क्राको

क्राको में करने के लिए चीजें

पोलैंड के सबसे आकर्षक शहर की खोज करें

क्राको एक अनूठा शहर है। कोब्ब्लेस्टोन सड़कों, ऐतिहासिक चौकों और भूमिगत सलाखों क्राको और वायुमंडलीय गुणवत्ता देते हैं। क्राकोव किसी भी यूरोपीय शहर का सबसे बड़ा मध्ययुगीन वर्ग समेटे हुए है। खाना-पीना उत्कृष्ट है। आप स्थानीय भोजन और अंतरराष्ट्रीय रेस्तरां की एक श्रृंखला की खोज कर सकते हैं। शाकाहारी और शाकाहारी लोगों के लिए भी कई विकल्प हैं। क्राको में बगल्स का आविष्कार किया गया था! सभी कॉफी विकल्पों के साथ कई कैफे भी हैं जिनमें ब्रुकलिन के रहने वाले हिपस्टर के लिए पूछ सकते हैं।

क्राको में खोजने के लिए बहुत इतिहास है। पोलैंड का एक लंबा और अशांत इतिहास रहा है। मंगोल आक्रमण से लेकर नाज़ी के कब्जे तक, यह अक्सर अपनी स्वतंत्रता खो चुका है और अपने शहरों को जमीन पर धंसा हुआ देखा है। क्राको की कई ऐतिहासिक इमारतें बमों के साथ बह गईं और सड़कों पर घूमते हुए आप पोलैंड की विरासत की असली झलक देख सकते हैं।

क्राको

वेवेल कैसल

कई शताब्दियों तक पोलिश राजशाही की सीट, वावेल कैसल पोलैंड का सबसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण इमारत परिसर है। वावेल हिल को एक समय एक शक्तिशाली ड्रैगन का घर माना जाता था - वह पास की एक गुफा में रहता था। अंततः एक पौराणिक पोलिश राजकुमार ने ड्रैगन को मार डाला। पोलैंड के पहले ऐतिहासिक शासक ने इस क्षेत्र का उपयोग निवास के रूप में किया था। पोलिश इतिहास की शुरुआत से 1795 तक - जिस वर्ष इसने अपनी स्वतंत्रता खो दी - वावेल हिल पोलैंड में राजनीतिक गुरुत्वाकर्षण का केंद्र रहा है।

ओल्ड टाउन की अनदेखी पहाड़ी के ऊपर स्थित, यह आंगन, टॉवर और बगीचों का विशाल परिसर है। आप महल, गिरजाघर, राज्य के कमरे और ताज के गहने देख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक इतिहास के शौकीन नहीं हैं, तो आपको वॉवेल कैसल का दौरा जरूर करना चाहिए। कैथेड्रल में पोलैंड के सभी राजाओं को ताज पहनाया गया है।

क्राको

स्टेयर मिस्टो (ओल्ड टाउन)

उल्लेखनीय रूप से, अधिकांश क्रॉकोव WW2 की तबाही से बच गए। जर्मन कब्जे में पोलैंड विशेष रूप से बुरी तरह से मारा गया था। चूंकि क्राको को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था, इसलिए यह भारी बमबारी नहीं थी। ओल्ड टाउन इसलिए सार्थक रूप से एक पुराना शहर माना जा सकता है। वारसॉ में "ओल्ड टाउन" को खरोंच से फिर से बनाया गया था।

क्राको का पुराना शहर चरित्र से भरा है। इस क्षेत्र की कई ऐतिहासिक इमारतें सेंट मैरी बेसिलिका के रूप में यूनेस्को द्वारा सत्यापित स्थल हैं। यह लंबे समय से ओल्ड टाउन पर स्थित है। यह कहा जाता है कि मंगोलों के आक्रमण के समय सेंट मेरीज के एक गार्ड ने यह संकेत दिया था।

आप स्टेयर मैस्टो के चारों ओर एक बार क्रॉल पर जा सकते हैं। चूंकि इमारतें बहुत पुरानी हैं, इसलिए कुछ स्वप्निल तहखाने में संकीर्ण चरणों में स्थित हैं।

Kazimierz

एक बार क्राको के यहूदी क्वार्टर के बाद, काज़िमिएरज़ WW2 के दौरान जमीन पर धराशायी हो गए थे। सोवियत काल के दौरान इसे शहर का सबसे मोटा हिस्सा माना जाता था। चूंकि पोलैंड एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के साथ लोकतंत्र के रूप में उभरा, काज़िमियरज़ शहर का सबसे ठंडा हिस्सा बन गया है। इसमें बोहेमियन वाइब है। आपको कई शांत बार, कैफे और प्राचीन वस्तुओं की दुकानें मिलेंगी।

आप काज़िमीर्ज़ यहूदी विरासत के कई निशान देख सकते हैं। कई पर्यायवाची हैं और वार्षिक ग्रीष्म यहूदी संस्कृति महोत्सव हजारों लोगों को काज़िमिएर्ज़ की ओर आकर्षित करता है। क्राको का यह हिस्सा चरित्र और आकर्षण से भरा है। एक Instagram पल के लिए एक अच्छा स्थान।

क्राको में गे बार

क्राको के समलैंगिक दृश्य का नवीनतम जोड़ है क्लब पापुगा। इसमें दो बार और दो डांसफ्लोर हैं। स्थानीय समलैंगिक दृश्य का पता लगाने के लिए यह एक अच्छी जगह है, खासकर सप्ताहांत में जब यह बहुत व्यस्त हो जाता है। सुंदर केंद्र में स्थित है और यह क्राको में सबसे अच्छे समलैंगिक स्थानों में से एक है। यह पर्यटकों का स्वागत कर रहा है और इसे पीछे की ओर रखा गया है। क्राको में अपने समलैंगिक रात को शुरू करने के लिए एक अच्छी, सुरक्षित जगह।

पोलैंड ने यूरोप के सबसे कम समलैंगिक-मित्र देशों में से एक के रूप में एक प्रतिष्ठा विकसित की है। यह एक सामाजिक रूप से रूढ़िवादी देश है। हालांकि, पर्यटकों को क्राको में किसी भी मुद्दे का सामना करने की संभावना नहीं है। यदि आप समलैंगिक बार में नहीं हैं, तो स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन की सलाह दी जा सकती है।

शिंडलर्स फैक्ट्री

अतीत के निशान पोलैंड में हर जगह हैं। वे बिना किसी छोटे हिस्से के यूरोप में समलैंगिक अधिकारों के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए पोलैंड के संघर्ष की व्याख्या करते हैं। हर किसी ने फिल्म शिंडलर्स लिस्ट देखी है - या कम से कम जानता है कि यह किस बारे में है। ऑस्कर शिंडलर मौजूद थे। 1939 में उन्होंने जिस फैक्ट्री पर कब्ज़ा किया वह क्राको में है और आप आज उसे देख सकते हैं। आप उसकी डेस्क देख सकते हैं और जान सकते हैं कि कैसे उसने नाजियों से यहूदी बच्चों की जान बचाने के लिए आंकड़ों में हेरफेर किया।

आउश्वित्ज़ पर जाएँ

यह एक सुखद यात्रा नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे हर किसी को जीवन में एक बार देखना चाहिए। आप ट्रेन से दस मिनट में क्राको से ऑशविट्ज़ तक पहुंच सकते हैं। यहाँ पोलैंड और यूरोप का सबसे काला अध्याय 1940 के दशक में खेला गया था। आप एक दौरे में शामिल हो सकते हैं और ऑशविट्ज़ में क्या हुआ, इसके बारे में जान सकते हैं। यह कहा जाता है कि पक्षी ऑशविट्ज़ के आसपास नहीं गाते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्राको में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

क्राको में हमारे दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in क्राको आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें