समलैंगिक वियना-गाइड 2017

गे वियना · सिटी गाइड

वियना में छुट्टी की योजना बना रहे हैं? फिर हमारे समलैंगिक वियना शहर गाइड पेज आपके लिए है।

समलैंगिक वियना-गाइड 2017

वियना | वियेना

वियना का एक समृद्ध इतिहास है और यह कभी ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य की राजधानी थी। आज, यह ऑस्ट्रिया की महानगरीय राजधानी और देश का आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक केंद्र है।

शहर की आबादी लगभग 2.4 मिलियन है और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जर्मन भाषी शहर है। वियना ऑस्ट्रिया के पूर्व में चेक गणराज्य, स्लोवाकिया और हंगरी की सीमाओं के करीब स्थित है।

2001 में, वियना शहर के केंद्र को महलों, चर्चों, स्मारकों और सार्वजनिक पार्कों सहित असाधारण ऐतिहासिक स्थलों की प्रचुरता के कारण यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई थी। अपनी विश्व स्तरीय संगीत विरासत के कारण वियना को "संगीत का शहर" भी कहा जाता है।

आगंतुक बड़ी संख्या में संग्रहालयों, थिएटरों, ओपेरा हाउसों का पता लगा सकते हैं, नियमित रूप से खुली हवा में संगीत कार्यक्रम और समकालीन कला प्रदर्शनियों के साथ-साथ शानदार आउटडोर बाजारों की विशाल श्रृंखला का आनंद ले सकते हैं।

 

 

ऑस्ट्रिया में समलैंगिक अधिकार

1971 के बाद से ऑस्ट्रिया में समलैंगिक कृत्यों को कानूनी मान्यता दी गई है। यूरोपीय कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स के एक फैसले के बाद, एक ही-सेक्स पार्टनर के साथ सहवास करने को समान अधिकार दिए गए, जो कि विपरीत-लिंग जोड़ों के साथ सहवास करते हैं।

2010 में, पंजीकृत भागीदारी शुरू की गई थी, हालांकि समलैंगिक जोड़ों को अभी भी कुछ कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था, जैसे कि आईवीएफ तक पहुंच और कृत्रिम गर्भाधान। लेकिन जनवरी 2015 तक, ऑस्ट्रियाई सरकार ने समान-लिंग जोड़ों द्वारा पूर्ण संयुक्त सह-गोद लेने की अनुमति दी। और 1 जनवरी, 2019 तक ऑस्ट्रिया में समलैंगिक विवाह को वैध कर दिया जाएगा।

 

समलैंगिक इतिहास

कई समलैंगिक पुरुषों ने ऑस्ट्रिया के राजनीतिक, सांस्कृतिक, वास्तुकला और संगीत इतिहास में प्रमुख भूमिकाएँ निभाई हैं।

संभवतः सबसे प्रसिद्ध समलैंगिक पुरुष सावॉय (1663-1736) के राजकुमार यूजीन थे, जो आधुनिक यूरोपीय इतिहास के सबसे सफल सैन्य कमांडरों में से एक थे। उनकी कमान के तहत, वियना को तुर्की की घेराबंदी से मुक्त कर दिया गया और ओटोमन को बाल्कन को वापस धकेल दिया गया। वह अन्य पुरुषों के लिए अपनी इच्छा के बारे में काफी खुलकर कहा गया था। वियना पर उनके प्रभाव को आज Schloss Belvedere के पैलेस में देखा जा सकता है।

प्रसिद्ध समलैंगिक आर्किटेक्ट्स में एडुआर्ड वैन डेर नल (1812-1868) और अगस्त सिस्कोर्ड वॉन सिस्कोर्डबर्ग (1813-1868) शामिल थे जिन्होंने स्टेट ओपेरा हाउस का निर्माण किया था। वियना के संगीत दृश्य में संगीतकार फ्रांज शूबर्ट (1797-1828) सहित कई समलैंगिक व्यक्ति हैं, जो जोहान बैपटिस्ट मेफ्रहोफर के साथ रहते थे।

 

समलैंगिक दृश्य

वियना में एक जीवंत और विविध समलैंगिक दृश्य है। शहर में समलैंगिक स्थानों और एलजीबीटी-केंद्रित घटनाओं और गतिविधियों की बढ़ती संख्या देखी गई है। अनेक गे बार्स, क्लबों और वियना में गे सौनास Wienzeile सड़क और Naschmarkt खुले बाजार के आसपास केंद्रीय क्षेत्र में स्थित हैं।

दृष्टिकोण उदार हैं, और जीवंत समलैंगिक दृश्य हर साल बड़ी संख्या में समलैंगिक पर्यटकों को आकर्षित करता है। वार्षिक समलैंगिक हाइलाइट्स में जुलाई में रेनबो परेड (रेगेनबोजेनपरेड) और वसंत में वियना बियर कांग्रेस शामिल हैं। जून में एक क्वीर फ़िल्म फ़ेस्टिवल और मई में एक चैरिटी कार्यक्रम, लाइव बॉल है।

2018 में सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई एलजीबीटीआई पुरस्कारों में "वर्ष का गंतव्य" नामित किया गया। वियना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध का मेजबान शहर होगा यूरोप्राइड 2019।

 

वियना के लिए हो रही है

कई एयरलाइंस सीधे यूरोप और उसके बाहर से वियना के लिए उड़ान भरती हैं। शहर की सीमा के बाहर स्थित वियना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (फ्लुफ़ेन वीन-श्वेचट) से उड़ानें आती हैं और प्रस्थान करती हैं।

आपके होटल में स्थानांतरण के लिए ट्रेन, टैक्सी और बस जैसे बहुत सारे विकल्प हैं, जिनके बारे में हवाई अड्डे पर संकेत दिए गए हैं। एक टैक्सी की कीमत लगभग €25 - €35 होगी। सिटी एयरपोर्ट ट्रेन हर 30 मिनट में शहर के केंद्र तक चलती है और इसकी कीमत €11 (2017) है।

ब्रेटीस्लावा हवाई अड्डा भी वियना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 34 मील की दूरी पर, स्लोवाक गणराज्य में सीमा पर स्थित है।

लो-कॉस्ट एयरलाइन रयानएयर इस हवाई अड्डे में उड़ान भरती है और यह अक्सर उड़ानों के लिए एक सस्ता विकल्प है। फिर से, ट्रेन और बसें वियना के शहर के जिलों के लिए इस हवाई अड्डे से रवाना होती हैं।

 

वियना के आसपास हो रही है

वियना एक बहुत बड़ा शहर है जो कई जिलों से बना है। स्थानीय सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बसों, ट्रेनों, ट्रामों और महानगरों को प्रदान करती है जो पूरे शहर में यात्रा करते हैं और जिलों को जोड़ते हैं।

यह सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि शहर के जिलों में कार किराए पर लेना और ड्राइविंग करना अत्यधिक व्यस्त हो सकता है और पार्किंग अक्सर एक समस्या होती है, खासकर पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक क्षेत्रों में।

टैक्सी की पैमाइश की जाती है, लेकिन आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि वे कूदने से पहले एक उद्धरण मांगें। मेट्रो सस्ता होने का सबसे लोकप्रिय तरीका है, क्योंकि यह सस्ता, समयनिष्ठ और कुशल है।

मौसम

वसंत मार्च के अंत में शुरू होता है, जो जून तक गर्मियों का रास्ता देता है जब मौसम वास्तव में गर्म हो जाता है। जुलाई और अगस्त के दौरान, तापमान 35 ° C (95 ° F) तक पहुंचने के साथ दिन बहुत गर्म और आर्द्र हो सकते हैं।

आमतौर पर, गर्मी बहुत सुखद होती है और औसत तापमान लगभग 25/26 ° C होता है। सितंबर शरद ऋतु से शुरू होने का संकेत देता है, हालांकि जिसे 'इंडियन समर' के रूप में जाना जाता है, का अर्थ अक्सर हल्के तापमान और धूप के दिनों में होता है।

जैसे-जैसे शरद ऋतु आगे बढ़ती है, तापमान ठंडा होने लगता है और हवाएँ तेज हो जाती हैं। सर्दियों में, वियना गीला, बादल और ठंडी हो सकती है। जनवरी और फरवरी में औसत तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

 

वियना में कहां ठहरें

हम ओल्ड टाउन (Altstadt) क्षेत्र के भीतर रहने की सलाह देते हैं। समलैंगिक यात्रियों के लिए वियना के कुछ बेहतरीन होटलों की हमारी सूची के लिए, गे विएना होटल्स पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

ध्रुवीय भालू उत्कृष्ट वियना चिड़ियाघर (टियरगार्टन शोनब्रून) में है

देखने और करने के लिए चीजें

वियना का ऐतिहासिक केंद्र - ऐतिहासिक इमारतों, सुंदर वास्तुकला और पार्कों से भरा क्षेत्र।

श्नब्रुनन पैलेस (श्लू श्नब्रून) - एक पूर्व शाही रोकोको ग्रीष्मकालीन निवास और ऑस्ट्रिया के सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक आकर्षणों में से एक,

स्टेट ओपेरा हाउस (वीनर स्टैट्सपर) - विश्व प्रसिद्ध ओपेरा हाउस जिसका इतिहास 19वीं सदी के मध्य का है।

रिंगस्ट्रै - वियना के इनेरे स्टेड जिले के चारों ओर स्मारकों और प्रमुख दर्शनीय स्थलों से घिरी गोलाकार सड़क।

टियरगार्टन शॉनब्रुनन - विश्व का सबसे पुराना चिड़ियाघर, 1752 में स्थापित।

द थर्ड मैन म्यूजियम - 1948 में वियना में फिल्माई गई क्लासिक फिल्म "द थर्ड मैन" से संबंधित कलाकृतियों के साथ, वियना के युद्ध-पूर्व और युद्ध के बाद के इतिहास के बारे में जानने का स्थान।

Kunsthistorisches संग्रहालय - वियना का सबसे महत्वपूर्ण ललित कला संग्रहालय और 19वीं सदी की सबसे प्रभावशाली इमारतों में से एक।

इंपीरियल पैलेस (हॉफबर्ग) - महल जिसमें यूरोपीय और ऑस्ट्रियाई इतिहास के कुछ सबसे शक्तिशाली लोगों को रखा गया है।

Stephansplatz - वियना के कैथेड्रल और अन्य दर्शनीय स्थलों के साथ शहर के केंद्र में सुंदर चौराहा।

राथौस वियना - न्यू सिटी हॉल, 1872 और 1883 के बीच बनाया गया, जो अब मेयर और नगर परिषद की सीट के रूप में कार्य कर रहा है।

a2015 की विएना प्राइड की नथेर तस्वीर

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।