आर्टेमिसिया जेंटिलीची

एलजीबीटी इटैलियन आर्ट: आर्टेमिसिया जेंटिल्स्की

एक ज़बरदस्त कलाकार आखिरकार उससे मिलता है

LGBT इतालवी कलाकारों ने पश्चिमी कला को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। माइकल एंजेलो और लियोनार्डो दा विंची के दिमाग में बसंत। कहा जा रहा है कि, महिला कलाकारों ने पुनर्जागरण और प्रारंभिक आधुनिक काल में बहुत कम निशान छोड़े हैं। महिलाओं के लिए कुछ कलात्मक कैरियर मार्ग खुले होने के कारण, उन्हें वास्तव में मौका नहीं मिला। हालांकि, कुछ उल्लेखनीय अपवाद हैं।

आर्टेमिसिया जेंटिल्स्की एक ट्रेलब्लेज़िंग महिला कलाकार और कहानीकार थीं। उसके काम को उसकी मृत्यु के बाद काफी हद तक भुला दिया गया था लेकिन अब वह बदलने लगी है। नेशनल गैलरी में उनके कामों की 2021-2021 प्रदर्शनी पहली बार ब्रिटेन में उनके प्रमुख कार्यों को पेश करती है। उसे केवल चार-सौ साल इंतजार करना पड़ा।

स्व-चित्रण से लेकर बाइबिल के चित्रण तक, उनका काम व्यक्तिगत, व्यक्तिगत और अक्सर हिंसक है। अपने "सेल्फ-पोर्ट्रेट इन द ल्यूट प्लेयर" के रूप में वह अपने कैनवस से फौलादी इरादे के साथ निकलती है। उसका सबसे बड़ा प्रभाव कारवागियो था और वह बारोक काल से जुड़ा हुआ है।

कई सालों तक, उनकी जीवन कहानी ने उनकी कला को आगे बढ़ाया। एक नारीवादी ट्रेलब्लेज़र के रूप में, उसने बहुत सी नई जमीन तोड़ी। लेकिन हालिया आलोचनात्मक विश्लेषण ने उसकी कहानी से ध्यान हटाकर उसके काम में बदल दिया। वह 17 वीं शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ चित्रकारों में से एक मानी जाती हैं। कहा जा रहा है कि, उनकी बेहतरीन रचनाएँ उनके निजी जीवन से जुड़ी हुई हैं।

उनकी कला को युवावस्था की एक दर्दनाक घटना से प्रेरणा मिली। सत्रह साल की उम्र में कलाकार एगोनोस्टिनो टैसी ने उसके साथ बलात्कार किया था। वह उस समय लोकप्रिय थे, हालाँकि उनका काम अब भुला दिया गया है, उनके शिकार के काम के विपरीत - एक कलाकार के लिए सबसे प्यारा बदला। उसके पिता टैसी को अदालत में ले गए और एक लंबी और बहुत सार्वजनिक लड़ाई शुरू हुई। हैरानी की बात यह है कि 400 साल पुराने अदालती मामले की पूरी प्रतिलेख मौजूद है। आर्टेमिसिया यौन उत्पीड़न का एक ग्राफिक विवरण देता है। वह वापस लड़ी, जिससे उसे काफी चोट आई। हमले के बाद भी वह इस उम्मीद में उसके साथ यौन संबंध बनाती रही कि वे शादी कर लेंगे। यह सौदा माना जा रहा था, लेकिन टैसी ने इनकार कर दिया। टैसी की लोकप्रियता और पोप संबंधों ने उनके पक्ष में काम किया। आर्टेमिसिया को इस घटना के लिए दोषी ठहराया गया और प्रताड़ित किया गया।

सम्मान और शर्म के आसपास निर्मित संस्कृति में, यह उसका अंत होना चाहिए था। मुकदमे के प्रचार ने उसके पक्ष में काम करना समाप्त कर दिया। उनकी शानदार कलाकृतियों और कुख्याति ने उन्हें 1620 के दशक में एक बड़ा नाम बना दिया।

शुरुआती कलाकृतियों में जो उसे प्रसिद्ध बनाती थीं, वह अक्सर क्रूर दृश्यों को दर्शाती थीं जो स्पष्ट रूप से उनके हमले और बाद के परीक्षण से प्रेरित थीं। उसका सबसे गिरफ्तारी का काम जुडिथ स्लेइंग होलोफर्नेस की बाइबिल की कहानी का चित्रण है। एपोक्रिफ़ल कहानी एक इज़राइली महिला द्वारा एक असीरियन जनरल की हत्या का समर्थन करती है। वह अपने नौकरानी की मदद से जनरल को मार डालती है।

आर्टेमिसिया जेंटिलीची

आर्टेमिसिया की पेंटिंग में दो महिलाओं को अपनी सारी ताकत का इस्तेमाल करते हुए होलोफर्न्स को नीचे गिराने और मारने के लिए दिखाया गया है। पुरुष हिंसा का अनुभव करने के बाद वह जानती थी कि दृश्य को कैसे चित्रित किया जाए। वह स्पष्ट करती है कि ऐसे शारीरिक रूप से थोपने वाले पुरुष को लेने के लिए दो महिलाओं की जरूरत होगी। आप देख सकते हैं कि वे अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह एक क्रूर यथार्थवादी चित्रण है। वह क्रूरता दिखा रही है जो उसने खुद अनुभव की थी।

उसे फ्लोरेंस, रोम और वेनिस में सफलता मिली। उसकी हस्ती पूरे यूरोप में फैल गई। इंग्लैंड के चार्ल्स प्रथम ने उसे अपने दरबार में आमंत्रित किया। उसने इस प्रस्ताव को अपनाया और पेंटिंग करना जारी रखा, लेकिन उसके बेहतरीन काम उसके पीछे थे। गृहयुद्ध छिड़ने से ठीक पहले वह इंग्लैंड भागने में सफल रहा और नेपल्स में अपने अंतिम वर्षों में रहा।

हालाँकि वह एक LGBT + कलाकार नहीं थी, लेकिन उनके कामों में एक गहरी स्त्री गुण है और उन्होंने कई समलैंगिक कलाकारों और नारीवादियों को प्रेरित किया है। महिलाओं को उनके काम में प्रमुख स्थान दिया जाता है, चाहे वे असीरियन जनरलों को प्रस्तुत कर रही हों या उनका वध कर रही हों। जैसा कि सेंट सेबेस्टियन समलैंगिक पुरुषों के लिए एक कलात्मक आइकन बन गया, आर्टेमिसिया के चित्रों को पंक्ति कला प्रेमियों के लिए बोलते हैं। वह एक बाहरी व्यक्ति था जो एक ऐसे समय में अपनी सच्चाई को जी रहा था जब आप मारे जा सकते थे या ऐसा करने के लिए निर्वासित हो सकते थे। चार शताब्दियों बाद भी उसका काम अब भी गूंजता है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

नेपल्स में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

नेपल्स में अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से नि: शुल्क रद्दीकरण के साथ पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in नैप्लस आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें