जम्मू-ध्वज

जमैका में समलैंगिक अधिकार

जमैका में समलैंगिक अधिकारों के लिए हमारा संघर्ष, स्थानीय एलजीबीटी कार्यकर्ताओं, जे-फ्लैग के काम के संदर्भ में है।

जमैका एक खूबसूरत देश है लेकिन समलैंगिक यात्रियों के लिए यह एक कठिन गंतव्य है। 2006 में वापस, टाइम मैगज़ीन ने जमैका को "पृथ्वी पर सबसे अधिक समलैंगिकता वाली जगह" के रूप में सम्मानित किया। औपनिवेशिक युग से होमोफोबिक कानून अभी भी लागू हैं और अभी भी व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। ह्यूमन राइट्स वॉच ने टाइम मैगज़ीन की भावनाओं को प्रतिध्वनित किया और घोषित किया कि होमोफोबिया के संदर्भ में, "जमैका सबसे खराब है जिसे हमने कभी देखा है।"

जमैका संस्कृति के भीतर, होमोफोबिया गहराई से अंतर्निहित है। यह इंजील चर्च में और डांस हॉल संगीत के गीतों में पाया जा सकता है। हाई प्रोफाइल जमैका के कलाकारों ने अपने गीतों में "बैट्टी मेन" के बारे में सैन्य रूप से होमोफोबिक गीतों का रैप किया है। 80 के दशक में बूम बाय बाय के साथ बुजू बंटन की एक बड़ी हिट थी, जमैका पैटोइस में गाया गया एक गीत, जिसमें एक समलैंगिक व्यक्ति की शूटिंग का वर्णन है।

जमैका के एलजीबीटी कार्यकर्ता जे-फ्लैग ने हाल के वर्षों में सैकड़ों होमोफोबिक अपराधों का दस्तावेजीकरण किया है। जैसा मानवाधिकार समिति के लिए यह रिपोर्ट और अन्य शैक्षणिक पत्रों की रूपरेखा तैयार की गई है, जमैका में होमोफोबिक अपराधों की वास्तविक संख्या काफी कम है। कई मामलों में, एलजीबीटी नागरिकों को पुलिस में जाने पर उत्पीड़न का डर है। सम हैं अपराधियों के रूप में पुलिस की कार्रवाई की रिपोर्ट होमोफोबिक अपराधों के।

जमैका में समलैंगिक अधिकार

 

डांसहॉल संगीत में होमोफोबिया को चुनौती

 

2004 में, जे-फ्लैग ने ब्रिटेन के मानवाधिकार कार्यकर्ता पीटर टाटचेल के साथ मिलकर एक उच्च प्रोफ़ाइल स्टॉप मर्डर म्यूजिक अभियान शुरू किया। इसने डांस हॉल संगीत की होमोफोबिया को सुर्खियों में ला दिया और बहुत विवाद हुआ।

डांसहॉल कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय त्योहारों से प्रतिबंधित कर दिया गया, जिससे उनकी आय घट गई। जबकि होमोफोबिया नृत्यकला संगीत से लगभग गायब हो गया, अभियान पूरी तरह से प्रभावी नहीं था। ऑप्टिक्स खराब थे: यह एक औपनिवेशिक अधर्म की तरह लग रहा था। अभियान ने कलात्मक अभिव्यक्ति और सेंसरशिप की प्रकृति के बारे में एक बहस को भी उकसाया।

J-Flag अंततः उनके अभियान को एक सफलता के रूप में प्रतिष्ठित कर सकता है। यह डांसहॉल के बदलते परिदृश्य के बारे में है: “हालांकि, हम इसकी जानकारी नहीं रखते हैं, लेकिन मात्रात्मक शोध नहीं हुआ है, आधुनिक डांस हॉल संगीत में होमोफोबिक सामग्री के प्रसार में एक पहचानने योग्य गिरावट आई है। बेशक, पुराने संगीत डांस हॉल के स्थानों में बजाए जाते रहे हैं, हालांकि, जमैका की संस्कृति और मूल्यों के एक स्पष्ट प्रतिबिंब के रूप में डांसहॉल के सामाजिक समारोह को देखते हुए, डांस हॉल संगीत में बदलाव की उम्मीद है, क्योंकि जमैका के एलजीबी समुदाय के लिए दृष्टिकोण लगातार बढ़ता जा रहा है। । इसके अलावा, स्लावर्स को सार्वजनिक एयरवेव पर खेलने की अनुमति नहीं है और प्रसारण आयोग द्वारा निगरानी इस मानक को बनाए रखने के लिए जारी है। ”

जम्मू-ध्वज

 

जमैका में खुले तौर पर गे होना

 

जोसेफ फ़ॉर्स्टमेयर जमैका यात्रा उद्योग में एक उच्च प्रोफ़ाइल व्यक्ति हैं। यह जमैका में समलैंगिक जीवन का उनका अनुभव है: "मैं 1979 से जमैका में एक खुले तौर पर समलैंगिक व्यक्ति के रूप में रह रहा हूं और होटल उद्योग में अग्रणी पदों पर काम किया है। मुझे मोंटेगो बे चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।" जमैका होटल एंड टूरिस्ट एसोसिएशन, कैरेबियन होटल एंड टूरिज्म एसोसिएशन। मुझे कई महत्वपूर्ण सरकारी बोर्डों में भी नियुक्त किया गया है और वर्तमान में मैं जमैका टूरिस्ट बोर्ड और नेशनल गैलरी ऑफ जमैका के प्रबंधन बोर्ड के निदेशक के रूप में काम करता हूं। मैंने कभी नहीं किया किसी भी खुले तौर पर समलैंगिकता विरोधी रवैये का सामना करना पड़ा और न ही खुली शत्रुता का सामना करना पड़ा।"

"मैं इस तथ्य का अनुमान लगाता हूं कि मैं मूल रूप से ऑस्ट्रिया से हूं और मैं एक सफल हूं, इसका मतलब है कि होमोफोबिक अभिव्यक्तियां मेरे खिलाफ उतनी स्पष्ट नहीं हैं जितनी गरीबी में रहने वाले वंचित जमैकावासियों के खिलाफ हैं। वास्तव में सुधार के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है इन एलजीबीटी नागरिकों का जीवन... मैंने एक आधिकारिक समारोह में वियना में अपने 18 साल पुराने जमैका के साथी से शादी की। हम यहां जमैका और राउंड हिल में काफी एकीकृत हैं, हालांकि हमारे नागरिक संघ को जमैका में कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है।"

गौरव सप्ताह - खेल दिवस

 

जमैका में गे प्राइड एंड गे ट्रैवल

 

जबकि दिन-प्रतिदिन का जीवन अभी भी एलजीबीटी जमैका के लिए संघर्ष है, धीरे-धीरे चीजें बेहतर हो रही हैं। जे-फ्लैग के अनुसार, “एलजीबीटी जमैका अपने स्वयं के अभिनव तरीकों से रिक्त स्थान को नेविगेट कर रहे हैं और नई वास्तविकताओं और कथाओं के निर्माण के लिए अपनी एजेंसी का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि हमारे पास प्रत्येक वर्ष काफी कुछ कार्यक्रम होते हैं, लेकिन एक जीवंत एलजीबीटी मनोरंजन दृश्य सामने आया है जो विभिन्न सहयोगियों और समुदाय के सदस्यों द्वारा संचालित है। गर्व जमैका में LGBT के लोगों के खिलाफ हिंसा और भेदभाव को कम करने के साथ-साथ J-FLAG के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्राइड सप्ताह के दौरान औसतन 3,000-5,000 लोग खेल दिवस, समुद्र तट पार्टी और नाश्ते की पार्टी के रूप में हमारे सबसे बड़े कार्यक्रमों में शामिल होते हैं। ”

आज डेडहॉल कलाकार, जैसे डी'अंगेल, प्राइड इवेंट्स में खेलते हैं। जमैका का एक सबसे बड़ा नाम ग्रेस जोन्स, स्टूडियो 54 की रानी है, और वह 70 के दशक से एक समलैंगिक आइकन है। जब आप * नैतिक बहुमत * के लिए बहुत सारे अपवाद होते हैं, तो आप पूरे देश को सीमा से दूर नहीं कर सकते।

जैसा कि जमैका में चीजें धीरे-धीरे सुधर रही हैं, यह अब एलजीबीटी यात्रियों के लिए नो-गो-ज़ोन जैसा नहीं दिखता है। एक जीवंत जमैका समलैंगिक दृश्य है, लेकिन यह अलग भी है। कई एलजीबीटी जमैका स्पष्ट कारणों से कोठरी में रहना पसंद करते हैं। जमैका के समलैंगिक दृश्य के लिए हमारी मार्गदर्शिका उन लोगों के लिए है जो एक सुंदर और परेशान देश का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं। स्थानीय एलजीबीटी कार्यकर्ताओं ने हमारी लिस्टिंग की सिफारिश की है। जबकि सुरक्षा की गारंटी नहीं दी जा सकती है, वही किसी भी देश में किसी भी पर्यटक के लिए कहा जा सकता है।

यदि आप एक दर्जी के साथ मिलकर यात्रा कार्यक्रम बनाना चाहते हैं और जमैका का पता लगाएं, हमारे सहयोगियों पर Out Of Office मदद करने में खुशी होगी। वे आपको LGBT टूर गाइड के साथ हुक कर सकते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

किंग्स्टन में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

किंग्स्टन में अपने दौरे से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in किन्टाल आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें