प्राग

एक समलैंगिक गाइड प्राग के लिए

प्राग एक पार्टी शहर है और साथ ही एक सांस्कृतिक गंतव्य भी है

प्राग चेक गणराज्य की राजधानी है और 1968 तक आयरन कर्टेन द्वारा दुनिया के बाकी हिस्सों से छिपाया गया था। आज, देश यूरोपीय संघ का हिस्सा है और दुनिया में सबसे अधिक दौरा किए जाने वाले देशों में से एक है।

प्राग संस्कृति और इतिहास का खजाना है और इसे अक्सर यूरोप के सबसे खूबसूरत शहर के रूप में वर्णित किया जाता है, जिसमें प्राग कैसल और ओल्ड टाउन स्क्वायर सहित ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला है। शहर को लगातार राजनीतिक और वित्तीय उथल-पुथल का सामना करना पड़ा है और इसके दिलचस्प इतिहास के सबूत हर कोने में छिपे हुए हैं।

प्राग में समलैंगिक समुदाय पूर्वी यूरोप में सबसे जीवंत और बड़े में से एक है। शहर में कई समलैंगिक केंद्रित बार, क्लब और अन्य स्थान हैं जो खुले रूप से संचालित होते हैं और समलैंगिक यात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं। प्राग में मुख्य समलैंगिक जिला एक आधुनिक और ऊर्जावान आवासीय पड़ोस में विन्ह्रोदी है। शहर के केंद्र से थोड़ा बाहर स्थित, विनोह्रेदी है, जहां समलैंगिक यात्री शहर के अधिकांश जीवंत समलैंगिक दृश्य पाएंगे।

प्राग में गे बार और क्लब

प्राग समलैंगिक सलाखों और क्लबों का एक विविध चयन समेटे हुए है, जिनमें से अधिकांश शहर के विनोहार्डी जिले में स्थित हैं, जो शहर के केंद्र के करीब है।

ओल्ड टाउन में एक संपत्ति के तहखाने में छिपा हुआ, क्लाब 21 LGBT + स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय हैंगआउट है और वर्षों से प्राग में समलैंगिक दृश्य का एक प्रधान है। पारंपरिक चेक शैली पब ईंट-दीवार वाली है और इसमें एक नुकीला लेकिन स्वागत करने वाला खिंचाव है जो उम्र और शैली के मामले में मिश्रित भीड़ को आकर्षित करता है। आगंतुकों को खरीदने के लिए क्लाब 21 की दीवारों को स्थानीय कलाकृति में कवर किया गया है।

क्लब टर्मैक्स प्राग में सबसे बड़ा समलैंगिक क्लब है और सप्ताहांत पर बेहद व्यस्त है। क्लब में 80 और 90 के दशक की पार्टियों से लेकर थीम पर आधारित लाइव कार्यक्रम हैं। टर्मैक्स रंगीन और स्टाइलिश इंटीरियर, पॉप एंथम और शानदार पेय सौदों के साथ एक युवा और फैशनेबल भीड़ को आकर्षित करता है।

पियानो बार प्राग समलैंगिक दृश्य में एक मील का पत्थर है और 1995 में अपने उद्घाटन के बाद से स्थानीय लोगों और यात्रियों के बीच पसंदीदा रहा है। बार समलैंगिक व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है जो क्षेत्र के बड़े और जोरदार स्थानों पर जाने से पहले कुछ पेय पीना चाहते हैं। पियानो बार साप्ताहिक ड्रैग शो और गे बिंगो आयोजित करता है।

प्राग में समलैंगिक होटल

समलैंगिक यात्रियों के लिए सबसे अच्छा स्थान जो कि प्राग में पेश किया जाना है, सभी का पता लगाने के लिए शहर का केंद्र है, यहाँ आप कई लोकप्रिय आकर्षण और शहर के मुख्य समलैंगिक क्लबों और स्थानों के निकट घूमने के नज़ारे पाएंगे। कई बेहतरीन और सबसे लोकप्रिय होटल भी शहर के केंद्र और पुराने शहर में सुविधाजनक रूप से स्थित हैं।

होटल लियोनार्डो शहर के ओल्ड टाउन स्क्वायर और चार्ल्स ब्रिज के पास एक स्टाइलिश और ऐतिहासिक होटल है। मेहमान कमरों और सुइट्स से चुन सकते हैं, सभी प्राग से और उसके आसपास हाथ से चुने हुए प्राचीन टुकड़ों से सुसज्जित हैं। मेहमान होटल लियोनार्डो के निजी आंतरिक आंगन में फव्वारे के साथ आराम कर सकते हैं।

वास्तव में एक अनूठी कला डेको इमारत में एक समकालीन रहने की पेशकश, मोज़ेक होटल उच्च श्रेणी निर्धारण किया गया है। निजी कमरों या साझा डॉर्मिटरी की पसंद से, होटल में एक शांत और आधुनिक इंटीरियर है और मेहमान प्रभावशाली छत छत और आश्चर्यजनक दृश्य का पूरा उपयोग कर सकते हैं।

ओल्ड टाउन का अन्वेषण करें

जैसा कि नाम से पता चलता है, प्राग का ओल्ड टाउन शहर के सबसे पुराने और लोकप्रिय जिलों में से एक है। पर्यटकों को आकर्षक और अंतरंग सड़कों और गली से भटकने के लिए झुंड है जो एक त्रुटिहीन ऐतिहासिक मानक के लिए संरक्षित हैं।

इस क्षेत्र का दिल ओल्ड टाउन स्क्वायर है, जो शहर के व्यापक और गतिशील इतिहास में कई महत्वपूर्ण राजनीतिक क्षणों का स्थान है। यह वर्ग प्राग का सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, जो हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है। 1410 में, खगोलीय घड़ी को क्षेत्र में जोड़ा गया था और अब यह एक वैश्विक मील का पत्थर है।

प्राग

प्राग कैसल पर जाएं

प्राग कैसल लगभग 880 ईस्वी पूर्व का है जब इसे प्रेमसिलिड राजवंश के राजकुमार बोइवोज ने बनवाया था। महल लगभग 70,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सुसंगत महल परिसर है। एक नामित यूनेस्को विश्व विरासत स्थल, प्राग कैसल इमारतों और स्मारकों का एक समूह है जो स्थापत्य शैली और अवधि की एक श्रृंखला का विस्तार करता है।

महल में से एक सबसे लुभावनी इमारत सेंटविटस कैथेड्रल है जो सुंदर सना हुआ ग्लास खिड़कियां और नाटकीय नव-गॉथिक वास्तुकला का दावा करता है। महल परिसर गोल्डन लेन का भी घर है, जहाँ चेक लेखक फ्रांज काफ्का रहते थे और कई सालों तक लिखते रहे, जाहिर तौर पर शांत और सुकून भरे माहौल में सड़कों पर उतरे।

महल शहर के केंद्र के पास स्थित है, प्रवेश करने के लिए स्वतंत्र है और मेहमान निर्देशित या ऑडियो पर्यटन का आनंद ले सकते हैं।

प्राग में समलैंगिक अधिकार

चेक गणराज्य में एलजीबीटी + लोगों और पूर्वी यूरोप में मुद्दों के प्रति सबसे उदार और सम्मानजनक दृष्टिकोण है। हालाँकि, चेक गणराज्य में LGBT + के लोग अभी भी समानता और उन्नति के लिए महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना कर रहे हैं।

देश में समान-लिंग विवाह गैरकानूनी है और नागरिक भागीदारी में प्रवेश करने वालों को समान अधिकार से वंचित कर दिया जाता है, क्योंकि कानूनी मिश्रित सेक्स-विवाह में शामिल हैं, जिसमें संयुक्त संपत्ति के स्वामित्व का कोई विकल्प नहीं है। यदि कोई विवाहित व्यक्ति लिंग पुष्टि सर्जरी से गुजरना चाहता है, तो उन्हें पहले अनिवार्य तलाक और नसबंदी की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

हालांकि ऐसे कानून और विधायी सुरक्षा हैं जो यौन अभिविन्यास या लिंग पहचान और घृणा अपराधों के आधार पर किसी भी रूप में भेदभाव पर प्रतिबंध लगाते हैं।

विस्तार में पढ़ें: प्राग में करने के लिए चीजें.

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

प्राग में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

प्राग में टूर शुरू होने से 24 घंटे पहले अपने पार्टनर से फ्री कैंसलेशन के साथ टूर का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in प्राग आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें