शीर्ष पर-व्यू ऑफ द पुराने शहर में वारसॉ

गे वारसॉ · सिटी गाइड

वारसा में पहली यात्रा? फिर हमारे समलैंगिक वारसॉ शहर गाइड पृष्ठ आपके लिए है।

शीर्ष पर-व्यू ऑफ द पुराने शहर में वारसॉ

वारसा | Warszawa

पोलैंड की राजधानी, लगभग 2 मिलियन लोगों का घर, एक तेजी से विकसित होने वाला यूरोपीय महानगर है, जिसमें एक शहरी क्षितिज है जो 1989 में साम्यवाद के पतन के बाद बदल दिया गया है।

ओल्ड टाउन के आस-पास के पारंपरिक पर्यटक अब एक नए आधुनिक यूरोपीय राजधानी शहर में विलीन हो गए हैं, जिसमें कई लक्जरी उच्च-वृद्धि वाले होटल, एक लगातार बढ़ता कॉस्मोपॉलिटन रेस्तरां और बार संस्कृति और एक तेजी से उभरते समलैंगिक दृश्य हैं।

 

पोलैंड में समलैंगिक अधिकार

पोलैंड में समलैंगिकता कभी अवैध नहीं रही। 1932 में, पोलैंड ने समलैंगिकता और टी को कानूनी रूप से मान्यता दीवह समलैंगिक और सीधे लोगों दोनों के लिए सहमति की उम्र 15 वर्ष है। पोलैंड उन कुछ देशों में से एक है जहाँ समलैंगिक पुरुषों को रक्तदान करने की अनुमति है।

कैथोलिक चर्च के प्रभाव ने यूरोप के अन्य हिस्सों की तुलना में समान समलैंगिक अधिकारों के लिए यात्रा को एक धीमी प्रक्रिया बना दिया है। हालांकि, सामाजिक दृष्टिकोण बदल रहे हैं और समलैंगिक अधिकारों को स्वीकार कर रहे हैं।

इसके बावजूद, पोलैंड समलैंगिक और समलैंगिक जोड़ों के लिए कानूनी भागीदारी के बिना कुछ शेष यूरोपीय देशों में से एक है। समलैंगिक या समलैंगिक जोड़ों द्वारा गोद लेने की अनुमति नहीं है, हालांकि एकल समलैंगिक लोग गोद ले सकते हैं।

 

समलैंगिक दृश्य

अधिकांश यूरोपीय राजधानी शहरों की तुलना में वारसा में समलैंगिक दृश्य अपेक्षाकृत छोटा है, लेकिन यह लगातार विकसित हो रहा है। अधिक गे बार्स और हाल के वर्षों में क्लब खुल गए हैं, इंद्रधनुषी रंगों के साथ गर्व से प्रदर्शित किया जा रहा है।

यहां कई समलैंगिक स्वामित्व वाले और कई समलैंगिक-अनुकूल स्थानों के साथ एक समृद्ध कैफे संस्कृति है। अधिकांश कैफे शहर के केंद्रीय जिले और प्रमुख पर्यटक स्थलों और होटलों के घर स्रोडमीस्की के आसपास स्थित हैं।

वारसॉ ने 2010 में अपने पहले यूरोप्राइड उत्सव का मंचन किया। हालांकि यह कुछ स्थानीय विरोध के साथ मिला, यह एक ऐतिहासिक घटना थी और एक स्प्रिंगबोर्ड जिसने स्थानीय एलजीबीटी समुदाय को एक व्यापक और अधिक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल बनाने में मदद की है।

 

वारसॉ के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

फ्रेडरिक चोपिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (WAW) पोलैंड का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जो शहर के केंद्र से 10 किमी दक्षिण में स्थित है। आप वार्सज़ावा मॉडलिन में भी उड़ान भर सकते हैं।

हवाई अड्डे से डाउनटाउन वारसॉ तक एक ट्रेन कनेक्शन है, एसकेएम की लाइनें एस2 और एस3 आपको 3.40 पीएलएन की एकल लागत के साथ शहर के केंद्र में ले जाती हैं। केएमएल ट्रेनें भी 6.80 पीएलएन की लागत से शहर के केंद्र तक चलती हैं।

वारसॉ के मुख्य परिवहन केंद्रों के लिए अच्छे बस कनेक्शन भी हैं, जिसमें 3.40 पीएलएन से शुरू होने वाली एकल बस सेवा भी शामिल है। यदि आप टैक्सी ले रहे हैं, तो आधिकारिक टैक्सी रैंक की ओर जाना सुनिश्चित करें। शहर के केंद्र में टैक्सी की कीमतें लगभग 40 पीएलएन होनी चाहिए।

ट्रेन द्वारा

हाई स्पीड ट्रेन द्वारा वारसॉ का अन्य यूरोपीय राजधानी शहरों के लिए उत्कृष्ट रेल कनेक्शन है।  ड्वोरज़ेक सेन्ट्रेनी (वारसवा सेंट्रल) स्टेशन प्रमुख डाउनटाउन टर्मिनल है।

 

वारसा के आसपास हो रही है

ट्राम कई वर्षों के लिए वारसॉ की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की एक प्रमुख विशेषता रही है और अभी भी शहर के चारों ओर जाने के लिए एक आदर्श, सस्ते और सुरक्षित रास्ते के लिए बनाते हैं। शहर को जोड़ने वाली 30 ट्राम लाइनें हैं।

वारसा मेट्रो वर्तमान में दो लाइनें हैं, जो पर्यटकों के बजाय यात्रियों की सेवा करती हैं। एक दूसरी लाइन पूरी होने वाली है जो शहर के केंद्र को विस्तुला नदी के दाहिने किनारे से जोड़ेगी।

बसें भी उपलब्ध हैं और अन्य सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के साथ एकीकृत हैं। दिन के टिकट 15 पीएलएन से शुरू होते हैं।

वित्तीय भवन गोधूलि पर प्रबुद्ध

 

वारसा में कहां ठहरें

समलैंगिक पर्यटकों के लिए अनुशंसित वारसॉ होटलों की हमारी सूची के लिए, पर जाएँ गे वारसॉ होटल्स पेज.

 

देखने और करने के लिए चीजें

डाउनटाउन - वारसॉ का केंद्रीय जिला जिसमें अधिकांश प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

पुराना शहर - शहर का पर्यटन केंद्र, द्वितीय विश्व युद्ध के विनाश के बाद सावधानीपूर्वक बहाल किया गया; टहलने लायक।

ओल्ड टाउन और न्यू टाउन स्क्वायर - पूरे गर्मी के महीनों में संगीतमय और नाटकीय खुली हवा में प्रदर्शन के लिए।

संस्कृति और विज्ञान का महल - शहर को 'सोवियत लोगों' की ओर से एक उपहार, जिसे 1955 में बनाया गया था और जो अभी भी अपनी समाजवादी यथार्थवादी वास्तुकला के साथ शहर के केंद्र पर हावी है; इसमें संग्रहालय, सिनेमा और एक कॉन्सर्ट हॉल है, जिसमें 30 पर एक देखने का मंच हैth मंजिल।

राष्ट्रीय संग्रहालय - दिलचस्प अस्थायी प्रदर्शनियों के साथ-साथ स्थायी संग्रह भी उपलब्ध हैं; हाल ही में "की मेजबानी कीअरस होमो इरोटिका"समकालीन और ऐतिहासिक होमियोयोटिक कला का प्रदर्शन।

वारसा राइजिंग म्यूजियम - पोलिश विद्रोह की 60वीं वर्षगांठ पर खोला गया यह संग्रहालय 1944 में कब्जे के खिलाफ पोलिश लोगों के प्रतिरोध को एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।

फ्राइडरिक चोपिन संग्रहालय - यूरोप का सबसे आधुनिक जीवनी संग्रहालय माना जाता है, जो एक आश्चर्यजनक बारोक पैलेस में स्थित है; पोलैंड के सबसे प्रसिद्ध संगीतकार चोपिन को कई श्रद्धांजलियों में से एक, जिन्होंने अपने जीवन के बीस साल वारसॉ में बिताए।

राष्ट्रीय स्टेडियम - 2012 में यूईएफए यूरो चैंपियनशिप के लिए बनाया गया ऐतिहासिक स्टेडियम।

शाही महल - प्रभावशाली ऐतिहासिक संग्रहालय और रेम्ब्रांट के कुछ चित्रों का घर।

Łज़िनेकी पार्क और पैलेस - पोलैंड के अंतिम राजा, राजा स्टैनिस्लाव ऑगस्ट पोनियातोव्स्की के लिए एक द्वीप पर बनाया गया सुंदर उद्यान और एक महल।

Wilanów पार्क और पैलेस - एक पूर्व शाही ग्रीष्मकालीन निवास और यूरोपीय बारोक का बेहतरीन उदाहरण, जिसमें उत्कृष्ट उद्यान हैं जो महल की रूपरेखा बनाते हैं।

टेट्र विल्की - शायद शहर का सबसे प्रभावशाली थिएटर और कॉन्सर्ट हॉल। विशाल 'विश्व थिएटर' पोलैंड का सबसे भव्य ओपेरा और बैले थिएटर है।

आधुनिक कला का संग्रहालय - सेंट्रल रेलवे स्टेशन के नजदीक एक पूर्व फर्नीचर स्टोर में स्थित एक नया संग्रहालय।

वारसॉ की आसान पहुंच के भीतर कुछ लोकप्रिय समलैंगिक ग्रीष्मकालीन गंतव्य हैं:

Błओटीए, नदी के किनारे का केंद्र है, जो शहर के केंद्र से 10 किमी दूर है। शहर के केंद्र से लगभग 40 मिनट की दूरी पर साइकिल की सवारी करनी चाहिए। वाक् मिदेसज़ीस्की से सीतोवी में छोड़ दिया, जो एक ऊबड़-खाबड़ बजरी वाली सड़क है।

वायब्रजżई गड्डीńस्की मोस्ट ग्रोटा राउकेगोइज़ पुल पर एक और समलैंगिक पसंदीदा ग्रीष्मकालीन गंतव्य है और एक नदी के किनारे समुद्र तट भी है।

 

यात्रा करने के लिए जब

वारसॉ ज्यादातर आगंतुकों को मई से सितंबर तक आकर्षित करता है जब मौसम अपने सबसे अच्छे रूप में होता है। ग्रीष्मकाल गर्म हो सकता है लेकिन गीला भी हो सकता है। नवंबर से मार्च तक सर्दियों के महीने बहुत कठोर हो सकते हैं, जिसमें बहुत अधिक बर्फ और काटने वाली हवाएं होती हैं।

एक दशक से अधिक समय तक, शहर ने एक वार्षिक गे प्राइड इवेंट की मेजबानी की है, जिसमें एक संबद्ध संगीत समारोह, परेड और नृत्य पार्टियां हैं। चेक आधिकारिक Parada Równości वेबसाइट भविष्य के लिए LGBT गौरव की योजना।

 

देखना

पोलैंड यूरोपीय शेंगेन वीज़ा क्षेत्र के अंतर्गत है। यदि आप यूरोप के बाहर से यात्रा कर रहे हैं, तो जांच लें कि क्या आपको शेंगेन वीज़ा की आवश्यकता है।

 

पैसे

पोलैंड यूरोज़ोन का हिस्सा नहीं है। पोलिश मुद्रा złoty है।

एटीएम (एटीएम) वारसॉ के आसपास आसानी से पाए जाते हैं। वीज़ा, मास्टरकार्ड, वीज़ा इलेक्ट्रॉन और मेस्ट्रो व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।