लविंग एडम - इसके इतिहास और संस्कृति की खोज

लविंग एडम - इसके इतिहास और संस्कृति की खोज

एम्स्टर्डम यूरोप के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि यह अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट है और इसका एक इतिहास है, बल्कि इसलिए कि यह शहर आश्चर्यों से भरा है।

यूनेस्को की विश्व धरोहर नहरों के जादुई वातावरण से लेकर, प्रसिद्ध पिंक प्वाइंट एलजीबीटी स्मारक, ब्राउनस्टोन कैफे और शहर के चारों ओर फैले रोमांटिक पार्क और पैदल मार्ग तक, एम्स्टर्डम संस्कृति और इतिहास से भरा है।

और अधिकांश यूरोपीय शहरों की तरह, इसे खोजने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप को कुछ नया आज़माने देना है।

पैदल चलकर एम्स्टर्डम का अन्वेषण करें

एम्स्टर्डम के कई संग्रहालयों (अंतिम गणना में 40 से अधिक हैं) में से कुछ का दौरा करने से पहले, घूमने में समय बिताएं। यह सिर्फ नहरें ही नहीं हैं जो इस शहर को खास बनाती हैं, बल्कि शायद आश्चर्यजनक रूप से एम्स्टर्डम यूरोप में सड़क कला के कुछ बेहतरीन संग्रहों का भी घर है। आप इसे हिप-हॉप भित्तिचित्र की शैली में पाएंगे, लेकिन अधिक विस्तृत पेस्ट-अप में भी। हर जगह स्टेंसिल लगे होते हैं, जो अक्सर व्यंग्यपूर्ण और मजेदार संदेश देते हैं, जिससे आप गुजरते समय मुस्कुराने लगते हैं।

अधिक स्थापित कला और संस्कृति के लिए, शहर के प्रसिद्ध संग्रहालयों को आज़माएँ। एम्स्टर्डम के सबसे महत्वपूर्ण संग्रहालयों में से एक रिज्क्सम्यूजियम है, जिसमें वर्मीर और रेम्ब्रांट की कई प्रसिद्ध उत्कृष्ट कृतियाँ शामिल हैं। (बहुत लोकप्रिय देखने के लिए 17 मई 2015 से पहले जाएँ स्वर्गीय रेम्ब्रांट प्रदर्शनी एक कलाकार के रूप में रेम्ब्रांट के अंतिम वर्षों के प्रतिष्ठित और भावनात्मक कार्यों को प्रदर्शित करना।)

यदि आप रेम्ब्रांट के बारे में भावुक हैं, तो अविश्वसनीय रेम्ब्रांटहॉस की यात्रा अवश्य करें। चित्रकार का यह पूर्व घर अब एक छोटे संग्रहालय में बदल गया है। वान गाग संग्रहालय, रिज्क्सम्यूजियम से केवल कुछ कदम की दूरी पर है, जिसमें कार्यों का एक प्रभावशाली संग्रह और वान गाग के जीवन के बारे में बहुत सारी जानकारी है। यह कम से कम दो घंटे देखने लायक है।

लेकिन शायद एम्स्टर्डम का सबसे प्रसिद्ध संग्रहालय ऐनी फ्रैंक हाउस है, जहां वह और उसका परिवार नाजी अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने से पहले रहते थे, और जहां फ्रैंक ने अपनी प्रसिद्ध डायरी लिखी थी। पहली मंजिल पर संग्रहालय में सहिष्णुता और सम्मान पर एक प्रदर्शनी भी शामिल है - जिसके बारे में आज भी सीखना महत्वपूर्ण है।

होमोमोन्यूमेंट

एम्स्टर्डम का अपना स्मारक एलजीबीटी लोगों को समर्पित है जो नाजी काल के दौरान मारे गए थे।

वेस्टरमार्केट में, शहर के केंद्र के नजदीक स्थित, होमोमोन्यूमेंट यौन स्वतंत्रता का उत्सव है। कई पर्यटक इसे देखने से चूक जाते हैं क्योंकि वे यह नहीं देखते कि वे कहाँ कदम रखते हैं। यह नहर में फैले बड़े गुलाबी त्रिकोणों का एक संयोजन है जो हमें अतीत और भविष्य के बारे में सोचने के लिए आमंत्रित करता है। हर साल, प्रसिद्ध एम्स्टर्डम समलैंगिक गौरव नहरों में होता है, जिसमें शहर भर में बड़ी सड़क पार्टियाँ होती हैं - जिसमें यह ऐतिहासिक गुलाबी त्रिकोण वाला चौराहा भी शामिल है।

सांस्कृतिक स्वतंत्रता

यौन स्वतंत्रता के लिए एम्स्टर्डम की तीव्र प्रशंसा कभी-कभी विवादास्पद होती है। जबकि कुछ लोग रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट (यौनकर्मियों द्वारा खुद को कांच की अलमारियों में पेश करने) का विरोध कर रहे हैं, वहीं अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह बिल्कुल उसी प्रकार की स्वतंत्रता है जिसे हमें हासिल करने की आवश्यकता है। लोग इस क्षेत्र में लड़कियों पर नज़र डालने के लिए आते हैं, लेकिन दुनिया भर से ऐसे ग्राहक भी हैं जो वास्तव में इस परिसर में आते हैं।

दरअसल, एम्स्टर्डम एक ऐसा शहर है जिसका आनंद से गहरा रिश्ता है। यौन स्वतंत्रता से लेकर भांग के सेवन तक, सड़कों पर हमेशा आनंद लेने और मौज-मस्ती करने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है - खासकर रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट में।

भोजन को तुम्हें आकर्षित करने दो

हालाँकि, एम्स्टर्डम का आनंद लेने के लिए आपको ड्रग्स या सेक्स की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अद्भुत भोजन (हालांकि महंगा) और सांस्कृतिक जीवन हमेशा मौजूद रहता है, जो आपको कई तरीकों से लुभाता है। बस जॉर्डन के सुरम्य पड़ोस में टहलते हुए बात करें और आप शहर के एक अलग पहलू की खोज करेंगे।

एम्स्टर्डम कला और संस्कृति, इतिहास, आनंद और आत्म-खोज का आदर्श संग्रह है। अपने आप को लक्ष्यहीन रूप से घूमने का समय दें और देखें कि आप स्वयं क्या खोज सकते हैं।

लेखक के बारे में

बर्लिन आधारित है Travel Gay यूरोप के योगदानकर्ता एडम ग्रॉफ़मैन एक ग्लोबट्रॉटर और स्व-स्टाइल वाले हिपस्टर हैं। वह अपने व्यक्तिगत यात्रा ब्लॉग पर त्योहारों, नाइटलाइफ़ और समलैंगिक यात्रा के बारे में लिखते हुए, दुनिया भर के शहर स्थलों को कवर करता है, आदम की यात्रा का संपादक है मेरी समलैंगिक यात्रा गाइड। जब वह सबसे अच्छे बार और क्लबों की खोज नहीं कर रहा है, तो वह आमतौर पर एक नए शहर के स्थानीय कला और संस्कृति के दृश्य का आनंद ले रहा है। आप उसे ट्विटर पर सबसे अधिक बार पाएंगे @travelsofadam या पर इंस्टाग्राम - नमस्ते कहे!

चित्र स्वीकृति - होमोन्यूमेंट - डेरिल मिशेल

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

एम्स्टर्डम में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

एम्स्टर्डम में अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in एम्स्टर्डम आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें