गे लियोन · सिटी गाइड

गे लियोन · सिटी गाइड

ल्योन में पहली बार? तब हमारे समलैंगिक लियोन शहर गाइड आपके लिए है।

ल्यों

फ्रांस का तीसरा सबसे बड़ा शहर और औवेर्गने-रौन-आल्प्स क्षेत्र की राजधानी, ल्योन पांच लाख लोगों का घर है। यह 2 मिलियन से अधिक लोगों के महानगरीय क्षेत्र के केंद्र में स्थित है।

रोमन शरणार्थियों के लिए सीनेट के आदेश से स्थापित, ल्योन कई शताब्दियों से यूरोपीय इतिहास के चौराहे पर है। 1572 में सेंट बार्थोलोम्यू डे पर कैथोलिकों द्वारा प्रोटेस्टेंटों का नरसंहार हुआ और फ्रांसीसी क्रांति के दौरान कई ऐतिहासिक इमारतें ढहा दी गईं। लुमीएरे बंधुओं ने यहीं पर सिनेमैटोग्राफ का आविष्कार किया था।

आजकल, ल्योन अपने भोजन के लिए जाना जाता है, जिसे दुनिया की गैस्ट्रोनोमिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। यह इंटरपोल का मुख्यालय है और बैंकिंग, सॉफ्टवेयर और फार्मास्यूटिकल्स के लिए केंद्र है। पर्यटकों को अद्भुत वास्तुकला, प्रभावशाली सड़क कला, शानदार खरीदारी के अवसर, कई संग्रहालय और इसके जीवंत समलैंगिक दृश्य से आकर्षित किया जाता है।

फ्रांस में समलैंगिक अधिकार

फ्रांस में समलैंगिक अधिकारों के लिए, कृपया हमारे देखें गे पेरिस सिटी गाइड इस पृष्ठ पर ज़ूम कई वीडियो ट्यूटोरियल और अन्य साहायक साधन प्रदान करता है।

समलैंगिक दृश्य

हालांकि पेरिस की तुलना में छोटा, ल्योन का समलैंगिक दृश्य फ्रांस में सबसे जीवंत में से एक है। अधिकांश स्थान विएक्स ल्योन में केंद्रित हैं। ल्योन में आप पाएंगे गे बार्स, नृत्य सभा, क्रूज क्लब, गे सौनस और मालिश सेवा समलैंगिक ग्राहकों के लिए खानपान।

ल्योन एक अविश्वसनीय रूप से विविध शहर है और हर जून शहर अपनी बाहों को खोलता है और बेहद लोकप्रिय गौरव उत्सव मनाता है। मार्च में एक क्वीर फिल्म फेस्टिवल भी आयोजित होता है और पास के सेंट-इटियेन में हर नवंबर में एक समलैंगिक थीम पर आधारित फिल्म फेस्टिवल होता है।

 

ल्योन के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

सेंट-एक्सुपेरी हवाई अड्डा (एलवाईएस) शहर के केंद्र से 25 किमी पूर्व में स्थित है। यह फ्रांस का चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और यूरोप, मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और फ्रांस के विदेशी विभागों के गंतव्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

रौनक्सप्रेस ट्राम सेवा आपको आधे घंटे में सीधे शहर के केंद्र में ले जाती है। यह एक महंगी सेवा है (€ 15.90) ​​एक तरह से और वाईफाई और प्लग सॉकेट के साथ फिट है। आधी रात तक सेवाएं सुबह 5 बजे से चलती हैं। टिकट अग्रिम रूप से स्टेशन पर या स्टुअर्ड से टिकट मशीनों पर (अतिरिक्त € 4 शुल्क लागू होता है) खरीदा जा सकता है।

एक सस्ता सार्वजनिक परिवहन विकल्प बस 1950 को La Verpillière रेलवे स्टेशन पर ले जाना है (ध्यान दें कि रविवार को कोई बस सेवा नहीं है)। इस बस सेवा की कीमत € 4.70 है और यहाँ से आप € 6.80 के लिए शहर के केंद्र में ट्रेन ले सकते हैं। प्रतीक्षा समय और स्थानान्तरण के साथ इस यात्रा में लगभग एक घंटा लगना चाहिए।

टर्मिनल 1 के बाहर एक टैक्सी रैंक है हालांकि यह पूर्व-ऑर्डर के लिए आसान और अधिक लागत प्रभावी हो सकता है। शहर में एक यात्रा दिन के समय और अंतिम गंतव्य के आधार पर € 45 से € 70 के क्षेत्र में कुछ भी खर्च कर सकती है। यात्रा का समय लगभग आधा घंटा है।

ट्रेन द्वारा

ल्यों शहर के केंद्र में दो मुख्य ट्रेन स्टेशन हैं। पार्ट-डीटू स्टेशन वित्तीय जिले में स्थित है और पारेच ऐतिहासिक स्टेशन है। दोनों पूरे फ्रांस में अच्छे संबंध प्रदान करते हैं। पार्ट-डीटू से सीधी अंतर्राष्ट्रीय सेवाओं में यूरोस्टार के माध्यम से स्पेन, जर्मनी, बेल्जियम, स्विट्जरलैंड और यूके में गंतव्य शामिल हैं।

 

ल्यों के आसपास हो रही है

पैरों पर

हालांकि ल्योन एक बड़ा शहर है, लेकिन इसका शहर का केंद्र पैदल ही आसानी से नेविगेट करने योग्य है। प्लेस डेस ट्रीरेक्स से प्लेस बेलेकॉर तक पहुंचने में लगभग 20 मिनट लगते हैं और मेट्रो स्टॉप आमतौर पर एक दूसरे से लगभग 10 मिनट दूर होते हैं। ट्रैफिक प्रमुख चौराहों पर घना हो सकता है और ड्राइवर अक्सर लाल बत्ती जलाते हैं।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

ल्योन के पास टीसीएल द्वारा संचालित एक कुशल और एकीकृत सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क है। मेट्रो ट्रेनों, बसों, ट्रॉली बसों, ट्रामों और फनिक्युलर लाइनों के नेटवर्क पर एक घंटे की यात्रा के लिए टिकटों की कीमत €1.80 है। दैनिक पास €5.50 से शुरू होते हैं और स्टेशन पर मशीनों (वे केवल सिक्के स्वीकार करते हैं) और टीसीएल चिह्न प्रदर्शित करने वाली दुकानों से खरीदे जा सकते हैं।

मेट्रो, ट्राम और फ़्यूनिक्यूलर सुबह 5 बजे से आधी रात तक चलते हैं और दिन के समय और लाइन के आधार पर प्रतीक्षा समय 2 मिनट से 10 मिनट तक होता है। कुछ बस लाइनें रात 9 बजे के बाद नहीं चलती हैं, हालांकि कुछ लाइनों पर "प्लीन लून" (पूर्णिमा) नामक एक घंटे की रात्रि बस सेवा होती है।

टैक्सी से

ल्योन में टैक्सी काफी महंगी हैं और एक ड्राइवर किसी भी यात्रा के लिए € 7 चार्ज कर सकता है। सामान के लिए अतिरिक्त शुल्क, ट्रेन स्टेशन या हवाई अड्डे से पिक अप और 4 यात्रियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। टैक्सी रैंक हैं, लेकिन यह अग्रिम में बुक करने के लिए अधिक समय कुशल और लागत प्रभावी हो सकती है।

 

ल्योन में कहां ठहरें

शहर के केंद्र में या उसके आस-पास के होटल शहर की खोज के लिए सुविधाजनक हैं। ल्यों या समलैंगिक यात्रियों के सर्वोत्तम होटलों की हमारी सूची के लिए, कृपया हमारे देखें गे लियोन होटल इस पृष्ठ पर ज़ूम कई वीडियो ट्यूटोरियल और अन्य साहायक साधन प्रदान करता है।

 

देखने और करने के लिए चीजें

नोट्रे-डेम डे फोरविएर का बेसिलिका - 19 वीं शताब्दी में निर्मित और बीजान्टिन और रोमनस्क्यू वास्तुकला का एक संलयन, यह चर्च लियोन की प्रतिष्ठित छवियों में से एक है। स्थानीय लोगों ने मजाक में कहा कि इमारत हाथी की तरह उलटी दिख रही है।

मुसी गैडाग्ने - ल्यों के केंद्र में स्थित, यह संग्रहालय वास्तव में दो संग्रहालयों से युक्त है। ल्यों इतिहास संग्रहालय इस पेचीदा शहर के विभिन्न अतीत में एक आकर्षक झलक प्रदान करता है। विश्व कठपुतलियों का संग्रहालय थोड़ा डरावना है।

पैसेज थियाफ़ैट - पुराने रेशम व्यापारी के क्वार्टर में ल्योन के प्रसिद्ध ढके हुए रास्तों में से एक। यह क्षेत्र कलाकारों की कार्यशालाओं से भरा हुआ है और किसी के लिए उपहार खरीदने के लिए एक बेहतरीन स्थान है।

पार्क डे ला टेटे डी'ओर - बड़ा शहरी पार्क 1857 में खोला गया। धूप भरी दोपहर में आराम करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यहां एक नौकायन झील, विशाल ग्रीनहाउस और एक चिड़ियाघर है, जो अपने "अफ्रीकी मैदान" संग्रह के लिए प्रसिद्ध है।

लेस हेल्स डी ल्योन पॉल बोक्यूस - यह देखने के लिए शानदार जगह है कि ल्योन में एक पेटू पूंजी होने की प्रतिष्ठा क्यों है। इस इनडोर मार्केट में स्पॉट हैं जहाँ आप लंच और वाइन के लिए बैठ सकते हैं। आप गैस्ट्रोनॉमिकल प्रसन्न को बाद की तारीख में नमूना लेने या पिकनिक पर ले जा सकते हैं।

इंस्टिट्यूट और मुसी लुमीएरे - आकर्षक संग्रहालय, जो सिनेमा के पिता को समर्पित है, एक भव्य कला नूवो भवन में रखा गया है। प्रदर्शनी में से कुछ अंग्रेजी में हैं, लेकिन एक गाइड के लिए € 3 का भुगतान करने की सिफारिश की गई है।

 

यात्रा करने के लिए जब

आल्प्स के साथ निकटता के बावजूद, बर्फ वास्तव में यहां असामान्य है। हालाँकि गर्मियों के महीने सबसे शुष्क होते हैं, यहाँ बारिश काफी अप्रत्याशित होती है और कभी भी दिखाई दे सकती है। जून और सितंबर संभवतः यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे महीने हैं क्योंकि मौसम आमतौर पर सुहावना होता है और कम पर्यटक आते हैं। आल्प्स से सर्द हवाएं काट सकती हैं।

ल्योन की फिल्म विरासत के सम्मान में, शहर फेस्टिवल लुमिएर की मेजबानी करता है जो फ्रांसीसी और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा के सितारों को आकर्षित करता है। नृत्य और आधुनिक कला के द्विवार्षिक त्योहार और दिसंबर का प्रतिष्ठित रोशनी का त्योहार भी है। मई शहर में नुइट्स सोनोरस इलेक्ट्रोइंक संगीत समारोह का आयोजन देख सकता है। गौरव जून में आयोजित किया जाता है।

 

पैसे

फ्रांस एक यूरो क्षेत्र वाला देश है। नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। होटल, बैंक और कुछ स्थानीय व्यवसाय विदेशी मुद्रा डेस्क भी संचालित करते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।