गे लक्समबर्ग · सिटी गाइड

गे लक्समबर्ग · सिटी गाइड

लक्समबर्ग में पहली बार? तब हमारा समलैंगिक लक्ज़मबर्ग यात्रा गाइड पेज आपको A से Z तक लाने में मदद कर सकता है।

लक्समबर्ग के Casemates

 

लक्जमबर्ग | Lëtzebuerg

पश्चिमी यूरोप के केंद्र में एक देश। लक्समबर्ग यूरोप में सबसे कम आबादी वाले देशों में से एक है जिसकी आबादी 500,000 से अधिक है। लगभग पांचवीं आबादी अपनी राजधानी लक्समबर्ग शहर के भीतर रहती है।

जिस लक्ज़मबर्ग को हम आज जानते हैं, वह सबसे पहले 963 में अस्तित्व में आया था जब काउंट सीगफ्रेंड प्रथम ने एक चट्टान की चोटी पर प्राचीन रोमन किलेबंदी हासिल की थी। लक्ज़मबर्ग हाउस ने 4 पवित्र रोमन साम्राज्यों का निर्माण किया और यहां तक ​​कि नेपोलियन के साम्राज्य का भी हिस्सा था। दोनों विश्व युद्धों में जर्मन सेना पर आक्रमण करके इसकी तटस्थता का उल्लंघन किया गया।

आजकल, लक्ज़मबर्ग शहर यूरोपीय संघ की तीन आधिकारिक राजधानियों में से एक है और अन्य विभागों के अलावा यूरोपीय न्यायालय का घर भी है। इसे एक वित्तीय केंद्र के रूप में जाना जाता है और देश को ज्ञान केंद्र में बदलने के लिए बड़ा निवेश किया गया था। पर्यटक राजधानी की संस्कृति और इसके अद्भुत दृश्यों से आकर्षित होते हैं।

 

लक्समबर्ग में समलैंगिक अधिकार

2013 में, लक्जमबर्ग के लोगों ने खुले तौर पर गे जेवियर बेटटेल को प्रधान मंत्री के रूप में चुना। लक्समबर्ग 1974 के बाद से समान यौन गतिविधि कानूनी के साथ एक सहिष्णु देश है। विवाह और गोद लेने के अधिकारों को 2015 में कानून में सीमेंट कर दिया गया था और भेदभाव को रोकने के लिए व्यापक कानूनी सुरक्षाएं लागू हैं।

समलैंगिकता के प्रति जनता का रवैया अनुकूल है और यूरोबैरोमीटर सर्वेक्षण जनता की राय को यूरोपीय औसत से ऊपर रखता है। लक्ज़मबर्ग शहर के बाहर, आपको कोई आधिकारिक या संगठित समलैंगिक दृश्य नहीं मिलेगा, लेकिन जो लोग शहर के बाहर यात्रा करते हैं उन्हें किसी भी समस्या का अनुभव नहीं होना चाहिए।

 

समलैंगिक दृश्य

लक्ज़मबर्ग का समलैंगिक दृश्य राजधानी में केंद्रित है। अपने छोटे आकार के बावजूद, इनकी संख्या मुट्ठी भर है गे बार्स, डांस क्लब और पार्टियां कि समलैंगिक ग्राहकों के लिए पूरा करें। अन्य राजधानी शहरों के विपरीत, लक्ज़मबर्ग सिटी में एक विशिष्ट समलैंगिक क्षेत्र नहीं है, लेकिन शहर के सभी बारों में समलैंगिक आगंतुकों का स्वागत किया जाता है।

जुलाई की शुरुआत में, एक वार्षिक प्राइड फेस्टिवल है, जो देश और विदेश के सभी आगंतुकों को आकर्षित करता है। रोज़ा लेज़ेबुर्ग संगठन द्वारा आयोजित, परेड में भाग लेने वाले स्थानीय हस्तियों और राजनेताओं को देखना आम है।

 

लक्समबर्ग के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

लक्ज़मबर्ग हवाई अड्डा (LUX) देश का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और लक्ज़मबर्ग शहर से 6 किमी दूर स्थित है। यह यूरोप और उत्तरी अफ्रीका के गंतव्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और ध्वजवाहक लक्ज़ेयर का केंद्र है।

बसें 16 और 29 हवाई अड्डे से लक्ज़मबर्ग शहर के केंद्रीय स्टेशन तक चलती हैं। सेवाएँ दिन के दौरान लगभग हर 5 मिनट में (सप्ताहांत में 10-20 मिनट) सुबह 30 बजे से आधी रात तक चलती हैं और इसमें लगभग 25 मिनट लगते हैं। छोटी यात्रा के टिकटों की कीमत €2 है और इसे टर्मिनल के सामने टिकट डिस्पेंसर से खरीदा जा सकता है।

टैक्सी टर्मिनल के सामने से चलाई जा सकती है और लगभग 10-15 मिनट में आपको केंद्रीय स्टेशन तक ले जाएगी। दिन के दौरान इन पर ट्रैफिक के आधार पर € 20-25 का खर्च होना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि एक रात और रविवार का सप्लीमेंट है जो अतिरिक्त लागत जोड़ता है। लागत बचाने और कतार से बचने के लिए अग्रिम में टैक्सी आरक्षित करना संभव है।

ट्रेन द्वारा

लक्ज़मबर्ग रेलवे स्टेशन लक्ज़मबर्ग का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है और राष्ट्रीय रेल नेटवर्क का केंद्र है। यह पड़ोसी फ्रांस, बेल्जियम, स्विट्जरलैंड और जर्मनी को सीधे कनेक्शन प्रदान करता है जो अधिक से अधिक यूरोपीय रेल नेटवर्क के लिए और कनेक्शन प्रदान करते हैं।

 

लक्समबर्ग के आसपास हो रही है

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

सस्ती कीमत में लोकल ट्रेन और बसें आपको पूरे देश में ले जाती हैं। 2 घंटे तक की एकल यात्रा € 2 से शुरू होती है और पूरे नेटवर्क के लिए दिन के टिकट € 4 से शुरू होते हैं। यहां तक ​​कि छोटे गाँव भी अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, जिनमें अधिकांश गाँव कम से कम एक घंटे की सेवा वाले हैं। शनिवार को कार्य दिवस के रूप में गिना जाता है लेकिन रविवार की सेवाएं आम हैं। लक्समबर्ग के भीतर अधिकांश सार्वजनिक परिवहन मुफ्त है।

पैदल चलने के अलावा, लक्समबर्ग शहर के चारों ओर बसें सबसे अच्छा तरीका हैं। शहर की सभी बस लाइनें केंद्रीय बस स्टेशन से होकर गुजरती हैं, जहाँ सीमित रात्रि बस सेवा उपलब्ध है।

कार द्वारा

सभी प्रमुख कंपनियों की मौजूदगी में हवाई अड्डे पर कारें किराये पर ली जा सकती हैं। ड्राइविंग अपनी गति से ग्रामीण इलाकों और गांवों का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है और साथ ही अद्भुत दृश्य भी पेश करता है। कार किराए पर लेने के लिए, आपकी आयु 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए (25 वर्ष से कम आयु के लिए अधिभार लग सकता है) और आपके पास कम से कम एक वर्ष के लिए आपका लाइसेंस होना चाहिए।

पूरे लक्ज़मबर्ग शहर में टैक्सी के बहुत सारे स्थान हैं और यह ध्यान देने योग्य है कि ये कहाँ हैं (सड़क से गिरना मुश्किल हो सकता है)। अग्रिम में ऑर्डर करना कभी-कभी बेहतर हो सकता है लेकिन ध्यान रखें कि 10pm और 10am के बीच 6% अधिभार है और रविवार और बैंक की छुट्टियों पर 25% की वृद्धि हुई है।

 

लक्समबर्ग में कहाँ ठहरें

लक्ज़मबर्ग शहर में सभी बजट के लिए होटल की एक विस्तृत पसंद है। दौरा करना लक्समबर्ग होटल पेज नवीनतम होटल सौदों के लिए।

 

देखने और करने के लिए चीजें

लक्समबर्ग शहर में

कैसमेट्स बॉक - वह स्थान जहाँ लक्ज़मबर्ग का पहला महल खड़ा था। 18वीं सदी के ये किले और आसपास का क्षेत्र यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

ओल्ड टाउन - लक्ज़मबर्ग का पैदल यात्री ऐतिहासिक हृदय। यहां आपको दुकानों, रेस्तरां और बार का विस्तृत चयन मिलेगा लेकिन कीमतें अधिक हो सकती हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध के लक्समबर्ग अमेरिकी कब्रिस्तान और स्मारक - शहर के पूर्व में स्थित, यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारे गए 5000 से अधिक अमेरिकी सैन्यकर्मियों का अंतिम विश्राम स्थल है। यह महान जनरल जॉर्ज पैटन का अंतिम विश्राम स्थल है।

मुदाम - आईएम पेई (वह व्यक्ति जिसने लौवर में पिरामिड को डिजाइन किया था) द्वारा डिजाइन किया गया, यह एक शानदार आधुनिक कला संग्रहालय है। कम सीज़न में, संग्रहालय काफी खाली हो जाता है इसलिए आप शांति से मरीना अब्रामोविक और वोल्फगैंग टिलमैन्स की कलाकृतियों की सराहना कर सकते हैं।

लक्समबर्ग सिटी के बाहर

एक्टर्नटच - लक्ज़मबर्ग का सबसे पुराना शहर और जर्मन सीमा के करीब। 698 में स्थापित मठ शहर का मुख्य आकर्षण है, लेकिन घुमावदार सड़कों पर घूमना और इसके कई बार और रेस्तरां में खाना-पीना भी बहुत मजेदार है।

वियान्डेन - एक परी कथा गांव जो ऐसा लगता है जैसे इसे फोटो के अवसरों के लिए बनाया गया था। मुख्य आकर्षण पहाड़ी की चोटी पर स्थित महल है जो गर्मियों में विविध कार्यक्रमों की पेशकश करता है। लेखक विक्टर ह्यूगो ने भी यहां कुछ समय बिताया था इसलिए यहां उन्हें समर्पित एक छोटा संग्रहालय है।

 

यात्रा करने के लिए जब

सर्दियाँ ठंडी होती हैं और -15 ° C की चरम सीमा के साथ गर्म होती हैं, और 30 ° C से ऊपर तापमान अनसुना नहीं होता। पड़ोसी देशों के कई पर्यटक गर्मियों के महीनों के दौरान राष्ट्र को झुंडते हैं, और लक्समबर्ग शहर बहुत व्यस्त हो सकता है। वसंत और शुरुआती गिरावट सुखद है और बहुत व्यस्त नहीं है।

लक्ज़मबर्ग में पूरे साल विभिन्न त्यौहार और कार्यक्रम होते हैं। सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए लेंट के पहले रविवार को बुर्जब्रेनन की अलाविकाएं होती हैं, जबकि व्हिट मंगलवार को आयोजित एक्टर्नच का नृत्य जुलूस कई लोगों को शहर के माध्यम से नृत्य करते हुए देखता है। अक्टूबर का महीना शराब त्योहारों के लिए जाना जाता है।

 

देखना

लक्समबर्ग यूरोपीय शेंगेन वीजा क्षेत्र के भीतर है। यदि यूरोप के बाहर से यात्रा करते हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको शेंगेन वीजा की आवश्यकता है।

 

पैसे

लक्ज़मबर्ग यूरोज़ोन का सदस्य है। नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और अधिकांश स्थानों पर प्रमुख कार्ड स्वीकार किए जाते हैं। कुछ नकदी रखना हमेशा सुविधाजनक होता है क्योंकि छोटे स्थानों पर कार्ड नहीं लिया जा सकता है।

 

अन्य उपयोगी जानकारी

लक्समबर्ग एक त्रिभाषी देश है, जहां भाषा संदर्भ पर निर्भर है। लक्समबर्ग राष्ट्रीय भाषा है और इसका उपयोग प्रसारण मीडिया में किया जाता है। जर्मन स्कूलों, प्रेस और चर्च की भाषा है।

फ्रेंच सबसे व्यापक भाषा है और सरकार द्वारा उपयोग की जाती है; हालाँकि, अंग्रेजी व्यापक रूप से पर्यटन क्षेत्रों में बोली जाती है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।