समलैंगिक स्नानागार

अमेरिका के गे बाथहाउस और "बाथहाउस बेट्टी" का इतिहास

स्नानघरों का उत्थान और पतन

1970 के दशक में अमेरिकी समलैंगिक स्नानागार अपने चरम पर पहुंच गए। स्मार्टफोन और इंटरनेट से बहुत पहले, लोगों को सामाजिक या यौन मुठभेड़ की व्यवस्था करने के लिए अपने सामने के दरवाजे के बाहर कदम रखना पड़ता था। चूंकि उन दिनों समलैंगिकता अधिक वर्जित थी, इसलिए स्नानघरों में भी असतत सेटिंग थी। आप स्नानागार में जा सकते हैं, अपने कपड़े उतार सकते हैं और केवल एक तौलिया में लिपटी भूलभुलैया के चारों ओर घूम सकते हैं।

आप अलग-अलग पुरुषों के साथ किसी भी संख्या में हो सकते हैं, और फिर वास्तविक दुनिया में वापस आ सकते हैं जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ। कई कोठरी वाले समलैंगिक पुरुष अपने किक्स पाने के लिए स्नानघरों और मंडराते क्षेत्रों पर निर्भर थे। लेकिन समलैंगिक स्नानघर आज किस उद्देश्य से काम करते हैं? वे अपने चरम पर क्या थे? और यूरोप में अमेरिका की तुलना में बेहतर समलैंगिक स्नानघर क्यों है? चलो पता करते हैं।

 

महाद्वीपीय स्नान

 

1970 के दशक की शुरुआत में, अमेरिका के समलैंगिक स्नानघर के दृश्य के चरम पर, बेट्टे मिडलर और बैरी मैनिलो कॉन्टिनेंटल बाथ के मंच पर आए। वे नियमित रूप से टू-पीस के रूप में प्रदर्शन करते थे, वोकल्स पर बेट्टे और पियानो पर बैरी - कभी-कभी वह तौलिया पहने रहते थे। बैरी मनिलो आगे चलकर एक बहुत बड़ा सितारा बन जाएगा, लेकिन 2017 तक वह समलैंगिक के रूप में सामने नहीं आएगा। शायद उसे कॉन्टिनेंटल बाथ्स के बारे में अंदाज़ा हो गया होगा।

यद्यपि संरक्षक सैद्धांतिक रूप से अन्य चीजें कर रहे थे, दो उभरते सितारों की सरासर ताकत का विरोध करने के लिए बहुत अच्छा था। बेते और बैरी के अब तक के शानदार प्रदर्शन को देखने के लिए लोग तौलिए में इकट्ठा होते थे।

उनके करियर का जन्म न्यूयॉर्क के समलैंगिक स्नानगृहों में हुआ। बेट्टे मिडलर को "बाथहाउस बेट्टी" के नाम से जाना जाने लगा, एक ऐसा सम्मान जिसे वह गर्व के साथ पहनती थीं। उन्होंने "बाथहाउस बेट्टी" नामक एक एल्बम भी बनाया। यह समलैंगिक मुक्ति आंदोलन की शुरुआत थी और समलैंगिक अमेरिकी छाया से उभर रहे थे। कॉन्टिनेंटल बाथ में बेट्टे मिडलर का "यू हैव गॉट टू हैव फ्रेंड्स" का प्रदर्शन समलैंगिक संस्कृति में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतिनिधित्व करता है। यूट्यूब पर दानेदार काले और सफेद फुटेज हैं। यह एक उच्च शिविर उत्सव था; बहुत समलैंगिक, बहुत नया यॉक और कुछ अधिक ही विध्वंसक।

 

 

 

गे बाथहाउस दृश्य का शिखर

 

रोमन साम्राज्य के दिनों में स्नानागार थे। जैसा कि समान लिंग वाली यौन गतिविधि बुतपरस्त समय में ऐसी वर्जित नहीं थी, यह मान लेना सुरक्षित है कि सामान हुआ। 19 वीं शताब्दी के अंत में अमेरिका में बाथहाउस का उदय हुआ। उन्होंने एक विशिष्ट उद्देश्य की सेवा की: लोगों ने उन्हें स्नान करने के लिए इस्तेमाल किया। लेकिन 20 वीं शताब्दी के मध्य तक, अमेरिका के बाथहाउस काफी हद तक समलैंगिक पुरुषों द्वारा बार-बार देखे जाते थे। अनिवार्य रूप से, स्नानघरों को जोखिम वाली जगहों पर कार्रवाई के लिए देखा जा सकता है जब समलैंगिकता अभी भी आपराधिक थी।

1970 के दशक तक, यौन क्रांति और स्टोनवेल विद्रोह के परिणाम के साथ, समलैंगिक स्नानघर एक्शन से भरपूर थे - ऐसा कहा जा सकता है! कल्पना कीजिए, यह एकमात्र ऐसी जगह थी जहां आप गारंटीशुदा कार्रवाई पाने के लिए जा सकते थे। आधा टीवी देखने के दौरान कोई स्वाइप करना बाकी नहीं था। आपको अपनी किट उतारनी होगी और बाकी सभी लोगों के साथ स्नानघर में प्रवेश करना होगा। इस तरह से कई यौन और रोमांटिक मुठभेड़ों की मध्यस्थता की गई।

जब बेट्टे मिडलर अभी भी स्नानागार में प्रदर्शन कर रहे थे, तो वे समलैंगिक पुरुषों से भरे हुए थे। ऐसा लग रहा था कि पार्टी और आगे बढ़ेगी। अफसोस की बात है, थोड़ा नाम के साथ एक बड़ी बीमारी उभरी और एलजीबीटी + अमेरिका को तबाह कर दिया।

 

स्नानागार की गिरावट

 

जैसा कि एचआईवी / एड्स अमेरिका के विभिन्न समलैंगिक दृश्यों के माध्यम से फट गया, स्नानागार लक्ष्य बन गए। पहले वशीकरण और फिर कानूनी दबाव। कई स्नानागार बंद करने के लिए मजबूर किया गया था। यूरोप में, समलैंगिक स्नानघरों को समान कानूनी चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता था, इसलिए वे खुले रहते थे, हालांकि कम हालत में।

1980 के दशक में अमेरिका का समलैंगिक स्नानागार दृश्य वास्तव में कभी नहीं टूटा। यही कारण है कि प्रमुख यूरोपीय शहरों में अक्सर बेहतर समलैंगिक स्नानघर होते हैं।

अलग-अलग गुणवत्ता के अमेरिका में अभी भी समलैंगिक स्नानघर हैं। लॉस एंजिल्स के स्नानघर आज भी अच्छा कर रहे हैं. हालांकि कई स्नानघर ऊंचे किराए के कारण आर्थिक रूप से संघर्ष करते हैं और अधिकांश हुकअप अब ऑनलाइन व्यवस्थित किए जाते हैं। वे जीवित रहते हैं, अभी - कब तक, यह देखना बाकी है। एक बात निश्चित है: जब बैरी और बेट्टे ने संगीतमय मनोरंजन प्रदान किया था तो स्नानघर कभी भी उन ऊंची ऊंचाइयों तक नहीं पहुंचेंगे। क्या आप लेडी गागा के प्रदर्शन की कल्पना कर सकते हैं? फ्लेक्स एलए? यह सोचने के लिए आओ, आप शायद कर सकते थे। हो सकता है कि वे उसे एजेंट कहें।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

लॉस एंजिल्स में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

लॉस एंजिल्स में अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in लॉस एंजिल्स आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें