेक ले जाने की सलाह दी जाती है।

यूएस डॉलर, यूके पाउंड और यूरो जैसी प्रमुख मुद्राओं को बदलना आसान है, हालांकि कुछ बैंक केवल यात्री चेक स्वीकार करते हैं (आपका पासपोर्ट आवश्यक)।

बिजली

230V / 50Hz, भारतीय (पुराने ब्रिटिश) / यूरोपीय प्लग

उपयोगी लिंक

इंडजापिंक - समलैंगिक ट्रैवल कंपनी भारत में अनुकूलित समलैंगिक यात्रा समाधान पेश करती है।

गुलाबी पृष्ठ - भारत की राष्ट्रीय समलैंगिक और लेस्बियन समलैंगिक पत्रिका।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।