ब्रुसेल्स, बेल्जियम

ब्रसेल्स में करने के लिए चीजें

यूरोपीय राजनीति और अविश्वसनीय यूरोपीय संस्कृति का दिल।

ब्रसेल्स की आर्ट नोव्यू लाइन वाली सड़कें दुनिया में किसी और की तरह नहीं हैं। शहर के मुख्य केंद्र को घेरने वाले अंतरंग और आकर्षक गलीज कला, संस्कृति और भोजन के साथ जीवित हैं, सभी उत्सुक आगंतुकों की खोज में हैं। ब्रसेल्स यूरोप में कुछ सबसे अनोखी और महत्वपूर्ण संस्कृति का घर है और यूरोपीय संघ की राजधानी भी है।

ब्रसेल्स, कभी-कभी अपने जर्जर और रन-डाउन टेनेमेंट हाउस के साथ शहर के केंद्र के पीछे की ओर अस्तर के साथ अजीब लग सकता है, कि किसी भी अन्य स्थान पर मुख्य अचल संपत्ति होगी। हालांकि, यह विचित्रता शहर को इतना खास बनाने का हिस्सा है।

समलैंगिक विवाह को वैध बनाने और उदारवाद और सम्मान के मामले में बेल्जियम दुनिया का दूसरा देश था जिसने इस कानून के लिए मार्ग प्रशस्त किया था जो ब्रुसेल्स में धूमिल है। ब्रसेल्स में समलैंगिक जिला छोटा है, लेकिन एलजीबीटी + संस्कृति और समुदाय पूरे शहर में पाया जा सकता है। और अधिक पढ़ें: ब्रुसेल्स में एक समलैंगिक सप्ताहांत.

द ग्रैंड-प्लेस

ग्रांड प्लेस ब्रसेल्स

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित, ग्रैंड-प्लेस का निर्माण 15 वीं शताब्दी में शुरू हुआ और 1695 में फ्रांसीसी सेना द्वारा तीन दिनों तक बमबारी करने के बाद, यह केवल पांच वर्षों में फिर से बढ़ गया। यह इतिहास उन चार शैलियों को समझने के लिए महत्वपूर्ण है जो ग्रैंड-प्लेस की वास्तुकला को बनाते हैं, एक ऐतिहासिक रूप से अपने इतिहास के आकार का एक तरीका है जो कि अधिकांश अन्य लोगों के लिए भिन्न है। अपने 96-मीटर टॉवर द्वारा ब्रुसेल्स क्षितिज में पहचाने जाने योग्य, ग्रैंड-प्लेस किसी भी यात्री के लिए एक यात्रा स्थल है।

यह स्थान पर्यटकों के साथ बेहद लोकप्रिय है और बेल्जियम में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। ग्रांड-प्लेस से पैदल दूरी के भीतर कई रेस्तरां और भोजनालय हैं, जो एक दिन के आसपास की योजना बनाने के लिए एक आदर्श स्थान है, भले ही कैफे थोड़ा पर्यटक हों।

ब्रुसेल्स में गे बार्स

स्टेशन BXL ब्रसेल्स समलैंगिक बार मुख्य 2

ब्रुसेल्स में मुख्य समलैंगिक बार रुए डु मार्चे औ चार्बन स्ट्रीट के आसपास स्थित हैं। आपको मुट्ठी भर भी मिलेंगे ब्रुसेल्स में समलैंगिक दुकानें बहुत पास में। प्रसिद्ध ला डेमेंस पार्टी भी नियमित रूप से ब्रुसेल्स में होती है और निश्चित रूप से जांच के लायक है।

बेल्जियम हास्य पट्टी केंद्र

बेल्जियम कॉमिक स्ट्रिप संग्रहालय 30 वर्षों के लिए ब्रुसेल्स के केंद्र में स्थित है, जो हास्य चित्रण की कला को संरक्षित और सम्मानित करता है। संग्रहालय को नियमित रूप से दुनिया भर में कॉमिक चित्रकारों से नवीनतम और सबसे नवीन कार्य करने के लिए अद्यतन किया जाता है और सभी का आनंद लेने के लिए अवलोकन और इंटरैक्टिव प्रदर्शनियों की एक भीड़ की सुविधा है।

संग्रहालय को विक्टर होर्ता द्वारा डिजाइन की गई एक आश्चर्यजनक आर्ट नोव्यू इमारत के भीतर रखा गया है, जो खुद कला का एक टुकड़ा है। कई लोकप्रिय कॉमिक्स संग्रहालय में टिन टिन और स्मर्फ्स, दोनों बेल्जियम कृतियों सहित दिखाए गए हैं। बेल्जियम कॉमिक स्ट्रिप संग्रहालय में प्रवेश नि: शुल्क है और मेहमान इन-हाउस कैफे और उपहार की दुकान का आनंद ले सकते हैं।

मैनकेन पिंस

मन्नकेन पेस्ट ब्रसेल्स

मैनकेन पिस अधिकांश अन्य स्थलों की तरह नहीं है। यदि आप नहीं जानते कि आप क्या खोज रहे हैं तो यह छिपा हुआ है और आसानी से छूट सकता है। लेकिन यह प्रतिष्ठित फव्वारा ब्रुसेल्स के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। फव्वारे की मूर्ति में एक छोटे लड़के को पानी में पेशाब करते हुए दिखाया गया है और स्थानीय निवासी नियमित रूप से इस आकृति को विभिन्न प्रकार की पोशाकें पहनाते हैं।

इरस ने मान लिया कि इस फव्वारे को क्षेत्र में मौजूद कई चमड़े के टनों को पहचानने के लिए कमीशन किया गया था, जो आमतौर पर मध्य युग के दौरान अपने चमड़े का इलाज करने के लिए मूत्र का उपयोग करते थे। फाउंटेन एक समय में ब्रुसेल्स में रहने वालों के लिए पानी का मुख्य स्रोत था।

प्लेस डी ला Bourse

प्लेस डी ला बोर्स 1873 में बनाया गया था और यह बेल्जियम का आधिकारिक स्टॉक एक्सचेंज था। इमारत अपनी हड़ताली बारोक शैली के लिए उल्लेखनीय है और एक पूर्व कॉन्वेंट की साइट पर बनाई गई थी। आज, Bourse प्रदर्शनियों और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की मेजबानी करते हैं। यह जांचने लायक है कि ब्रसेल्स की यात्रा करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपको इस जबड़े को छोड़ने वाली इमारत का पता लगाने का मौका मिले।

ब्रसेल्स ब्रसेल्स में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जिसमें बाहर के पर्यटकों की संख्या अक्सर हजारों तक पहुंचती है। गर्मियों में क्षेत्र बहुत व्यस्त हो सकता है, इसलिए सुबह जल्दी या शाम को यात्रा करना सबसे अच्छा है।

परावर्तन

ब्रसेल्स यूरोपीय राजनीति का केंद्र है, और यात्रियों को शहर की पहचान के इस पक्ष का पता लगाने के लिए, पैराडेरियम से आगे नहीं देखना है। पार्लियामेंटेरियम एक संवादात्मक और आकर्षक स्थान है, जो यूरोपीय राजनीति को जनता के लिए सुलभ बनाने के मिशन के साथ है।

केंद्र में जांच और अन्वेषण का खजाना है और आगंतुकों को यूरोपीय एकीकरण के मार्ग और संसद कैसे काम करती है, इसके बारे में जानने के लिए आमंत्रित किया जाता है। Parlamentarium बच्चों और वयस्कों के लिए आकर्षण और प्रदर्शन सुविधाएँ और कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। अनुभव 23 भाषाओं में उपलब्ध है और कम गतिशीलता वाले आगंतुकों के लिए पूरी तरह से सुलभ है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

ब्रुसेल्स में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से ब्रुसेल्स में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in ब्रसेल्स आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें