गे मार्सिले सिटी गाइड

गे मार्सिले सिटी गाइड

मार्सिले जाने की योजना? फिर हमारे समलैंगिक मार्सिले शहर गाइड पेज आपके लिए है।

 

मार्सिले

फ़्रांस का दूसरा सबसे बड़ा शहर, और लगभग 2 मिलियन लोगों की महानगरीय आबादी का घर। मार्सिले भूमध्य सागर के सबसे बड़े शहरों में से एक है। प्रोवेंस क्षेत्र की राजधानी के रूप में, मार्सिले फ्रांस के दक्षिण का पता लगाने के लिए एक उत्कृष्ट आधार है।

कई वर्षों से मार्सिले एक औद्योगिक बंदरगाह शहर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को खत्म करने के लिए संघर्ष कर रहा है। अब आगंतुकों का एक जीवंत सांस्कृतिक केंद्र में स्वागत किया जाता है, जहां गर्मियों के महीनों में खूबसूरत मौसम रहता है।

जब मार्सिले में, आपको उत्कृष्ट व्यंजन मिलेंगे (आपको बुलीलैबसेज़ की कोशिश करनी चाहिए), ऐतिहासिक वास्तुकला, शानदार खरीदारी के अवसर, एक विविध समलैंगिक दृश्य और संग्रहालयों की प्रचुरता।

 

फ्रांस में समलैंगिक अधिकार

फ्रांस में समलैंगिक अधिकारों के लिए, कृपया हमारे देखें गे पेरिस सिटी गाइड इस पृष्ठ पर ज़ूम कई वीडियो ट्यूटोरियल और अन्य साहायक साधन प्रदान करता है।

 

समलैंगिक दृश्य

पेरिस के विपरीत, मार्सिले में एक परिभाषित समलैंगिक जिला नहीं है। अधिकांश समलैंगिक स्थल पूरे शहर में बिखरे हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप अपने स्वयं के विशिष्ट स्वाद के साथ एक विचित्र और अद्वितीय समलैंगिक दृश्य है।

मार्सिले से जुड़ी "सख्त आदमी" की छवि अभी भी शहर में व्याप्त है, इसलिए स्नेह का सार्वजनिक प्रदर्शन अपेक्षाकृत असामान्य है। हालाँकि, मार्सिले जुलाई के पहले सप्ताह में एक बड़े और जीवंत गौरव उत्सव की मेजबानी करता है।

 

मुसी देस सिविलाइजेशन डे ल'इरोपे एट डे ला मेडरट्रैनीMuCEM 

 

 

मार्सिले के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

मार्सिले प्रोवेंस हवाई अड्डा (एमआरएस) शहर के केंद्र से 27 किमी दूर स्थित है और फ्रांस का 5वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। ध्वज वाहक एयर फ़्रांस के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करने के साथ-साथ, हवाई अड्डा पूरे यूरोप में लिंक और एशिया, अफ्रीका और अमेरिका के लिए कनेक्शन प्रदान करता है।

आपको टर्मिनल 2 से मार्सिले विट्रोल्स तक मुफ्त शटल लेने की आवश्यकता होगी जहां एक सीधी ट्रेन आपको 15-25 मिनट में मार्सिले सेंट चार्ल्स तक ले जाएगी। सेवाएँ लगभग सुबह 6 बजे से रात लगभग 10.30 बजे तक चलती हैं और व्यस्त समय के आसपास अधिक सेवाएँ होती हैं। एकल की कीमत €4.50 है और इसे हवाई अड्डे या स्टेशन पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

टर्मिनल 2 से एक सीधी बस सेवा आपको मार्सिले सेंट चार्ल्स तक ले जाती है। यात्रा के समय लगभग 25 मिनट हैं और 4-11.30 मिनट की प्रतीक्षा समय के साथ 15:20 और 8.30 बजे के बीच छोड़ते हैं। एकल की कीमत € XNUMX है और इसे ऑनलाइन या काउंटर पर खरीदा जा सकता है।

हवाई अड्डे से और शहर के केंद्र तक टैक्सियाँ उपलब्ध हैं। दिन के समय, सामान की मात्रा और सड़क पर किसी भी टोल के आधार पर उनकी कीमत लगभग €50-60 होगी। समय बचाने के लिए आप पहले से बुकिंग कर सकते हैं। हमेशा की तरह सुनिश्चित करें कि आप धोखाधड़ी से बचने के लिए आधिकारिक टैक्सी में बैठें।

ट्रेन द्वारा

मार्सिले सेंट चार्ल्स फ्रांस के बाकी हिस्सों से अच्छे संपर्क के साथ एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ रेल केंद्र है। एक हाई-स्पीड रेल सेवा मार्सिले को स्पेन, इटली, बेल्जियम, जर्मनी स्विट्जरलैंड और नीदरलैंड के गंतव्यों से जोड़ती है। यूरोस्टार सेवा मार्सिले को यूके से भी जोड़ती है।

समुद्र के द्वारा

मार्सिले परिभ्रमण के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है और इसका बंदरगाह कोर्सिका, सार्डिनिया और उत्तरी अफ्रीका के गंतव्यों के लिए निर्धारित नौका सेवाएं प्रदान करता है। अगर सामान फ्री हो तो आप आधे घंटे में शहर के केंद्र में चल सकते हैं। जोलीटेते निकटतम सार्वजनिक परिवहन केंद्र है।

 

 

पार्क लॉन्गचैम्प

 

 

मार्सिले के आसपास हो रही है

पैरों पर

मार्सिले को पैर से सबसे अच्छी तरह से खोजा जाता है, तभी आप वास्तव में इसकी घुमावदार सड़कों के लिए एक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यह गर्मी के महीनों में बेहद गर्म हो सकता है और पुराने शहर तक पैदल चलना काफी कठिन है।

मेट्रो, बस और ट्राम से

मार्सिले दो मेट्रो लाइनों, दो ट्राम लाइनों और एक व्यापक बस नेटवर्क के साथ अपनी एकीकृत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के माध्यम से अविश्वसनीय रूप से पहुंच योग्य है जहां आपको होना चाहिए। एकल की कीमत €1.60 प्रति घंटा और दिन के टिकट की कीमत €5.20 है।

मेट्रो सोमवार से गुरुवार सुबह 5.30 बजे से रात 10.30 बजे तक चलती हैं और सप्ताहांत में सेवाएं आधी रात तक बढ़ा दी जाती हैं। ट्राम प्रतिदिन सुबह 5 बजे से 1 बजे तक चलती हैं। बसें पूरे दिन नियमित रूप से चलती हैं और रात में बस सेवा कम उपलब्ध होती है।

पानी टैक्सी द्वारा

ज्यादातर पर्यटकों के लिए एक अनुभव है, लोकप्रिय वाटर टैक्सी वाटर-पोर्ट से वाटरफ्रंट पर गंतव्य के लिए क्रॉसिंग प्रदान करती है। सेवाएँ प्रति घंटा हैं और बाद में गर्मियों के महीनों में (मौसम पूर्वानुमान के आधार पर) तक चलती हैं। टिकट € 5 से शुरू होते हैं और केवल बोर्ड पर खरीदे जा सकते हैं।

टैक्सी से

मार्सिले में टैक्सियों को ढूंढना आसान है, लेकिन किसी भी बड़े शहर के साथ सावधानी बरतने की जरूरत नहीं है। आपको सर्वोत्तम दर प्राप्त करने के लिए प्री-बुकिंग की सलाह दी जाती है। अधिकांश टैक्सी चालक अंग्रेजी के साथ-साथ फ्रेंच भी बोलेंगे।

 

जहां मार्सिले में रहने के लिए

मार्सिले के कुछ बेहतरीन होटलों के चयन के लिए, हमारे यहाँ जाएँ मार्सिले होटल्स पेज.

 

देखने और करने के लिए चीजें

ओल्ड पोर्ट - मार्सिले का पुराना बंदरगाह सदियों से शहर का केंद्र बिंदु रहा है। यहां से, आप लोग कुछ दुर्जेय मध्ययुगीन वास्तुकला को देख और उसकी प्रशंसा कर सकते हैं।

 

बेसिलिक नोट्रे-डेम डे ला गार्डे - मार्सिले का सबसे प्रमुख मील का पत्थर। यह नव-बीजान्टिन चर्च बंदरगाह के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

 

ला कैनेबिएर - बहु-सांस्कृतिक अनुभव वाला एक सुंदर, लगभग पेरिसियन बुलेवार्ड। यहां आपको सड़क के ठीक बाहर एक शानदार बाजार के साथ एक जीवंत उत्तरी अफ़्रीकी समुदाय मिलेगा।

 

म्यूसीईएम (म्यूसी डेस सिविलाइजेशन डे ल'यूरोप एट डे ला मेडिटरेनी) - यहां आप भूमध्य सागर के आसपास फैले प्राचीन और आकर्षक इतिहास का पता लगा सकते हैं। यह इमारत अपने आप में भी प्रभावशाली है।

 

शॉपिंग कार्ट - मार्सिले का एक और अद्भुत ऐतिहासिक जिला जो घूमने के लिए बहुत अच्छा है। यह वास्तव में पहाड़ी पर खड़ी यात्रा के लायक है!

 

शैटो डी'इफ - बंदरगाह में एक द्वीप पर ऐतिहासिक महल, नौका द्वारा बस थोड़ी ही दूरी पर। अलेक्जेंड्रे डुमास के उपन्यास द काउंट ऑफ मोंटे क्रिस्टो में इस द्वीप को एक स्थान के रूप में दर्शाया गया है।

 

 

मुसी डी'हिस्टोइरे डी मार्सिले - मार्सिले के जीवंत इतिहास का पता लगाने के लिए एक महान संग्रहालय। इस संग्रहालय में रोमन काल तक की प्रदर्शनियाँ हैं।

 

 

विला मेदितरनी - 2013 में आर्किटेक्ट स्टेफानो बोएरी द्वारा डिजाइन की गई एक आकर्षक संरचना। यह इमारत अपने द्वारा होस्ट किए गए वास्तविक संग्रहालय की तुलना में लगभग अधिक प्रभावशाली है।

 

 

यात्रा करने के लिए जब

 

गर्मियों के महीनों में चिलचिलाती धूप का अनुभव करने के साथ मार्सिले साल के अधिकांश समय के लिए एक हल्के भूमध्य जलवायु का आनंद लेता है। मई से जून तक शायद घूमने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि मौसम इतना अधिक नहीं होता है और इतने सारे पर्यटक नहीं होते हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि जुलाई में मार्सिले का बैस्टिल दिवस समारोह पौराणिक है और उत्तरी यूरोप की तुलना में, मार्सिले में सर्दी बहुत सुखद होती है। उत्तर यूरोपीय पर्यटकों को बाहर खुले में भोजन करते हुए देखना कोई असामान्य बात नहीं है जबकि मार्सिले के निवासी खाना खा रहे हों।

 

पैसे

फ्रांस एक यूरो क्षेत्र वाला देश है। नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। होटल, बैंक और कुछ स्थानीय व्यवसाय विदेशी मुद्रा डेस्क भी संचालित करते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।