ज्यूरिक

ज्यूरिख में करने के लिए चीजें

स्विट्ज़रलैंड के सबसे बड़े शहर की खोज करें

ज्यूरिख के बारे में सोचते समय ज्यादातर लोगों के दिमाग में पैसा, वित्त और बैंक आते हैं। यह सच है, स्विट्ज़रलैंड का सबसे बड़ा शहर यूरोप में सबसे धनी और दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक है, लेकिन बैंकिंग के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में इसकी प्रतिष्ठा के अलावा भी इसके पास देने के लिए बहुत कुछ है। ज्यूरिख का एक समृद्ध इतिहास है जो पूर्व-मध्ययुगीन काल से चला आ रहा है, आल्प्स के आश्चर्यजनक दृश्य और एक समृद्ध समलैंगिक दृश्य है। 

जबकि स्विट्जरलैंड में तीन आधिकारिक भाषाएँ (इतालवी, फ्रेंच और जर्मन) हैं, ज्यूरिख देश के जर्मन-भाषी हिस्से में स्थित है। जर्मन बोलने वालों के लिए स्विस-जर्मन बोली को समझना काफी कठिन है, इसलिए यदि आप भाषा के अपने जीसीएसई ज्ञान का उपयोग करने की उम्मीद कर रहे हैं तो अपनी उम्मीदें न बढ़ाएं! सौभाग्य से स्विस लोग अंग्रेजी बहुत अच्छी तरह जानते हैं।

ज्यूरिख एक बहुमुखी यात्रा गंतव्य है जो इतिहास के नर्ड, पाक खोजकर्ताओं और पार्टी जानवरों के लिए समान रूप से रोमांचक गतिविधियाँ प्रदान करता है। एलजीबीटी अधिकारों की बात करें तो स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे प्रगतिशील देशों में से एक है, इसलिए समलैंगिक यात्री के रूप में आने पर यह बहुत सुरक्षित और स्वागत योग्य लगता है। 

Altstadt 

Altstadt, या ओल्ड टाउन, पुराने शहर का केंद्र है और ज्यूरिख के अधिकांश समलैंगिक दृश्यों का घर है। हलचल भरी बहनहोफस्ट्रैस के साथ टहलें, जहां स्थानीय लोग और पर्यटक शानदार बुटीक, गैलरी और कैफे में मिलते हैं। शहर के कुछ बेहतरीन बार और पारंपरिक स्विस रेस्तरां ज्यूरिख के मध्य में पथरीली सड़कों के बीच हैं। 

RSI फ्राउमुन्स्टर चर्च, ऑल्टस्टेड के केंद्र में गॉथिक वास्तुकला का एक प्रभावशाली उदाहरण है, जो 853 में वापस डेटिंग करता है। इसके सबसे आश्चर्यजनक खजाने अल्बर्टो जियाओमेट्टी और मार्क चागल द्वारा सना हुआ ग्लास खिड़कियां हैं, जो 20 वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली और महत्वपूर्ण कलाकारों में से दो हैं। रोमनस्क्यू-शैली कुछ ही पैदल दूरी पर है ग्रॉसमुन्स्टर चर्च, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह ज्यूरिख के संरक्षक संत फेलिक्स और रेगुला की कब्रों पर बनाया गया है। 

लिंडनहोफ

लिंडनहोफ में पुराने ज्यूरिख के केंद्र में एक पहाड़ी और खंड शामिल है और यह रोमन महल और किले का ऐतिहासिक घर है। प्रागैतिहासिक, रोमन और मध्ययुगीन काल के अवशेष यहां खोदे गए हैं जो इस क्षेत्र को इतिहास के जानकारों के लिए एक शानदार गंतव्य बनाता है। पहाड़ी की चोटी से शहर और दूर-दूर के पहाड़ों का एक सुंदर चित्रमाला दिखाई देती है।

ज्यूरिख में गे बार और क्लब

ज्यूरिख में समलैंगिक नाइटलाइफ़ ओल्ड टाउन (जिला 1) और लैंगस्ट्रैस क्वार्टर (जिला 4) के आसपास केंद्रित है। स्वर्ग ज्यूरिख की एलजीबीटी भीड़ और उनके दोस्तों के लिए क्लबिंग हॉटस्पॉट है - शहर के मध्य में सुबह के शुरुआती घंटों तक ड्रैग शो, अंतर्राष्ट्रीय डीजे और विविध संगीत। आरामदायक कॉकटेल के लिए ट्रेंडी पर जाएँ क्रैनबेरी, और कुछ स्थानीय ड्रैग स्विंग के लिए पेट्रा का टिप टॉप बार. कुछ और कार्रवाई की तलाश है? Männerzone सामने एक बुत दुकान के साथ एक समलैंगिक बार और मंडरा क्लब है। 

ज़्यूरिख़ झील 

यह आश्चर्यजनक झील चारों ओर से हरी-भरी जंगली पहाड़ियों और छोटे-छोटे सुरम्य गांवों से घिरी हुई है, और निश्चित रूप से इसके उत्तरी छोर पर ज्यूरिख शहर है। ज्यूरिख झील बहुत साफ है और आसानी से तैरने योग्य है, इसके किनारे पर कई पहुंच बिंदु और समुद्र तट हैं। झील का पता लगाने का एक और लोकप्रिय तरीका नाव है - झील में लिमत नदी के किनारे एक मिनी-क्रूज़ पर चढ़ें और स्विट्जरलैंड की प्राकृतिक सुंदरता के सुंदर दृश्यों का आनंद लें।

संग्रहालय

ज्यूरिख में यूरोप के कुछ बेहतरीन संग्रहालय हैं। Kunsthaus स्विट्जरलैंड के लिए एक प्रमुख कला संग्रहालय है और देश में सबसे महत्वपूर्ण समकालीन कला संग्रहों में से एक है। 

स्विस राष्ट्रीय संग्रहालय, लैंडेसम्यूजियम में यूरोप के कला और संस्कृति के बेहतरीन संग्रहों में से एक है, जिसमें स्विस कलाकारों और इतिहास पर ध्यान केंद्रित किया गया है। रिटबर्ग संग्रहालय पूरी तरह से गैर-यूरोपीय कला के लिए समर्पित है, जो एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और ओशिनिया की पारंपरिक और समकालीन कलाओं और संस्कृतियों को प्रदर्शित करता है।

शहर के वित्तीय पहलू में रुचि रखने वालों के लिए, वित्त संग्रहालय में इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया इंस्टॉलेशन हैं जो व्यापार और बैंकिंग की दुनिया के साथ-साथ दिग्गज कंपनियों के इतिहास की व्याख्या करते हैं। आधुनिक काल से औद्योगीकरण के युग से लेकर आज तक।

थर्मल बाथ

ज्यूरिख के आसपास कुछ खूबसूरत थर्मल बाथ और स्पा हैं। Hürlimannbad & Spa एक पूर्व शराब की भठ्ठी में स्थित है, जो लुभावनी वास्तुकला के साथ एक पुरातन इमारत है। अंदर पर बैरल-वॉल्टेड चूना पत्थर की संरचनाएं, शहर के दृश्य के साथ एक छत पर पूल, और पारंपरिक आयरिश-रोमन स्पा अनुष्ठान एक आराम और अद्वितीय अनुभव का वादा करते हैं।

पाक अनुभव

स्विट्ज़रलैंड की पाक विरासत समृद्ध और प्रसिद्ध है। स्विस चीज़ (Emmental, वास्तव में), लिंड्ट चॉकलेट और मूसली दुनिया भर के अधिकांश घरों में आवश्यक हो गए हैं। 

एक पारंपरिक स्विस फोंड्यू डिनर हर पनीर-प्रेमी के सपने को सच कर देगा; ब्रेड के टुकड़ों को गर्म पिघले हुए पनीर और वाइन के बर्तन में डुबोया जाता है। यह चॉकलेट के साथ भी काम करता है। 

लैक्टोज इनटोलरेंट? चॉकलेट संग्रहालय के लिंड्ट होम पर जाएँ, जो ज़्यूरिख झील के किनारे शहर के केंद्र से केवल 20 मिनट की ट्रेन यात्रा में है। उनके पास एक विशाल चॉकलेट फव्वारा है, उत्पादन पर प्रदर्शन, और चॉकलेट के साथ कार्यशालाएं हैं। 

समलैंगिक कार्यक्रम

चाहे सर्दी हो या गर्मी, बर्फ हो या धूप - साल भर में शामिल होने के लिए बहुत सारे समलैंगिक उत्सव होते हैं। हर जनवरी में अरोसा में समलैंगिक स्की सप्ताह यूरोपीय एलजीबीटी समुदाय को बर्फीले पहाड़ों में एक सप्ताह की मौज-मस्ती के लिए आकर्षित करता है। अरोसा एक अल्पाइन रिसॉर्ट गांव है, जो ज्यूरिख से 2 घंटे की कार की सवारी पर है, और समलैंगिकों और समलैंगिकों के लिए पसंदीदा शीतकालीन गौरव स्थलों में से एक है। 

गर्मियों में ज्यूरिख मनाता है अभिमान जून में, और अगस्त में दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी पार्टी का घर है। स्ट्रीट परेड प्रेम, शांति, स्वतंत्रता और सहिष्णुता का प्रदर्शन है, जो अंतरराष्ट्रीय डीजे और सजे हुए ट्रकों द्वारा समर्थित है जो हर साल दस लाख से अधिक लोगों को आकर्षित करता है। 

सितंबर में lila.queer त्योहार एलजीबीटी युवाओं और सभी संस्कृति-गिद्धों के लिए ड्रैग, कॉन्सर्ट, डीजे सेट और कार्यशालाओं का सप्ताहांत प्रदान करता है। 

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

ज्यूरिख में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

अपने दौरे के शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से ज्यूरिख में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in ज्यूरिक आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें