डस्टी स्प्रिंगफील्ड

डस्टी स्प्रिंगफील्ड और पहली सेलिब्रिटी गे वेडिंग

डस्टी स्प्रिंगफील्ड एक पॉप आइकन और क्वीयर ट्रेलब्लेज़र था

2001 में नीदरलैंड एक ही-सेक्स विवाह को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया। तब से, लगभग तीस देशों ने सूट का पालन किया है। लेकिन आपको क्या लगता है कि पहली सेलिब्रिटी समलैंगिक शादी कब हुई थी? एलेन डीजेनरेस और पोर्टिया डी रॉसी? शायद एल्टन जॉन और डेविड फर्निश? वे पहले कानूनी समान-लिंग विवाह हो सकते थे, लेकिन कनाडा में पहली बार समलैंगिक विवाह का आयोजन किया गया था।

डस्टी स्प्रिंगफील्ड, जो शायद ब्रिटेन की सबसे बड़ी 60 के दशक की पॉप गायिका थी, ने अपने साथी टेडा ब्राकी से 1983 में एक प्रतीकात्मक समारोह में शादी की। यह एक ऐसे समय में एक विकृत इशारा था जब होमोफोबिया बढ़ रहा था क्योंकि एचआईवी संकट गहरा गया था।

ग्राउंडब्रेकिंग रिकॉर्ड बनाने के अलावा, स्प्रिंगफील्ड को स्वेच्छा से बाहर आने वाले पहले पॉप स्टार होने का गौरव प्राप्त है। 1970 में द इवनिंग स्टैंडर्ड के साथ एक साक्षात्कार में, उसने कहा कि वह उभयलिंगी है। हालाँकि वह समलैंगिक थी, लेकिन दोनों तरह से झूलने का दावा करने से झटका नरम हो गया। बॉय जॉर्ज ने 80 के दशक में ऐसा ही किया था, जब वह पहली बार बाहर आया था, शुरू में यह पुष्टि करने से पहले कि वह वास्तव में समलैंगिक था, किसी के आश्चर्य के लिए उभयलिंगी होने का दावा करता है।

दिलचस्प बात यह है कि स्प्रिंगफील्ड की बहादुरी उसके करियर में गिरावट के साथ मेल खाती है। 70 के दशक की शुरुआत में हिट्स ख़त्म होने लगी थीं और आने वाले कई वर्षों तक वह चार्ट पर कोई छाप नहीं छोड़ पाएंगी। उनके कई महिलाओं के साथ विवादपूर्ण संबंध रहे, उन्होंने बिली जीन किंग जैसी महिलाओं के साथ पार्टी की और संगीत छोड़ दिया।

डस्टी स्प्रिंगफील्ड

1979 में उनके एक प्रयास के दौरान, उन्होंने एक घोटाले का कारण बना। रॉयल अल्बर्ट हॉल में एक भीड़ के लिए प्रदर्शन करते हुए, उसने शाही बॉक्स में एक कांटेदार टिप्पणी की। राजकुमारी मार्गरेट शो देख रही थी, साथ में पंक्ति के बाद समलैंगिक पुरुष। डस्टी ने कहा कि वह यह देखकर खुश है कि रॉयल्टी शाही बॉक्स तक सीमित नहीं थी। राजकुमारी मार्गरेट उग्र थी। बकिंघम पैलेस ने डस्टी स्प्रिंगफील्ड को एक पत्र भेजा, जिसमें उनसे माफी मांगने का आग्रह किया गया। उसने ऐसा किया।

वह घटना उसके व्यक्तित्व के सार को पकड़ लेती है। एक ओर, डस्टी एक आउट और गर्वित ट्रेलब्लेज़र था जब समलैंगिक होना केवल कानूनी था। दूसरी ओर, वह एक शर्मीली कैथोलिक लड़की थी जिसे सिर्फ स्वीकार किया जाना था।

1983 तक, जब उसका करियर अपने सबसे निचले स्तर पर था, तब उसने अपने साथी से शादी कर ली और अपने कतार चिह्न को दूसरे स्तर पर ले गई। पहली सेलिब्रिटी समलैंगिक शादी के बाद एक बार फिर से उसके स्वभाव के दोनों पक्षों को प्रदर्शित करता है। अवज्ञा और बस में फिट करने की इच्छा।

शादी नहीं हुई और उसकी व्यक्तिगत समस्याएं तेज हो गईं, लेकिन सभी समलैंगिक आइकन अंततः अपनी वापसी कर लेते हैं। 1987 में डस्टी की उसके पास थी। अनशेडली क्वियर पेट शॉप बॉयज़ ने उसे अपने सिंगल वॉट व्हाट आइ डोन टू डेसर्व टू दिस टू डेवेट पर आमंत्रित किया? गाना पूरी दुनिया में बहुत हिट हुआ था। डस्टी इंग्लैंड लौट आया, सोबर हो गया और उसने और एल्बम बनाए।

1999 में जब कैंसर से उनकी मृत्यु हुई, तब तक उनका सितारा एक बार फिर धूमिल हो चुका था। आज उन्हें सर्वकालिक महान पॉप गायिकाओं में से एक माना जाता है, लेकिन यह व्यापक रूप से भुला दिया गया है कि वह पहली सेलिब्रिटी समलैंगिक शादी के लिए जिम्मेदार थीं। यदि वह कम समलैंगिकता-विरोधी समय में रहती तो उसका जीवन आसान हो सकता था। उन्होंने खुलकर जीने के लिए बहुत त्याग किया और आज के विचित्र कलाकारों के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

लंदन में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

लंदन में अपने दौरे से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ अपने भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in लंडन आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें