गे मोंटपेलियर · सिटी गाइड

गे मोंटपेलियर · सिटी गाइड

मोंटपेलियर में पहली बार? तब हमारे समलैंगिक मोंटपेलियर सिटी गाइड आपके लिए है।

मोंटपेलियर

फ्रांस का 8वां सबसे बड़ा शहर और भूमध्य सागर पर तीसरा सबसे बड़ा शहर, मोंटपेलियर लगभग सवा लाख लोगों का घर है।

मोंटपेलियर फ्रांस के कुछ बड़े शहरों में से एक है जो बिना किसी रोमन विरासत के है और केवल 12 वीं शताब्दी में एक व्यापारिक केंद्र के रूप में प्रमुखता से आया है। सुधार के बाद, यह एक विरोधी गढ़ बन गया और राजा लुई XIII द्वारा घेर लिया गया। लुई XIV के तहत, शहर भव्य इमारतों के साथ क्षेत्रीय राजधानी बन गया।

आजकल, मॉन्टपेलियर एक महत्वपूर्ण शिक्षा केंद्र है, जिसकी लगभग एक तिहाई आबादी अपने 3 विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्र है। पर्यटकों को इसकी सुंदर वास्तुकला, आराम से कैफे संस्कृति, उत्कृष्ट खरीदारी के अवसर, सुखद गर्मी के मौसम और मामूली समलैंगिक दृश्य के लिए तैयार किया जाता है।

फ्रांस में समलैंगिक अधिकार

फ्रांस में समलैंगिक अधिकारों के बारे में जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखें गे पेरिस सिटी गाइड इस पृष्ठ पर ज़ूम कई वीडियो ट्यूटोरियल और अन्य साहायक साधन प्रदान करता है।

 

समलैंगिक दृश्य

बड़ी छात्र आबादी के कारण, मोंटपेलियर खुले विचारों वाले युवा लोगों से भरा हुआ है। यहां का रवैया इतना उदार है कि कुछ लोग मोंटपेलियर को पेरिस के बाद फ्रांस का दूसरा समलैंगिक शहर कहते हैं।

मोंटेपेलियर कई समलैंगिक स्थानों के लिए घर है, जो ज्यादातर शहर के ऐतिहासिक केंद्र में केंद्रित है। यहाँ आप पाएंगे गे बार्स, गे डांस क्लब, saunas और एक क्रूज क्लब स्थानीय लोगों और आगंतुकों के लिए खानपान समान है। जुलाई में एक लोकप्रिय प्राइड त्योहार है।

 

मोंटपेलियर के लिए हो रही है

हवाईजहाज से

मोंटपेलियर-मेडरट्रैनी एयरपोर्ट (एमपीएल) या फ्रेजोर्गेस एयरपोर्ट शहर के केंद्र से 7 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है। यह फ्रांस का दसवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है जिसमें यूरोपीय और उत्तरी अफ्रीकी गंतव्यों की यात्रा करने वाले ध्वज वाहक और बजट वाहक हैं।

एक शटल बस (लाइन 120) आपको हवाई अड्डे से प्लेस डी'यूरोप तक ले जाती है जहाँ आप 15 मिनट में सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क से जुड़ सकते हैं। यह सोमवार से रविवार सुबह 9 बजे से रात 11.15 बजे तक प्रस्थान करती है। एकल की कीमत €1.60 है लेकिन आप सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क पर अन्य यूरो में स्थानान्तरण प्राप्त कर सकते हैं। टिकट ड्राइवर से खरीदे जा सकते हैं।

शहर के केंद्र में एक टैक्सी यातायात के आधार पर 20 से 40 मिनट का समय लेगी। यात्रा का समय € 26 से € 38 के बीच होगा, दिन के समय के आधार पर, यात्रियों की संख्या और सामान की मात्रा के रूप में पूरक बैग के लिए लागू होते हैं। सबसे अच्छा दर प्राप्त करने के लिए अग्रिम में बुकिंग करना सबसे अच्छा है।

ट्रेन द्वारा

गारे डे मोंटपेलियर-सेंट-रोच फ्रांस के प्रमुख रेल केंद्रों में से एक है। यह अधिकांश फ्रांसीसी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहां तक ​​कि आल्प्स से भी कुछ कनेक्शन प्रदान करता है। इसका बार्सिलोना, मैड्रिड और जिनेवा से अंतरराष्ट्रीय संबंध है।

मोंटपेलियर के आसपास हो रही है

पैरों पर

मोंटपेलियर एक अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट शहर है और इसे पैदल यात्रा करना एक खुशी की बात है। अधिकांश समय मौसम सुहावना होता है और अधिकांश स्थल एक-दूसरे के करीब होते हैं। आगे की यात्रा के दौरान आपको केवल सार्वजनिक परिवहन की आवश्यकता होगी।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

मोंटपेलियर में बुस और ट्राम की एक एकीकृत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है जो आपको ए से बी तक जाती है। एक तरह से टिकट की कीमत € 1.40 है और एक घंटे के लिए वैध है। एक 24 घंटे की यात्रा टिकट की कीमत € 3.80 है। टिकट स्टॉप पर या बस ड्राइवरों से मशीनों से खरीदा जा सकता है। आपको अपना टिकट मान्य करना याद होगा।

ट्राम आधी रात (सप्ताहांत पर 1 बजे) तक चलती हैं और पीक आवर्स के दौरान कभी-कभी 3 से 5 मिनट तक आती हैं। शांत घंटों में यह हर 15 मिनट में छोटा हो जाता है। सप्ताह के दौरान बस सेवाएँ नियमित होती हैं लेकिन रविवार को काफ़ी कम होती हैं। एक रात्रि बस सेवा, एल'एमिगो है, जो आपको शहर के केंद्र के बाहरी इलाके में स्थित नाइट क्लबों तक ले जाती है।

टैक्सी से

अन्य शहरों की तुलना में सड़क के किनारे से टैक्सी चलाना वास्तव में काफी कठिन है। अग्रिम में टैक्सी के लिए प्री-ऑर्डर करना सबसे अच्छा है। अधिकांश रेस्तरां, बार और होटल आपके लिए टैक्सी ऑर्डर करने में प्रसन्न होंगे। हमेशा यात्रा शुरू करने से पहले यात्रा की कीमत पर चर्चा करें और याद रखें कि शाम, सप्ताहांत और सार्वजनिक अवकाश हमेशा अधिक महंगे होते हैं।

 

मॉन्टपेलियर में कहां ठहरें

मॉन्टपेलियर में सभी बजट के अनुरूप होटल का एक बड़ा चयन है। मॉन्टपेलियर में नवीनतम होटलों की पेशकश के लिए, हमारी यात्रा करें गे मोंटपेलियर होटल इस पृष्ठ पर ज़ूम कई वीडियो ट्यूटोरियल और अन्य साहायक साधन प्रदान करता है।

 

देखने और करने के लिए चीजें

ला प्लेस रोयाले डु पेयरौ - एक सुंदर वृक्ष-पंक्तिवाला एक विजयी आर्क के साथ अपने केंद्रबिंदु के रूप में। 1692 में निर्मित, निर्देशित पर्यटन आपको आर्क के शीर्ष पर 103 कदम उठाते हैं। सूर्यास्त के समय पूरा क्षेत्र सुनहरे सूरज में नहाया हुआ होता है।

लेस जार्डिन डेस प्लांटेस - मूल रूप से 1593 में स्थापित, यह खूबसूरत उद्यान एक रोमांटिक दोपहर की टहलने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह मॉन्टपेलियर विश्वविद्यालय द्वारा बनाए रखा गया है और इसमें शौकिया वनस्पति विज्ञानियों की प्रशंसा के लिए पौधों का एक विस्तृत संग्रह है।

मोंटपेलियर कैथेड्रल - गॉथिक शैली में निर्मित प्रभावशाली रोमन कैथोलिक इमारत। 16वीं सदी में पुनर्निर्माण से पहले 15वीं सदी में कैथोलिकों और प्रोटेस्टेंटों के बीच हुए संघर्ष में इसे भारी क्षति पहुंची थी।

प्लेस डे ला कॉमेडी - मोंटपेलियर का केंद्र बिंदु। यहां आपको ओपेरा हाउस, थ्री ग्रेसेस की एक सुंदर मूर्ति और कैफे, बार और सड़क के कलाकारों का ढेर मिलेगा। यह लोगों को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है।

मुसी फैबरे - 1825 में स्थापित, यह संग्रहालय 2003 में खत्म होने वाले 2007 में एक मिलियन-मिलियन यूरो के नवीनीकरण के तहत चला गया। इस संग्रहालय को राष्ट्रीय महत्व का माना गया और 15 वीं शताब्दी से 20 वीं शताब्दी तक के महत्वपूर्ण फ्रांसीसी और अंतर्राष्ट्रीय कार्यों को प्रदर्शित करता है।

एंटीगोन - शहर के केंद्र के पूर्व में स्थित एक पड़ोस और आर्किटेक्ट के लिए एक आश्रय। स्पेनिश वास्तुकार रिकार्डो बोर्फ़िल द्वारा डिज़ाइन किया गया, इस क्षेत्र में कैफे, रेस्तरां और बार की पूरी मेजबानी है, ताकि आप नियोक्लासिकल आर्किटेक्चर में ले जा सकें।

 

यात्रा करने के लिए जब

वसंत शायद यात्रा करने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि मौसम बहुत सुहावना होता है और असहनीय ऊँचाइयों तक नहीं पहुँच पाता है जो गर्मियों में अक्सर होता है। सर्दियाँ ठंडी और कुरकुरा होती हैं और तापमान 11 डिग्री के आसपास रहता है जो उत्तर की ओर जाने वाले स्थलों की तुलना में सुखद होता है। गर्मियों में शहर में पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जाती है।

मोंटपेलियर कैलेंडर में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। सिनेमेड फ्रांस में (कान्स के बाद) दूसरा सबसे बड़ा फिल्म महोत्सव है और हर अक्टूबर में आयोजित किया जाता है। फेस्टिवल डी रेडियो फ़्रांस एट मोंटपेलियर जुलाई का शास्त्रीय संगीत उत्सव है और बहुत लोकप्रिय है। जुलाई में मोंटपेलियर का वार्षिक समलैंगिक गौरव उत्सव भी मनाया जाता है।

 

पैसे

फ्रांस एक यूरो क्षेत्र वाला देश है। नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। होटल, बैंक और कुछ स्थानीय व्यवसाय विदेशी मुद्रा डेस्क भी संचालित करते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।