टोरंटो: एक एलजीबीटीक्यू+ गंतव्य

टोरंटो: एक एलजीबीटीक्यू+ गंतव्य

यह कोई रहस्य नहीं है कि टोरंटो दुनिया के सबसे उदार और खुले विचारों वाले शहरों में से एक है। वास्तव में, इसे अक्सर LGBTQ+ होने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक के रूप में स्थान दिया जाता है, और यह समलैंगिक, समलैंगिक और ट्रांस यात्रियों के लिए समान रूप से स्वागत योग्य है। क्वीर सक्रियता के एक स्थापित इतिहास के साथ, एलजीबीटीक्यू + त्योहारों की अधिकता, और कई समलैंगिक जिले, वास्तव में हर किसी के आनंद लेने के लिए कुछ है।

टोरंटो को एक शानदार LGBTQ+ यात्रा गंतव्य बनाने वाले कुछ कारकों को खोजने के लिए आगे पढ़ें।

 

आस-पड़ोस

 

शहर भर में, विचित्र खेल लीग, लाइव थिएटर, फिल्म महोत्सव, कला और संस्कृति कार्यक्रम और नृत्य पार्टियाँ हैं जहाँ सभी का स्वागत किया जाता है और जश्न मनाया जाता है। चर्च और वेलेस्ले गांव, उर्फ ​​"द विलेज", न केवल टोरंटो का सबसे बड़ा बल्कि कनाडा का सबसे बड़ा गे विलेज भी है। यहीं पर गौरव माह का जश्न मनाया जाता है, और इसमें 2SLGBTQ+ समुदायों का सबसे गहरा इतिहास है। यह गांव टोरंटो के कई सबसे लोकप्रिय समलैंगिक स्थलों का घर है और पहली बार खोज शुरू करने के लिए यह एक अच्छी जगह है। गांव के बाहर, क्वीन स्ट्रीट वेस्ट - ट्रिनिटी बेलवुड्स पार्क से रोनेसेवेल्स एवेन्यू तक - को क्वीर वेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। टोरंटो दुनिया के एकमात्र स्थानों में से एक है जहां कई समलैंगिक जिले हैं, और इस तरह पूरे शहर में एक अजीब अजीब भावना महसूस की जा सकती है।

 

संस्कृति

 

टोरंटो व्यापार, वित्त और राजनीति के एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह कला और संस्कृति के लिए भी उर्वर जमीन साबित हुआ है। टोरंटो के 2SLGBTQ+ समुदायों का शहर की रचनात्मक संस्कृति में गहरे निवेश का इतिहास रहा है और प्रतिभाओं के इस अनूठे संग्रह को प्रदर्शित करने और वैकल्पिक रचनात्मक की राजधानी के रूप में शहर की प्रोफ़ाइल को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ साल भर में कई त्यौहार और कार्यक्रम होते हैं। संस्कृतियों। यकीनन शहर के कैलेंडर में सबसे लोकप्रिय घटनाओं में से एक इनसाइड आउट एलजीबीटी फिल्म फेस्टिवल है। मई में दो सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाले इस उत्सव में उद्योग की अग्रणी प्रतिभाओं के साथ बातचीत और कार्यशालाओं के साथ-साथ 200 से अधिक विचित्र-थीम वाली और बनाई गई फिल्में दिखाई जाती हैं। इसके अलावा, प्राइड मंथ कनाडा के राइटर्स ट्रस्ट को अपना वार्षिक डेने ओगिल्वी पुरस्कार पेश करता है- जो 2SLGBTQ+ लेखकों के लिए देश का एकमात्र स्थापित साहित्यिक पुरस्कार है।

 

नाइटलाइफ़

 

टोरंटो की एक संस्था, और क्यूर एज़ फोक के यूएस रीमेक के लिए एक फिल्मांकन स्थान के रूप में प्रसिद्ध, वुडीज़ शहर में समय बिताने वाले किसी भी समलैंगिक यात्री के लिए एक ज़रूरी जगह है। बार पर्यटकों और स्थानीय लोगों द्वारा अपने आराम के माहौल, दोस्ताना स्टाफ और प्रतिष्ठित स्थिति के लिए समान रूप से प्रिय है। यह गांव में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है और आपकी रात की शुरुआत करने के लिए एक शानदार जगह है। यदि आप कुछ अधिक रंगीन के बाद हैं, तो क्रू और टैंगो आपके लिए हो सकते हैं। रात के ड्रैग शो, कैबरे और कराओके की विशेषता, बार लाइव मनोरंजन के लिए एक निश्चित किनारे के साथ प्रमुख स्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है। दो डांस फ्लोर और यहां तक ​​कि एक बाहरी क्षेत्र को समेटे हुए, क्रू और टैंगो विलेज में देर रात के मनोरंजन का केंद्र हैं। वैकल्पिक रूप से, कभी-कभी लोकप्रिय एल कॉन्वेंटो रिको 1992 से बड़ी और जीवंत भीड़ को आकर्षित कर रहा है। इस लैटिनएक्स बार की कर्कश ड्रैग एक्ट्स के लिए प्रतिष्ठा है और यह शहर के सबसे स्टीम डांस फ्लोर में से एक है।

 

इतिहास

 

जबकि कई लोग उस उदार भावना को स्वीकार करते हैं जिसके लिए टोरंटो आज जाना जाता है, जो अक्सर कम स्वीकार किया जाता है वह है शहर का गहरा और प्रभावशाली संघर्ष और मुक्ति का प्रभावशाली इतिहास। आज, समलैंगिक अधिकारों के लिए विरोध प्रदर्शन देखने वाली कई साइटों को अभी भी खोजा जा सकता है, जिनमें से कई द विलेज गे जिले में स्थित हैं। टोरंटो के कट्टरपंथी विचित्र अतीत के सबसे उल्लेखनीय उदाहरणों में से एक द बैटल ऑफ़ चर्च स्ट्रीट है। 5 फरवरी, 1981 को, पुलिस ने चार समलैंगिक स्नानागारों पर छापा मारा और 300 से अधिक पुरुषों को गिरफ्तार किया, उन पर आपराधिक संहिता के बावड़ी-हाउस कानून के तहत आरोप लगाए गए। अनैतिक गिरफ्तारियों के कारण 3000 से अधिक प्रदर्शनकारी शहर के अधिकारियों द्वारा 2SLGBTQ+ के निरंतर उत्पीड़न के विरोध में डाउनटाउन टोरंटो की सड़कों पर उतरे। कनाडा के क्वीयर समुदायों और सरकार के बीच संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण, कई समकालीन कार्यकर्ता और इतिहासकार चर्च स्ट्रीट की लड़ाई को 2SLGBTQ+ लोगों के अधिकारों और कानूनी सुरक्षा के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण कार्य के रूप में उद्धृत करते हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

टोरंटो में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

टोरंटो में अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से मुफ्त बुकिंग रद्द करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in टोरंटो आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें