नेशनल गैलरी

लंदन में सर्वश्रेष्ठ संग्रहालय

संग्रहालय-प्रेमियों के लिए लंदन सबसे अच्छे शहरों में से एक है

लंदन 170 से अधिक संग्रहालयों का घर है, और कई को दुनिया में सबसे अच्छा के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। स्थापित और ऐतिहासिक संस्थानों से लेकर अत्याधुनिक इंटरैक्टिव अनुभवों तक, लंदन में प्रत्येक यात्री के लिए एक संग्रहालय अनुभव है।

शहर के कई संग्रहालय लंदन के सबसे सरल और प्रभावशाली वास्तुकला में से कुछ दिखाते हुए अपनी इमारतों के साथ खुद ऐतिहासिक इमारतें हैं। सदियों से संग्रह किए गए हैं जिसका अर्थ है कि लंदन में संग्रहालयों में दुनिया के कुछ सबसे अमूल्य और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण वस्तुएं हैं।

अनगिनत आगंतुकों को गुणवत्तापूर्ण सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करने के अलावा, लंदन के अधिकांश संग्रहालयों को जनता के लिए नि: शुल्क रखा गया है। इसका मतलब यह है कि आपके बजट की परवाह किए बिना, ब्रिटेन की राजधानी में संग्रहालय सार्थक और किफायती आकर्षण हैं।

डिजाइन संग्रहालय, लंदन में सबसे अच्छे संग्रहालय में से एक

डिजाइन संग्रहालय

डिज़ाइन संग्रहालय हड़ताली कोणीय सिल्हूट काफी हद तक इसके पत्तेदार परिवेश द्वारा प्रच्छन्न है। केंसिंग्टन के अपमार्केट के केंद्र में स्थित, समकालीन वास्तुकला के इस कारनामे को मूल डिजाइन संग्रहालय को बदलने के लिए 2016 में खोला गया था।

19 वीं शताब्दी से आधुनिक डिजिटल युग में डिजाइन और नवाचार की उत्कृष्ट कृतियों की एक श्रृंखला की विशेषता है। संग्रह डिजाइन के सभी पहलुओं को नवीन फैशन, वास्तुकला, फर्नीचर और प्रौद्योगिकी के सभी उदाहरणों के साथ प्रदर्शित करता है।

संग्रहालय में प्रवेश नि: शुल्क है, हालांकि, टिकटों को विशेष प्रदर्शनियों और कार्यक्रमों के लिए खरीदा जा सकता है। डिज़ाइन म्यूज़ियम एक प्रभावशाली दुकान भी समेटे हुए है जहाँ आगंतुक उच्च डिज़ाइन वाले उत्पादों और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

ब्रिटिश संग्रहालय, लंदन में सबसे अच्छे संग्रहालय में से एक है

द ब्रिटिश म्युज़ियम

ब्रिटिश संग्रहालय इसे इसकी खूबसूरत कांच की छत से तुरंत पहचाना जा सकता है जो केंद्रीय फ़ोयर के पूरे क्षेत्र में फैली हुई है। प्रतिष्ठित रोसेटा स्टोन का घर, संग्रहालय ब्लूम्सबरी में स्थित है और लंदन के भूमिगत और बस प्रणालियों द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है - होलबोर्न निकटतम ट्यूब स्टेशन है।

संग्रहालय विशेष रूप से प्राचीन कलाकृतियों और ब्याज की वस्तुओं के अपने संग्रह के लिए उल्लेखनीय है, जो 2 मिलियन वर्षों तक फैला है। सबसे लोकप्रिय प्रदर्शनियों में से एक प्राचीन मिस्र की गैलरी है, कई सारकोफेगी, शास्त्र की गोलियाँ और टेपेस्ट्री के लिए घर है। रोसेटा स्टोन को उस कुंजी के रूप में जाना जाता है जिसने प्राचीन मिस्र की चित्रलिपि भाषा को अनलॉक किया था।

प्रवेश निःशुल्क है और कई निःशुल्क यात्राएँ भी हैं जिन्हें मेहमान पहले से बुक कर सकते हैं यदि आप संग्रहालय के कुछ सबसे प्रसिद्ध टुकड़ों को अधिक गहराई से देखना चाहते हैं।

नेशनल गैलरी, लंदन में सर्वश्रेष्ठ संग्रहालय में से एक

नेशनल गैलरी

मध्य लंदन के केंद्र में स्थित, द नेशनल गैलरी ट्राफलगर स्क्वायर में है, जो लंदन के सबसे लोकप्रिय और व्यस्ततम स्थलों में से एक है। गैलरी की स्थापना 1824 में हुई थी और यह 2,300वीं सदी से 13वीं सदी तक की 19 से अधिक पेंटिंग्स का घर है।

इतिहास के सबसे प्रसिद्ध और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण चित्रों में से कई को राष्ट्रीय गैलरी में पाया जा सकता है जिसमें वान गॉग के सनफ्लावर, रेम्ब्रांट और टिटियन के बाचस और एरैडेन द्वारा कई स्व-चित्र शामिल हैं।

गैलरी में खाने और पीने के विकल्पों की एक प्रभावशाली श्रृंखला है, जो गैलरी और आस-पास के क्षेत्र में उपलब्ध है। आगंतुकों को बिना किसी खर्च के क्लोकरूम और सामान रखने की सुविधा भी उपलब्ध है।

टेट मॉडर्न, लंदन के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालय में से एक

आधुनिक टेट

पूर्व बैंकसाइड पावर स्टेशन में रखे गए, आधुनिक टेट समकालीन और आधुनिक कला के लिए लंदन का प्राथमिक संग्रहालय है और लंदन के प्रसिद्ध साउथ बैंक पर स्थित है। टेट मॉडर्न को विश्व स्तर पर ब्रिटिश और अंतर्राष्ट्रीय वस्तुओं के सर्वोत्तम संग्रह में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है और यह शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

एक बार भवन के अंदर, आगंतुक खुद को सांस लेने वाले टरबाइन हॉल में पाएंगे। टेट मॉडर्न की पूरी लंबाई में दौड़ते हुए, टरबाइन हॉल एक सतर्क और प्रेरणादायक स्थान है, जो किसी भी आगंतुक को चिंतनशील बनाने की गारंटी देता है।

टेट मॉडर्न 70,000 से अधिक मूल समकालीन कलाकृतियों का घर है और इसमें अस्थायी प्रदर्शनियों और स्थापनाओं का लगातार विकसित चयन है। प्रदर्शन पर कुछ स्थायी टुकड़ों में डेविड हॉकनी, पाब्लो पिकासो, मार्सेल दुचमप और सल्वाडोर डाली की पसंद के काम शामिल हैं।

विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय

दुनिया में सबसे बड़े संग्रह में से एक, हाउसिंग विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय कला और संस्कृति के संरक्षण और संग्रह में एक विश्व नेता है। मानव निर्माण के 2.3 वर्षों में फैले ब्याज की 5,000 मिलियन वस्तुओं का घर, वी एंड ए में संग्रह मानव अस्तित्व का वास्तव में व्यापक प्रतिनिधित्व है।

यह संग्रहालय 15 वीं शताब्दी के बाद से वस्त्र और परिधानों की एक श्रृंखला के साथ दुनिया में सबसे अधिक घुमावदार क्यूरेट अभिलेखागार में से एक है। आगंतुक अलेक्जेंडर मैक्केन शाम के गाउन, झूलते हुए साठ के सूट और अनमोल सिमोन मिरामन टोपी का आनंद ले सकते हैं।

वी एंड ए प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय से सड़क के पार स्थित है, जो कि प्रवेश करने के लिए भी स्वतंत्र है, और मेहमानों को इतिहास में एक गहरी गोता लगाने के लिए उत्सुक होना चाहिए।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

लंदन में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

लंदन में अपने दौरे से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ अपने भागीदारों से पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in लंडन आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें