ब्रूश

ब्रुग्स में करने के लिए चीजें

यूरोप के सबसे खूबसूरत शहर में क्या करें?

आपको यह सोचने के लिए माफ कर दिया जाएगा कि ब्रुग्स एक ब्लॉकबस्टर परी कथा फिल्म का सनकी सेट था, लेकिन यह भव्य शहर वास्तव में यूरोप में सबसे अच्छे संरक्षित शहरों में से एक है। उत्तरी बेल्जियम में स्थित, ब्रुग्स समय के साथ जमा हुआ एक शहर है। यहाँ, चर्च और मीनारें संकरी पथरीली गलियों में फैली हुई हैं, और नहरें आश्चर्यजनक झीलों का रास्ता देती हैं। ब्रुग्स का केंद्र इस विशाल ऐतिहासिक महत्व का केंद्र है, जिसमें कई विश्व धरोहर स्थल और विश्व प्रसिद्ध मार्कट है।

ब्रुग्स ने ग्रह पर सबसे अधिक पर्यटक वाले शहरों में से एक होने के बावजूद अपने विचित्र और आकर्षक व्यक्तित्व को बरकरार रखा है। पंथ ब्लैक कॉमेडी 'इन ब्रुग्स' ने शहर की छवि को और भी ऊपर उठाया और आगंतुकों की एक नई पीढ़ी को आकर्षित किया। हालाँकि शहर में समलैंगिक दृश्य छोटा है, फिर भी यह किसी अन्य से कम भावुक, गौरवपूर्ण और जीवंत नहीं है। बेल्जियम यूरोप में सबसे अधिक समलैंगिक-अनुकूल और प्रगतिशील देशों में से एक है, और यह अंतहीन सांस्कृतिक मूल्य और एक सुंदर शहर परिदृश्य के साथ मिलकर ब्रुग्स को समलैंगिक यात्रियों के लिए एक बेहद आकर्षक गंतव्य बनाता है।

ब्रूश

बेसिलिका ऑफ़ द होली ब्लड

सिर्फ कोई पुराना चर्च ही नहीं, बेसिलिका ऑफ द होली ब्लड केंद्रीय ब्रुग्स में 12वीं सदी का एक चैपल है, जिसमें कथित तौर पर ईसा मसीह के खून से लथपथ कपड़े का एक टुकड़ा रखा हुआ है। चर्च अपने आप में सुंदर है, इसमें आश्चर्यजनक रंगीन कांच की खिड़कियां और संरक्षित विशेषताएं हैं, हालांकि, ईसा मसीह का खून यहां का असली आकर्षण है। ऐसा कहा जाता है कि सूली पर चढ़ाए जाने के बाद अरिमथिया के जोसेफ ने ईसा मसीह का खून मिटा दिया था। धर्मयुद्ध के बाद यह कपड़ा ब्रुग्स लाया गया था और तब से इसे संरक्षित रखा गया है।

हालाँकि चर्च ब्रुग्स के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है, यह अत्यधिक धार्मिक महत्व का स्थान भी है और ऐसे आगंतुकों को इमारत में सम्मानजनक रहना आवश्यक है, इसका मतलब आम तौर पर चुप रहना और तस्वीरें नहीं लेना है। 1291 के बाद से, ब्रुग्स के बिशप शहर की सड़कों पर खून से सना हुआ कपड़ा ले गए हैं, क्योंकि निवासी बाइबिल की कहानियां सुनाते हैं। यह घटना एक सच्चा तमाशा है।

ब्रूश

ब्रुग्स में समलैंगिक रात्रिजीवन

ब्रुग्स का समलैंगिक दृश्य छोटा है। एंटवर्प और ब्रुसेल्स की निकटता का मतलब है कि शहर के कई एलजीबीटी+ लोग समलैंगिक नाइटलाइफ़ के लिए इन बड़े शहरों की यात्रा करेंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि, यहां एक समलैंगिक दृश्य है, और यह एक सुगठित, समावेशी और मैत्रीपूर्ण है। केवल कुछ बार और क्लबों से बना, गे ब्रुग्स द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी चीज़ों का अनुभव करना आसान है।

@ पब ब्रुग्स का प्रमुख समलैंगिक बार है, जो स्थानीय लोगों और पर्यटकों के विविध मिश्रण का स्वागत करता है। बार एक अंतरंग और आरामदायक इमारत में स्थित है, जो शहर की एलजीबीटी+ आबादी के लिए एक लोकप्रिय हैंगआउट के रूप में काम करता है। @ द पब एक साप्ताहिक समलैंगिक चैट कैफे चलाता है, जहां आगंतुकों को चैट करने और नए दोस्तों से मिलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो मैत्रीपूर्ण समलैंगिक स्थानीय लोगों से मिलने के लिए एक आदर्श स्थान है। मेनू में पेय और कॉकटेल की एक विस्तृत श्रृंखला है और अक्सर सौदे और थीम वाली रातें होती हैं। @ ब्रुग्स में किसी भी समलैंगिक यात्री के लिए पब एक अवश्य जाने योग्य स्थान है।

ब्रूश

बाजार

आप मार्कट से अधिक केंद्रीय नहीं हो सकते। ब्रुग्स के केंद्र में स्थित और ऐतिहासिक बैंकों और सोने के मकानों से घिरा, यह चौराहा 958 से शहर में जीवन का केंद्र रहा है। 1000 से अधिक वर्षों से मार्कट चौराहा एक साप्ताहिक बाजार का स्थान रहा है जहां शहर भर से व्यापारी आते हैं हस्तनिर्मित वस्तुएं, स्थानीय उत्पाद और कला बेचें। वास्तुशिल्प आश्चर्य का केंद्र, शहर की कई सबसे प्रसिद्ध और क़ीमती इमारतें चौक के आसपास पाई जा सकती हैं, जिनमें बेल्फ़्री और क्लॉथ हॉल शामिल हैं।

मार्केट में सबसे लोकप्रिय अनुभवों में से एक है हिस्टोरियम, एक गहन और आकर्षक संग्रहालय जो आगंतुकों को मध्य युग में वापस ले जाता है। फिल्म, संगीत, ध्वनि और अभिनेता सभी आकर्षण का हिस्सा हैं और संग्रहालय में जुड़े हुए कमरों और वातावरणों की एक श्रृंखला शामिल है जहां आगंतुक मध्ययुगीन काल के दौरान ब्रुग्स में जीवन का अनुभव कर सकते हैं। हिस्टोरियम सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है और यह निश्चित रूप से किसी भी आगंतुक की रुचि को बढ़ाएगा।

ब्रूश

मिननेवाटर

ब्रुग्स के केंद्र से केवल 20 मिनट की पैदल दूरी पर, मिनेवाटर शहर के सबसे सुरम्य और आकर्षक स्थानों में से एक है। यह छोटा सा इलाका प्यार की झील के आसपास स्थित है - जो अत्यधिक सुंदरता का क्षेत्र है। झील स्वयं बुर्जदार घरों, विचित्र झोपड़ियों और घने पत्तों से घिरी हुई है। मिन्नेवाटर के आसपास थोड़ी सी सैर के बाद यह भूलना आसान है कि आप एक प्रमुख शहर में हैं। इस क्षेत्र की विशेषता वाली झीलों और नहरों का उपयोग कभी शहर के चारों ओर माल के परिवहन के लिए किया जाता था। कपड़ा, शराब, मवेशी, मसाले और चीनी सभी को जलमार्गों से ढोया जाता था और शहर को रेल और सड़क से पहले चालू रखा जाता था।

यह क्षेत्र कई ऐतिहासिक सुरक्षाओं का भी घर है और कई किले और टावरों के अवशेष देखे जा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक गनपाउडर टॉवर है, एक संरचना जो कभी शहर की रक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थी। मिन्नेवाटर के विशाल हरे-भरे स्थान पिकनिक का आनंद लेने या आकर्षक और अंतरंग पड़ोस का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थान हैं।

ब्रूश

घंटाघर

बेल्फ़्री ब्रुग्स का सबसे प्रतिष्ठित और आकर्षक टावर है। 83 मीटर ऊंचा और संरक्षित विश्व धरोहर स्थल, 13वीं सदी का टावर शहर के क्षितिज से ऊपर है। 1240 में निर्मित होने के बाद से बेल्फ़्री ने कई कार्य किए हैं, जिनमें कपड़ा निर्माण और शहर के अभिलेखागार और खजाने का आवास शामिल है। 1280 में एक विनाशकारी आग के बाद टावर और ब्रुग्स के संपूर्ण अभिलेख नष्ट हो गए थे और बाद में उन्हें लगभग पूर्ण प्रतिकृति के लिए फिर से बनाया गया था।

आज बेल्फ़्री के टॉवर पर 366 सीढ़ियाँ चढ़कर चढ़ा जा सकता है, और आगंतुकों को ब्रुग्स के आश्चर्यजनक क्षितिज के सर्वोत्तम दृश्यों का आनंद मिलेगा - आपको इस तरह का दृश्य कहीं और नहीं मिलेगा। इमारत एक संग्रहालय के रूप में भी काम करती है और मूल खजाने का दौरा किया जा सकता है, जहां आगंतुक ऐतिहासिक और संरक्षित चार्टर और अन्य मूल दस्तावेज़ देख सकते हैं। टावर के अंदरूनी हिस्से में एक काम करने वाली घड़ी भी है और जो लोग चढ़ाई से बच जाते हैं उन्हें यूरोप की सबसे प्रसिद्ध टावर घड़ियों में से एक की आंतरिक कार्यप्रणाली तक बेजोड़ पहुंच मिल सकती है।

और शनिवार की सुबह, आप देखेंगे कि बेल्फ़्री अपने घंटाघर पर कुछ सुंदर कैंप धुनें बजा रहा है। बेल्फ़्री टॉवर ब्रुग्स में ग्लोरिया गेन्नोर की आई विल सर्वाइव की विशेष रूप से अच्छी प्रस्तुति के लिए नीचे देखें।

 

 

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

ब्रुग्स में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

अपने दौरे के शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से ब्रुग्स में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in ब्रूश आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें