# ग्रीनविच-गाँव-चेलेसा

लियोनार्ड फिंक: क्रिस्टोफर स्ट्रीट की तस्वीर

लियोनार्ड फिंक एक LGBT + फोटोग्राफर और "क्रिस्टोफर स्ट्रीट के अनौपचारिक मेयर" थे।

चार्ली एक पूल टेबल के ऊपर बैठता है, उसके बाल बेदाग पीछे की ओर हैं और उसका पोज़ उद्देश्यपूर्ण रूप से आकस्मिक है। वह एक हाथ में बीयर और दूसरे हाथ में चमड़े की जैकेट पहने हुए है। खिड़की के माध्यम से आने वाले प्रकाश की किरण उसे भीड़ वाली पट्टी से अलग करती है और इसके बावजूद कि यह स्थल बाहर की सीधी दुनिया के लिए कितना खुला है, दीवारों को कामुक कला और चमड़े के प्रतीक चिन्ह से सजाया गया है। बिखरे हुए गुब्बारे छत से लटकते हैं, एक पार्टी का सुझाव या तो अभी समाप्त हो गया है या आसन्न है। यह रामोड के अंदर चार्ली है; क्रिस्टोफर स्ट्रीट के मूल निवासी लियोनार्ड फिंक द्वारा शूट की गई हजारों तस्वीरों में से एक है जो 1960 और 70 के दशक के दौरान न्यूयॉर्क में रहने वाले कतार के व्यक्तियों के दैनिक जीवन का दस्तावेज है।

स्टोनवेल दंगों के बाद के हफ्तों और महीनों में, क्रिस्टोफर स्ट्रीट कट्टरपंथी सक्रियता का एक छत्ता था। २ 28 जून १ ९ ६ ९ की घटनाओं से प्रेरित होकर ९ ० ९९ कतार के लोगों को सड़कों पर ले जाया गया था; आयोजन, अभियान और विरोध प्रदर्शन। इस अवधि के दौरान द गे लिबरेशन फ्रंट जैसे समूहों का गठन किया गया और जमीनी स्तर पर सक्रियता बढ़ गई। यह स्पष्ट था, किन्नर लोग पर्याप्त थे।

किसी भी तरह से समानता की मांग करने वालों ने इसे किसी भी स्थिति के साथ प्राप्त नहीं किया, और न्यू यॉर्क शहर में समलैंगिक बार और क्लबों पर छापे लंबे समय तक चले गए Stonewall Inn। लेकिन एक बदलाव आया, लोग ध्यान दे रहे थे और इसने विद्रोह को और अधिक स्पष्ट रूप दिया; एक साल बाद, स्टोनवेल दंगों की सालगिरह पर, न्यूयॉर्क ने अमेरिकी इतिहास में पहला समलैंगिक गौरव मार्च देखा।

हालांकि, एक समय में पुलिस बर्बरता, कार्यस्थल भेदभाव और हत्या कभी भी कतार के लोगों के लिए खतरा थे, इस अवधि के दस्तावेज़ों में से कई तस्वीरें समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के लिए एक कठोर, दुखद और कठिन वास्तविकता दिखाती हैं।

Stonewall Inn

लियोनार्ड फिंक ने शहर के पारगमन विभाग के लिए काम किया, वह एक शौकीन शौकिया फोटोग्राफर था और उसने फोटोग्राफी की आपूर्ति पर अपनी आय का अधिकांश हिस्सा चुना। वह में रहता था पश्चिम गांव और एक प्रसिद्ध और जीवंत चरित्र था, जिसे अक्सर रोलर स्केट्स पहने और शॉर्ट्स काटते हुए देखा जाता था, हमेशा उसके गले में एक कैमरा के साथ। हालांकि, उनकी फोटोग्राफी एक निजी जुनून थी, फ़िंक ने कभी भी उनकी तस्वीरों को प्रदर्शित नहीं किया और केवल कुछ चुनिंदा दोस्तों को ही कुछ प्रिंट दिए।

फ़िंक की छवियों की सुंदरता इस तथ्य से आती है कि वह कोई बाहरी व्यक्ति नहीं था। उनका इरादा "बीहड़" और "कामातुर" लोगों की तस्वीरें खींचना नहीं था, वह वेस्ट विलेज के समुदाय का हिस्सा थे, यहां तक ​​कि उन्हें "क्रिस्टोफर स्ट्रीट के अनौपचारिक मेयर" का उपनाम भी मिला। फ़िंक की तस्वीरों की प्रामाणिकता बिल्कुल स्पष्ट है। वे पुरुषों को चुंबन करते, मार्च करते, धूप सेंकते और नृत्य करते हुए दिखाते हैं। इस युग को कैद करने वाली अधिकांश कला और फ़ोटोग्राफ़ी के विपरीत, लियोनार्ड फ़िंक की छवियों में पुरुष दलित और संघर्षशील नहीं हैं।

फ़िंक का अधिकांश काम वेस्ट स्ट्रीट पर पियरों पर केंद्रित था, जो कि राउर समुदाय के लिए एक लोकप्रिय परिभ्रमण और सामाजिक क्षेत्र था। अत्यधिक उजागर तस्वीरों में पुरुष शरीर से भरे हुए पियर्स दिखाई देते हैं, जो झूठ बोलते हैं और आकस्मिक बातचीत में बैठे होते हैं। पुलिस सतर्कता और उत्पीड़न के माहौल के बीच अन्य लोग सतर्क व्यक्तियों को चित्रित करने का प्रयास करते हैं। उस समुदाय का हिस्सा होने के नाते वह फोटो खिंचवा रहा था और एक ऐसे क्षेत्र के चारों ओर अपने काम को केंद्रित कर रहा था, जो अपने स्वयं के पोस्ट-स्टोनवेल कतार अनुभव का प्रतीक था, फ़िंक ने समलैंगिक मुक्ति आंदोलन के केंद्र में उन लोगों के लिए दैनिक जीवन की मुंडनता को चित्रित किया। यहां तक ​​कि आनंद और परमानंद के क्षणों को पकड़ने के लिए प्रबंध करना।

फ़िंक की 1993 में एड्स से संबंधित जटिलताओं से मृत्यु हो गई, उनकी तस्वीरें कभी नहीं दिखाई गईं और उनकी कलात्मक प्रतिभा काफी हद तक अज्ञात रही। 2021 में लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर कम्युनिटी सेंटर ने एक ऑनलाइन प्रदर्शनी के लिए तस्वीरों के बारे में जानकारी और संदर्भ के साथ उनके कई टुकड़ों को एकत्रित किया, जो समलैंगिक मुक्ति आंदोलन के दौरान फिंक के जीवन के अनूठे और प्रामाणिक चित्रण को अमर बना देगा। फ़िंक ने वह चीज़ पकड़ ली जो अधिकांश अन्य नहीं पकड़ पाए। अमेरिकी इतिहास के सबसे तेज़ सामाजिक परिवर्तनों में से एक के केंद्र में उनकी स्थिति ने छवियों का एक पोर्टफोलियो तैयार किया है जो उन लोगों की गहरी और अधिक मानवीय कहानी बताती है जो एलजीबीटीक्यू+ अधिकारों के लिए संघर्ष में क्रांति लाएंगे।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

न्यूयॉर्क शहर में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

अपने दौरे के शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से न्यूयॉर्क शहर में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in न्यू यॉर्क शहर आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें