एडिनबर्घ

एडिनबर्ग में करने के लिए चीजें

डिस्कवर स्कॉटलैंड की ऐतिहासिक राजधानी

इतिहास के साथ समृद्ध, अंधेरे और रहस्यमय कोनों से भरा, और ब्रिटेन के सबसे जीवंत नाइटलाइफ़ में से कुछ का घर, एडिनबर्ग एक ऐसा शहर है जहाँ बस खोज की प्रतीक्षा की जा रही है। नाटकीय परिदृश्य स्पष्ट नहीं है कि आप शहर में कहां हैं, पहाड़ियों पर तीतरों से लेकर दूरी में चट्टानें लगाने की छाया तक। यह आश्चर्यजनक गॉथिक वास्तुकला के साथ जोड़ा गया है, जो कि शहर के लिए जाना जाता है, यह इसे वास्तव में चरित्रवान और पेचीदा गंतव्य बनाता है।

एडिनबर्ग भी संस्कृति का एक वैश्विक केंद्र है, जिसमें हर साल कई संगीत, कॉमेडी और नाटक समारोह आयोजित किए जाते हैं। सदियों से यह शहर रचनात्मक कला का एक अग्रणी रहा है, अनगिनत कवियों, लेखकों, और नाटककारों को जन्म देता है। फिर भी इस शहर में एक भारीपन है, जो भारी शराब पीने, बाहरी कॉमेडियन, और एक मोटा और तैयार रवैया का पर्याय बन गया है।

स्कॉटलैंड को नियमित रूप से यूरोप में सबसे अच्छे देशों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है LGBT + में, सुरक्षा और भेदभाव कानूनों की मेजबानी के साथ-साथ एक संपन्न समलैंगिक आबादी है। एडिनबर्ग कोई अलग नहीं है, यहाँ का खुला और स्वागत करने वाला माहौल काफी आकर्षक है और स्थानीय समलैंगिक समुदाय को अपनी उपस्थिति को छिपाने की ज़रूरत नहीं है, जिसमें कई समलैंगिक क्लब और बार पूरे मोहित सड़कों पर स्थित हैं।

एडिनबर्घ

रॉयल बोटेनिक गार्डन

एडिनबर्ग रॉयल बोटैनिक गार्डन ब्रिटेन में अपनी तरह का दूसरा सबसे पुराना और देश में उष्णकटिबंधीय पौधों की प्रजातियों के बेहतरीन संग्रह में से एक है। हरे भरे वातावरण के भीतर स्थित, उद्यान का मुख्य आकर्षण उष्णकटिबंधीय उष्णकटिबंधीय ग्रीनहाउस है। यह इमारत अपने आप में अभिनव और रचनात्मक वास्तुकला का एक अद्भुत प्रदर्शन है जो 19 वीं शताब्दी की है और दुनिया भर से वनस्पतियों की एक विविध विविधता का घर है। कई दुर्लभ पौधों की प्रजातियां जिन्हें ग्रीनहाउस में देखा जा सकता है, उन्हें बगीचे के शुरुआती संस्थापकों द्वारा एकत्र किया गया था।

बगीचों के बाहर पूरी तरह से मैनीक्योर किए गए, आगंतुक जॉन होप गेटवे में वनस्पति विज्ञान और जैविक आश्चर्य का भी अनुभव कर सकते हैं। जॉन होप गेटवे एक आधुनिक और अभिनव आगंतुक केंद्र है जिसमें एक दुकान और कैफे के साथ-साथ एक इमर्सिव और एजुकेशनल बायोलॉजी लैब और कई लर्निंग स्पेस हैं। केंद्र में कई प्रदर्शनियां और कार्यक्रम पूरे वर्ष आयोजित किए जाते हैं और हमेशा कुछ नया खोजा जाता है।

एडिनबर्घ

एडिनबर्ग में समलैंगिक नाइटलाइफ़

यूरोप के सबसे समलैंगिक शहरों में से एक के रूप में जाना जाता है, यह केवल फिटिंग है कि एडिनबर्ग एक जीवंत, जीवंत और hedonistic समलैंगिक दृश्य का घर है। शहर में नाइटलाइफ़ के लिए एक नो-फ्रिल्स दृष्टिकोण है और समलैंगिक दृश्य इस प्रवृत्ति का अनुसरण करते हैं, जिसमें सुपर आकस्मिक शावक की तुलना में अधिक आकस्मिक समलैंगिक पब और विश्वसनीय बार हैं। शहर के अधिकांश समलैंगिक नाइटलाइफ़ स्थानों को "द पिंक ट्राइएंगल" के समलैंगिक जिले में पाया जा सकता है, जो कि स्थानीय एलजीबीटी + समुदाय द्वारा बनाया गया स्नेह का नाम है।

एडिनबर्ग के हलचल वाले समलैंगिक गाँव के बीच में स्थित थप्पड़-बैंग, स्ट्रीट एक प्रसिद्ध और बहुत प्यार समलैंगिक बार और रेस्तरां है। दिन और रात दोनों के दौरान स्थानीय समलैंगिक आबादी के लिए खानपान, शहर में समलैंगिक दृश्य का एक प्रमुख स्थान बन गया है। स्ट्रीट सप्ताह भर में कई पार्टियों और क्लब की रातों की मेजबानी करता है, और नियमित रूप से बड़ी और विविध भीड़ में आकर्षित होता है। यह स्थल स्कॉटलैंड की पहली स्ट्रीट आर्ट गैलरी का घर भी था। यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है।

एडिनबर्घ

एडिनबर्ग कैसल

स्कॉटलैंड के इतिहास में एडिनबर्ग कैसल के समान कुछ इमारतें महत्वपूर्ण हैं। अपने अस्तित्व के लिए कई राजशाही और एक काम करने वाले सैन्य अड्डे का घर, महल 900 से अधिक वर्षों से स्कॉटिश राजनीति, सैन्य घटनाओं और राष्ट्रीय संस्कृति में सबसे आगे है। महल अपने कई turrets, clifftop स्थान, और ग्रे ईंट की दीवारों के साथ एक अशुभ सिल्हूट कास्ट करता है, और अंदर कोई अलग नहीं है। महल के विशाल और विशाल कमरे आज काफी हद तक अशांत हैं और आगंतुक कलाकृतियों, कलाकृतियों और अवशेषों को देख सकते हैं जो इमारत के इतिहास और उन पर कब्जा करने वालों को दर्शाते हैं।

महल के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है वॉल्ट्स- पूरे इतिहास में, इन भूमिगत कमरों का उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है, जिसमें ब्रेड स्टोरेज से लेकर हाउसिंग कैदियों तक शामिल हैं। वाल्टों का दौरा किया जा सकता है और फ्रांसीसी और अमेरिकी कैदियों द्वारा नक्काशी की गई भित्तिचित्र यहां कोशिकाओं में रखे जा सकते हैं। एडिनबर्ग कैसल अधिकांश यात्रियों पर उच्च है एडिनबर्ग यात्रा कार्यक्रम और इसके लिए एक अच्छा कारण है।

एडिनबर्घ

आर्थर की सीट

एक बार जब एक विशाल और बुदबुदाती ज्वालामुखी था, तो आज वह सब एक घास की पहाड़ी है जहां लावा चलता था। 882 फुट की पहाड़ी को अब आर्थर सीट के रूप में जाना जाता है और एडिनबर्ग में उच्चतम बिंदु है। पहाड़ी की विशाल ऊँचाई का मतलब है कि इसकी चट्टानी चोटी से आप शहर के संपूर्ण और साथ ही पास के पहाड़ों और समुद्र के दृश्यों की सराहना कर सकते हैं। जिस क्षेत्र में आर्थर सीट बैठता है उसे मर्डर एकड़ के रूप में जाना जाता है और 16 वीं शताब्दी में वहां मारे गए नागरिकों के नाम पर कई क्रैग और गड्ढे हैं।

1863 में जब पहाड़ी पर खेल रहे दो लड़कों को 17 ताबूतों से भरा हुआ पाया गया था, जो पूरी तरह से कपड़े की लकड़ी की मूर्तियों से भरे हुए थे, तो इस पहाड़ी की ख्याति और भी बढ़ गई। अपने अंधेरे अतीत के बावजूद, आर्थर की सीट एडिनबर्ग में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनी हुई है और यह एक सांस लेने और विस्मयकारी स्थान है।

एडिनबर्घ

कैमरा ऑब्स्कुरा और भ्रम की दुनिया

आपको यह मानने के लिए क्षमा किया जाएगा कि एडिनबर्ग के मनोरंजन दृश्य के लिए कैमरा ऑब्स्क्यूरा और वर्ल्ड ऑफ़ इल्यूशन एक नया अतिरिक्त था, हालांकि, यह निराला और भ्रामक अनुभव शहर में 1835 से पसंदीदा रहा है। एडिनबर्ग का सबसे पुराना पर्यटक आकर्षण अल्लादीन की गुफा है ऑप्टिकल भ्रम, हल्की चाल और विशेष प्रभाव, यह भी है जहाँ आपको शहर के क्षितिज के सबसे अच्छे दृश्य देखने को मिलेंगे। आकर्षण एडिनबर्ग कैसल के करीब स्थित है और कई यात्री एक दिन की खोज में दोनों को मिलाना पसंद करेंगे।

यह स्थल पाँच मंजिलों में फैला हुआ है और इसमें भ्रम और हाथों के अनुभव हैं जो सभी उम्र और हितों के आगंतुकों को पसंद आएंगे। बड़े पैमाने पर दर्पण भूलभुलैया से भटकने वाले भंवर सुरंग तक, आप आसानी से अविश्वसनीय विषमताओं की खोज का समय खो सकते हैं। टिकट भी पूरे दिन मान्य हैं, जिसका अर्थ है कि आप कैमरा ऑब्स्क्यूरा और वर्ल्ड ऑफ इल्यूशन में जितना चाहें उतना पॉप आउट कर सकते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

एडिनबर्ग में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

एडिनबर्ग में अपने दौरे से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in एडिनबर्घ आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें