गे मॉरिशस

मॉरीशस में समलैंगिक होना क्या है?

हमने मॉरीशस के अग्रणी एलजीबीटी कार्यकर्ताओं में से एक और मॉरीशस के यंग क्वीर एलायंस के संस्थापक और अध्यक्ष, नजीब अहमद फोकीरबक्स से बात की।

मॉरीशस हिंद महासागर में एक द्वीप स्वर्ग है। यह बेहद लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है। जब डचों ने मॉरीशस की "खोज" की, तो उन्होंने सोचा कि उन्हें ईडन गार्डन मिल गया है। मालदीव और सेशेल्स के साथ, इसे हिंद महासागर के मोतियों में से एक के रूप में जाना जाता है।

हालाँकि मॉरीशस लक्जरी यात्रियों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है, औपनिवेशिक युग के कानून के अनुसार, वहां समलैंगिक होना अभी भी तकनीकी रूप से अवैध है। मॉरीशस में समलैंगिक होना वास्तव में कैसा होता है, यह जानने के लिए हमने मॉरीशस के रहने वाले और यंग क्वीर एलायंस के संस्थापक नजीब अहमद फोकीरबक्स से मुलाकात की।

 

आपको युवा क्वियर एलायंस शुरू करने के लिए क्या प्रेरित किया?

 

कई वर्षों तक मॉरीशस में कतारबद्ध सक्रियता का अभाव था। हां, प्रतीकात्मक वार्षिक गौरव था और हमारे पास एलजीबीटी लोगों के लिए कुछ एचआईवी कार्यक्रम थे। प्रगतिशील नेताओं के कारण रोजगार के आसपास कुछ एलजीबीटी समावेशी कानून थे। 2014 में, मैं 24 वर्ष का था जब मैंने वाईक्यूए की स्थापना की थी। अपने जैसे युवा एलजीबीटी लोगों की आवाज अक्सर सुनी जाती थी, लेकिन फिर भी यह अल्पसंख्यक आवाज थी। हम प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व से अधिक की आकांक्षा रखते हैं। हम खुद को पुष्ट करना चाहते थे, स्वीकार किए जाने और प्रेम करने में सक्षम होने के लिए। वाईक्यूए के निर्माण के पीछे अन्य कारण कानूनों के लिए एलजीबीटी लोगों के समर्थन को प्रदर्शित करना था, जैसे समलैंगिकों के प्रति रक्तदान प्रतिबंध को हटाने के लिए समान अवसर आयोग। इसने बहुप्रतीक्षित आवेग दिया जिसने एलजीबीटी लोगों को मॉरीशस में रक्त दान करने में सक्षम बनाया। तब से, देश में क्यूयर सक्रियता विकसित हुई है और हमारे पास निर्णय लेने की मेज पर एक सीट है।

 

क्या मॉरीशस का सोडोमी के खिलाफ औपनिवेशिक युग का कानून कभी लागू हुआ है?

 

मॉरीशस की खोज सबसे पहले अरबों ने की, फिर पुर्तगाली आए, और फिर पहला उपनिवेशीकरण (1638 - 1710) डचों द्वारा किया गया (मॉरीशस का नाम एक डच राजकुमार के नाम पर रखा गया है: प्रिंस मौरिट्स वैन नासाउइलैंड). इसके बाद, डच चले गए, फिर फ्रांसीसी (1715-1810) और पेरिस की संधि हुई। स्वतंत्रता प्राप्त करने से पहले यह द्वीप ब्रिटिश उपनिवेश बन गया (1810 - 1968)। 250 के आपराधिक संहिता अधिनियम की धारा 1838, जो समलैंगिकता को अपराध मानती है, स्वतंत्रता से पहले की है। कानून औपनिवेशिक है.

कानून का उपयोग विषमलैंगिक जोड़ों के बीच तलाक के कारणों के लिए किया जाता है। हालांकि, धारा 250 का अस्तित्व एलजीबीटी लोगों के मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता का उल्लंघन करता है और असंवैधानिक है। धारा 250 का उस आधुनिक और लोकतांत्रिक मॉरीशस में अपना स्थान नहीं है, जिसमें एलजीबीटी लोगों को, अन्य सभी नागरिकों की तरह, यौन साथी, गोपनीयता, गरिमा, कानून के संरक्षण और समानता के विकल्प के मौलिक अधिकार होने चाहिए। कानून लोकतंत्र के मूल्यों के विपरीत है और एलबीजीटी लोगों को द्वितीय श्रेणी के नागरिक मानते हैं। इसके अलावा, मॉरीशस के लोग एक समान समाज को भेदभाव से मुक्त मानते हैं, और धारा 250 के निरंतर अस्तित्व में भेदभाव, असमानता, कलंक और एलजीबीटी लोगों का उत्पीड़न शामिल है। इस आशय के लिए सर्वोच्च न्यायालय में कई संवैधानिक चुनौतियां हैं।

 

मॉरीशस को 2018 में गे प्राइड मार्च करना था। इसे रद्द क्यों किया गया और क्या यह जल्द ही होने वाला है?

 

पहला गे प्राइड 2005-2006 के आसपास था और पिछले एक दशक से बिना किसी हलचल के हो रहा है। वर्षों से, हर साल प्रति-प्रदर्शनकारियों की ओर से कुछ छोटी घटनाओं के बावजूद, आबादी रोज़-हिल या पोर्ट-लुई की सड़कों पर मार्च करने वाले भड़कीले लोगों की आदी हो गई है - शुरुआत में ईसाइयों द्वारा, उसके बाद मुसलमानों द्वारा। 2018 बिल्कुल विनाशकारी था! सोशल मीडिया पर एक साधारण पोस्ट ने एलजीबीटी विरोधी लोगों और एलजीबीटी/एलजीबीटी समर्थक लोगों के बीच नफरत को बढ़ावा दिया। यह सोशल मीडिया पर एक भावनात्मक रूप से मुखर मुठभेड़ थी जिसके कारण सड़कों पर प्रदर्शन हुए। इस सामाजिक मुठभेड़ का जो भी दृष्टिकोण हो, मेरे लिए यह दो अल्पसंख्यकों के बीच कुछ पहचान संकट की पुष्टि थी और एक ऐसी स्थिति थी जिसे बुरी तरह से संभाला गया था।

मॉरीशस एक बहु-धार्मिक, बहु-सांस्कृतिक, बहु-जातीय देश है जिसमें हिंदू बहुसंख्यक हैं, इसके बाद ईसाई, मुस्लिम, चीनी और अन्य छोटे अल्पसंख्यक हैं। हम विविध हैं. विभिन्न समूह देश को "एक व्यक्ति के रूप में, एक राष्ट्र के रूप में" एकजुट करने के लिए सम्मान और मान्यता की मांग करते हैं। एक चरमपंथी समूह ने नफरत भरे क्षण में अवसर का लाभ उठाते हुए हिंसक प्रतिवाद किया। 2018 में गौरव रद्द कर दिया गया था। हालाँकि, 2019 में, प्राइड फिर से शुरू हुआ, हालाँकि 2021 में कोरोनोवायरस के कारण इसे फिर से रद्द कर दिया गया।

नजीब अहमद फोकरू

 

मॉरिशस के बारे में आपको सबसे अधिक क्या पसंद है?

 

मैं अन्य देशों के एक जोड़े के लिए किया गया है। मॉरीशस घर की तरह महसूस करता है और यह हमेशा खुशी और सुकून देता है जब आप नीले समुद्र और हरे-भरे हरे-भरे मैदान को देखते हैं जब विमान उतर रहा होता है। मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद है वह है सुरक्षा, हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक विविधता और मॉरीशस की गर्मजोशी। मॉरीशस सभ्यता का एक समृद्ध सूक्ष्म जगत है जो दुनिया भर में कुछ स्थानों पर पाया जा सकता है।

 

क्या आप मॉरीशस में समलैंगिक अधिकारों के भविष्य को लेकर आशान्वित हैं?

 

RSI युवा क्वीर एलायंस लगभग 6 साल से है। हम देश में LGBT को शामिल करने की पहल कर रहे हैं: रक्तदान, सार्वजनिक अस्पतालों, संयुक्त राष्ट्र वकालत में ट्रांस लोगों के लिए नि: शुल्क हार्मोनल उपचार आदि। लोक प्रशासन हमारी मांगों, दूतावासों और विदेशी मिशनों के लिए एक चौकस कान है और साथ ही वकालत कर रहा है; यूरोपीय संघ एक मजबूत समर्थक होने के साथ, और जनसंख्या अधिक सहायक है। परिवर्तन अपने समय में होगा और YQA परिवर्तन के एक एजेंट के रूप में और साथ ही LGBT लोगों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ एक प्रहरी के रूप में रहेगा।

 

मॉरीशस जाने की योजना बना रहे LGBT यात्रियों को आप क्या सलाह देंगे?

 

चुनने के लिए कई एलजीबीटी समावेशी होटल और ट्रैवल एजेंसियां ​​भी हैं। जो पेशकश की जा सकती है, उसके साथ अपनी यात्रा के उद्देश्य का मिलान करें। यह छुट्टियाँ हो सकती हैं, संस्कृतियों के सूक्ष्म जगत का अनुभव, शादी का जश्न/हनीमून, समुद्र से संबंधित गतिविधियाँ - ठीक है, तदनुसार अपनी यात्राओं की योजना बनाएं।

इसके अलावा, मॉरीशस LGBT लोगों के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है। अपनी सुरक्षा और आराम के स्तर का आकलन करें। कई वर्षों से मैं अपने साथी के साथ हूं और मैंने स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शनों के साथ खुद को सुरक्षित महसूस किया है।

 

मॉरीशस आने के सबसे अच्छे कारण क्या हैं?

 

मॉरीशस को "हिंद महासागर का सितारा और कुंजी" के रूप में जाना जाता है। कई विशेषताओं के बीच, आपको विविध संस्कृतियों (मंदिरों, त्योहारों, संगीत, स्थानीय भोजन और पेय, स्थानीय बाजार, कारीगर गतिविधियों, इतिहास, आदि), रेतीले समुद्र तटों, साफ पानी और लोगों की गर्मजोशी का आनंद लेना चाहिए। उष्णकटिबंधीय सूरज. जल गतिविधियाँ और आस-पास के टापू (रॉड्रिग्स द्वीप को न भूलें) बहुत ज़रूरी हैं और विभिन्न अंतर्देशीय आकर्षण और प्राकृतिक विशेषताएं जैसे कि रंगीन पृथ्वी, वनस्पति उद्यान और अद्वितीय और समृद्ध वनस्पति और जीव हैं।

लेखक मार्क ट्वेन ने ठीक ही कहा: “मॉरीशस पहले बना, और फिर स्वर्ग; और उस स्वर्ग की नकल मॉरीशस के बाद की गई थी।"

आप मॉरीशस और में समलैंगिक अधिकारों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं युवा क्वीर एलायंस। हमारे में और पढ़ें गे मॉरिशस गाइड.

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

मॉरीशस में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

आपके दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से मॉरीशस में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in मॉरीशस आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें