/ संपादकीय / वीजा चल-वियनतियाने /

वियनतियाने को वीज़ा रन

कोई भी 'फ़ारंग' जो थाईलैंड में एक महीने से अधिक समय तक रहता है, एक विशेष अनुभव से परिचित होगा जिसे 'वीज़ा रन' के रूप में जाना जाता है।

यह भौतिक रूप से देश छोड़ने और वीजा का विस्तार करने के उद्देश्य से पुन: प्रवेश करने की प्रक्रिया है।

IMG_7537कोई भी सीमावर्ती शहर यह काम करेगा. लेकिन यदि आप अगले दो सप्ताह से अधिक समय तक थाईलैंड में रहना चाहते हैं, तो आपको थाई वाणिज्य दूतावास में जाना होगा और एक नया आवेदन जमा करना होगा। इसका मतलब है रात भर रुकना। यदि आप पहले ही जा चुके हैं लुआंग प्रबांग, विचार करें वियनतियाने विकल्प के रूप में।

पड़ोसी लाओस का यह छोटा सा शहर है मेकांग नदी के किनारे। नदी का निशान थाईलैंड के साथ सीमा।

बैंकॉक से वियनतियाने के लिए एक उड़ान सिर्फ एक घंटे की है। लेकिन अगर आप समय-समृद्ध हैं और नकदी-गरीब हैं और याद रखने के लिए यात्रा का अनुभव चाहते हैं, तो ट्रेन लें।

ट्रेन को तनाव लेने दें


थाईलैंड की सभी ट्रेन यात्राएं धीरज की परीक्षा हैं। रेल प्रणाली पुरानी और धीमी है। सीमावर्ती शहर नोंग खई की यात्रा कोई अपवाद नहीं है, पूरे बारह घंटे लगते हैं। लेकिन एक स्लीपिंग बर्थ के लिए 700 THB (लगभग 20 USD) का किराया, एक बहुत ही अट्रैक्टिव कैरिज अटेंडेंट, और हौसले से बना थाई फूड बोर्ड पर परोसा जाता है, जिससे यात्रा करने के कई बुरे तरीके हैं।

थाई-लाओस मैत्री पुल के दोनों किनारों पर कतारबद्ध होने के लिए तैयार रहें। ट्रेन सुबह 8 बजे आती है, लेकिन सीमा को साफ़ करने में दो से तीन घंटे लगते हैं और फिर शहर के केंद्र के लिए एक टैक्सी पकड़ सकते हैं। यह लाओस में जीवन की अधिक पुरस्कृत गति को धीमा करने के लिए एक उपयुक्त परिचय के रूप में कार्य करता है।

वियनतियाने २ए चेंज ऑफ पेस


गति में बदलाव सभी दक्षिण पूर्व एशियाई राजधानी शहरों में से इस सबसे छोटे शहर के आकार और पैमाने से मेल खाता है। यह लगभग हर मायने में समय (शायद दो पीढ़ियों) में पीछे जाने के समान है। एक्सप्रेसवे, एलईडी होर्डिंग्स और ऊंचे-ऊंचे कॉन्डो का क्षितिज, बैंकॉक की सभी परिचित विशेषताएं, यहां कहीं नहीं देखी जाती हैं। वियनतियाने की सबसे ऊंची नई इमारतें मंदिर की छतों से ऊंची नहीं हो सकतीं। वहाँ जो भी यातायात है वह दो लेन पर संतोषपूर्वक बहता हुआ प्रतीत होता है।

वियनतियाने का ऐतिहासिक और पर्यटक केंद्रित केंद्रीय जिला बौद्ध मंदिरों का घर है और यह गेस्टहाउस, कैफे, रेस्तरां और कुछ पेस्ट्री सीरीज से भरा हुआ है, जो लाओस के फ्रांसीसी औपनिवेशिक इतिहास को दर्शाता है। वहाँ पर्याप्त उपहार और उपहार की दुकानें हैं जो आसानी से कुछ दिन बिताने के लिए पर्याप्त ध्यान भटकाती हैं।

वियनतियाने २यहां समलैंगिक दृश्य जैसा कुछ भी मिलने की उम्मीद न करें। यह शहर इतना बड़ा नहीं है कि किसी एक को जीवित रखा जा सके।

अगर यहां ग्रिंडर और एससीआरयूएफएफ कुछ भी हों, तो यहां बहुत सारे समलैंगिक आगंतुक आते हैं। मैत्रीपूर्ण, यदि थोड़ा शर्मीला हो, तो स्थानीय मालिश करने वालों के साथ संपर्क बनाने में आसान हो अगर आप पर्यटक कैफे और बार में समय बिताते हैं।

लानी हाउस, एक बड़ा पुराना लाओटियन गेस्टहाउस, एक हरे-भरे बगीचे से घिरा हुआ है और एक मंदिर के पीछे एक संकीर्ण पक्की गली में स्थित है। यह एक बहुत अच्छी बात है वियनतियाने में रहने के लिए होटल सराहना करना कि यह शहर कितना शांत हो सकता है। केंद्रीय सड़क के दो मिनट की पैदल दूरी के भीतर स्थित, यहां रहने का मन करता है कि एक देश पीछे हट जाए।

राष्ट्रपति महल वियनतियानेदो दिन में वियनतियाने मुख्य मंदिरों, उद्यानों और नदी की सैर करने के लिए और जीवन की सुकून भरी गति का स्वाद लेने के लिए बहुत कुछ है। एक साइकिल किराए पर लेना अन्य शहर के जिलों का पता लगाने और भव्य, फ्रांसीसी औपनिवेशिक सार्वजनिक भवनों को देखने का एक शानदार तरीका है। कोई भी राष्ट्रपति भवन से अधिक भव्य नहीं है।

बैंकाक से मिनिवन द्वारा संचालित वियनतियाने वीजा करना संभव है। लेकिन थोड़ा और समय लेते हुए, वियनतियाने में दो रातें बिताने से काफी लाभ मिलता है।

एक अंतिम टिप ट्रेन को एक तरफ ले जाने और वापस उड़ान भरने के लिए है। सबसे अधिक लागत प्रभावी विकल्प मेकांग नदी को थाईलैंड में पार करना और नीचे टैक्सी लेना है उडोन थानी - इसान क्षेत्र का मुख्य शहर। हवाई अड्डे पर एयरएशिया द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। वियनतियाने में नदी के उस पार से बैंकॉक का किराया अंतरराष्ट्रीय विकल्पों की तुलना में काफी सस्ता है।

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।