नोम पेन्ह

नोम पेन्ह में करने के लिए चीजें

नोम पेन्ह एक ऐसा शहर है जिसका इतिहास बहुत ही अनोखा है

नोम पेन्ह कंबोडिया की राजधानी है। हालाँकि इसका एक लंबा इतिहास है, नोम पेन्ह हमेशा कंबोडिया की राजधानी नहीं रही है। इसकी स्थापना 1372 में हुई थी और अंगकोर के पतन के बाद कुछ समय के लिए यह राजधानी के रूप में कार्य किया। फ्रांसीसी औपनिवेशिक काल के दौरान 19वीं सदी के मध्य में यह एक बार फिर राजधानी बन गया।

यह देखने लायक है और यहां करने के लिए कई चीजें हैं। यह कंबोडिया का अब तक का सबसे बड़ा शहर है। आपको यहां कम से कम एक दिन बिताना चाहिए लेकिन इसके साथ न्याय करने के लिए आपको वास्तव में तीन दिनों की आवश्यकता होगी। मेकांग नदी के किनारे स्थित, आपको भिक्षुओं के वस्त्र, हलचल भरे बाज़ार और विशाल सुनहरे बुद्ध मिलेंगे। यह भी एक बहुत आधुनिक शहर है. बहुत तेज़ आवाज़ वाली कारों और मोटरसाइकिलों की अपेक्षा करें। आपको कंबोडिया में नोम पेन्ह में सबसे अच्छी नाइटलाइफ़ मिलेगी। आपको क्रूर खमेर रूज युग के निशान भी मिलेंगे। 1970 के दशक के सबसे काले अध्याय के बाद यह शहर राख से उठ खड़ा हुआ है।

नोम पेन्ह

रॉयल पैलेस और सिल्वर पैगोडा

यह कंबोडिया के राजा का आधिकारिक घर है और यह पर्याप्त रूप से भव्य है। शाही उपस्थिति में विनम्रता की आवश्यकता होती है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका ऊपरी शरीर और घुटने ढंके हुए हैं। महल का निर्माण 1866 में पूरा हुआ था। यह फ्रेंच के तत्वावधान में बनाया गया था। यह एक नए राजघराने के निवास के रूप में बनाया गया था जब खमेरियन राजा ने ओडोंग से नोम पेन्ह तक राजधानी को स्थानांतरित करने का फैसला किया। यदि नीला झंडा उड़ रहा है तो इसका मतलब है कि राजा निवास में है।

के रूप में शाही परिवार अभी भी यहाँ रहते हैं आप सभी भवनों का दौरा नहीं कर सकते। हालांकि यह एक यात्रा के लायक है। बगीचे वास्तव में एक राजा के लिए फिट होते हैं। आप सिंहासन हॉल, नेपोलियन मंडप और रजत शिवालय का दौरा करने में सक्षम हैं। उत्तरार्द्ध वह है जहाँ आप पन्ना बुद्ध का मंदिर पाएंगे। यह एक ऐतिहासिक मंदिर है क्योंकि यह खमेर रूज के काले दिनों में जीवित रहने वाले एकमात्र लोगों में से एक है। आप एमराल्ड बुद्ध को खुद छत पर देखेंगे।

वाट नोम

वाट नोम

वाट फ्नोम को 1372 में शहर की एकमात्र पहाड़ी पर बनाया गया था। किंवदंती है कि लेडी पेन्ह ने कुछ बुद्ध प्रतिमाओं की खोज की थी जिन्हें मेकांग नदी द्वारा धोया गया था। यहीं से कंबोडिया की राजधानी का नाम मिलता है। नोम पेन्ह का अर्थ है "पेन्ह की पहाड़ी।"

आपको अभयारण्य में एक बैठा हुआ बुद्ध दिखाई देगा। एक सीढ़ी मुख्य शिवालय की ओर जाती है। अंदर आप दीवारों और पवित्र भित्ति चित्रों पर हड़ताली कलाकृति पाएंगे। जैसा कि लेडी पेन्ह और वाट नोम की कथा शहर की संस्थापक किंवदंती है, यह एक यात्रा के लायक है। अपने रास्ते पर वापस नीचे आप अभयारण्य के आसपास के मैनीक्योर बागानों की यात्रा कर सकते हैं।

कंबोडिया का राष्ट्रीय संग्रहालय

यह कंबोडिया का सबसे महत्वपूर्ण संग्रहालय है। आपको सहस्राब्दी के लायक कम्बोडियन कला और इतिहास मिलेगा। पहली चीज़ जो आप देखेंगे वह विष्णु की मूर्ति है। यहां 8वीं शताब्दी की पूर्व-अंगकोरियन कला का एक व्यापक संग्रह है। आप कुछ प्राचीन हिंदू अवशेष देखेंगे, जैसे 1,500 साल पुराने आठ-सशस्त्र विष्णु। संग्रहालय में बहुत सारे मिट्टी के बर्तन भी हैं - कोई भी संग्रहालय बहुत पुराने बर्तनों के बिना पूरा नहीं होता है!

कंबोडिया

नोम पेन्ह में गे बार

जबकि नोम पेन्ह में एक समलैंगिक दृश्य है यह बहुत ही विवेकपूर्ण है। हाल के वर्षों में समलैंगिक स्थानों पर एक सरकारी बंद के बाद और अधिक। एलजीबीटी + पर्यटकों के लिए कंबोडिया में स्थानीय लोगों की तुलना में कहीं अधिक आसान है। जबकि संस्कृति मोटे तौर पर सहिष्णु है, समलैंगिकता एक निषेध है। तो फिर, सेक्स आम तौर पर है। स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन समलैंगिक या सीधे जोड़ों के लिए बीमार हैं।

टूलबॉक्स बार नोम पेन्ह के समलैंगिक बार दृश्य के लिए एक नया अतिरिक्त है। कर्मचारी अंग्रेजी बोलते हैं। इसमें एक बैक वाइब है और आप शाम को बाद में लाइव शो देख सकते हैं। छत देखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी जगह है। अंतरिक्ष सैलून और बार एक अच्छा विकल्प भी है। यह दिन में एक हेयर सैलून और रात में एक समलैंगिक बार है। अंधेरे का दिल अगर नोम पेन्ह में सबसे समलैंगिक लोकप्रिय क्लब है।

टोल स्लेंग नरसंहार संग्रहालय

कंबोडिया ने खमेर रूज शासन के तहत अकथनीय अपराधों का अनुभव किया। जब 1975-1979 तक कंबोडिया पर कम्युनिस्ट पार्टी का शासन था, तो शासन ने कंबोडिया को सामूहिक खेतों का स्वर्ग बनाने की कोशिश की। इस सामूहिक मानव प्रयोग के कारण औद्योगिक पैमाने पर अकाल और नरसंहार हुआ। एक विभ्रम और विचित्र विचारधारा के नाम पर लगभग 25% आबादी ख़त्म हो गई। यह जीवित स्मृति में घटित हुआ और खमेर रूज युग के निशान अभी भी स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं।

टोल स्लेग एक स्कूल था जिसे शासन ने जेल शिविर के रूप में इस्तेमाल किया था। केवल सात कैदी बच गए। यह एक बहुत ही चौंकाने वाली जगह है। आप अभी भी रक्त से सना दीवारों, कोशिकाओं और यातना उपकरण देख सकते हैं। यह बेहोश दिल के लिए नहीं है, लेकिन इसे देखना होगा।

नोम पेन्ह

केन्द्रीय बाजार

होश में आने पर मारपीट की तैयारी। यह फ्रांसीसी औपनिवेशिक काल में बनाया गया था और यह 1937 से चल रहा है। बाजार में एक शानदार आर्ट डेको इमारत है। कभी इसे एशिया के सबसे बड़े बाजार के रूप में देखा जाता था। आपको बहुत से व्यापारी व्यापारी माल बेचने वाले मिल जाएंगे। तुम भी कपड़े, भोजन, फूल और आप के बारे में सोच सकते हैं के बारे में एक चमकदार सरणी मिल जाएगा। अपने हाथ को भीख माँगने की कोशिश करो।

सेंट्रल मार्केट उपहार खरीदने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आपको कई बाज़ारों में विदेशी एशियाई सामान मिलेंगे। आभूषण विशेष रूप से आकर्षक हैं - इनमें से कुछ विशेष रूप से अच्छी तरह से तैयार किए गए हैं। अपने सूटकेस में कुछ जगह छोड़ें: यह खरीदारी का एक शानदार अनुभव होगा।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

नोम पेन्ह में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से नोम पेन्ह में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in नोम पेन्ह आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें