लिस्बन

लिस्बन में Fado संगीत की खोज करें

लिस्बन की आवाज़ों को भिगोएँ।

यदि आपने कभी पुर्तगाल का दौरा किया है, तो आपको निस्संदेह बार, कैफे, और रेस्तरां के द्वार से विशिष्ट स्ट्रिंग संगीत बहती सुना होगा। ये उदासी और शोकाकुल ध्वनियाँ फ़ेडो, पुर्तगाल की संगीत की राष्ट्रीय शैली हैं।

गायन की फ़ेडो शैली 1820 के दशक में पुर्तगाल में उभरी और मुख्य रूप से महिला गायकों की अभिव्यक्ति के लिए जानी जाती है जो अक्सर दैनिक जीवन के संघर्षों, दिल टूटने और इच्छा के बारे में गाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि फ़ेडो को पुर्तगाली शब्द "सौदाडे' से सबसे अच्छी तरह से वर्णित किया जा सकता है - जिसका अर्थ है लालसा और हानि महसूस करना।

फादो संगीत दो शैलियों में से एक में गिर जाता है: लिस्बन और कोयम्ब्रा। प्रत्येक रूप की शुरुआत इसके नाम शहर में हुई और इसे संगीत की संरचनाओं और परंपराओं के माध्यम से पहचाना जा सकता है। लिस्बन फादो हाशिए के अनुभव से प्रस्फुटित हुए और शुरुआती फदो संगीतकारों के रचनाकारों द्वारा सामना करना पड़ा, जो अक्सर नाविकों और वेश्याओं जैसे समाज के बहिष्कार के साथ लोकप्रिय प्रतिष्ठानों में खेलते थे।

फ़ेडो सदियों से पुर्तगाल में संगीत की सबसे लोकप्रिय शैलियों में से एक रही है, लेकिन 1990 के दशक में और हाल ही में मैडोना जैसे एल्बमों की रिलीज़ के साथ इसे मुख्यधारा की वैश्विक सफलता मिली। मैडम एक्स, जिसने लिस्बन को उसके पुनर्वास से प्रेरणा दी।

फ़ाडो संगीत के सबसे लोकप्रिय और पहचानने योग्य रूप के जन्मस्थान के रूप में, लिस्बन यात्रियों के लिए पुर्तगाल की पसंदीदा शैली की प्रामाणिक ध्वनियों का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है।

लिस्बन

फाडो संगीत के इतिहास में डूबे रहो

लिस्बन के फादो के पहले हाथ का नमूना लेने से पहले, म्यूजियम डू फादो में शैली के आकर्षक इतिहास के बारे में जानने के लिए कुछ समय निकालें। संग्रहालय पूरी तरह से लिस्बन के संपन्न फ़ेडो संस्कृति के लिए समर्पित है और फ़ेडो संगीत के प्रतीकात्मक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाने के इरादे से काम करता है।

म्यूज़ू डो फादो में कई स्थायी और घूर्णन प्रदर्शनियों के साथ-साथ प्रदर्शन स्थान हैं जो अक्सर स्थानीय फ़ेडो कलाकारों और बैंडों की मेजबानी करते हैं। संग्रहालय के आगंतुक गिटार वर्कशॉप भी ले जा सकते हैं जहाँ फादो साउंड बनाने की मूल बातें सिखाई जाती हैं।

यह म्यूजियम में आने वाली घटनाओं की जाँच करने योग्य है क्योंकि अक्सर संगीत कार्यक्रम, प्रदर्शन और प्रस्तुतियाँ बुक की जा सकती हैं। म्यूज़ू डू फ़ेडो ने दुनिया के कुछ बेहतरीन फ़ेडो गायकों की मेजबानी की है जिनमें कार्लोस कार्मो और मारिया टेरेसा डी नोरोन्हा शामिल हैं।

फाडो म्यूजिक

फाडो संगीत की ध्वनियों को खाओ और पियो

लिस्बन की आकर्षक सड़कों को फ़ेडो संगीत और संस्कृति में विशेषज्ञता वाले बार और रेस्तरां से भरा हुआ है, जहां यात्रियों को एक पारंपरिक और प्रामाणिक अनुभव हो सकता है, जबकि शहर के कुछ बेहतरीन भोजन और पेय का आनंद ले सकते हैं।

एक पूर्व चैपल में दूर ले जाया गया और अभी भी अपने मूल टाइलिंग और दीवार भित्ति चित्रों का दावा कर रहा है मेसा डे फ्रैडेस। यह अंतरंग और कैंडललाइट बार आरामदायक है और आगंतुकों को फ़ेडो संगीत का एक अनूठा और प्रामाणिक स्वाद प्रदान करता है। मेसा डे फ्रैडेस को इतना खास बनाता है लेकिन इसके कलाकारों की मिश्रित लाइनअप है जो कि फादो किंवदंतियों से लेकर स्थानीय कलाकारों के आने और आने तक की है। कलाकार सेट के दौरान तालिकाओं के बीच चलते हैं, मेहमानों को एक बिल्कुल व्यक्तिगत अनुभव देते हैं। मेसा डी फ्रैडेस सुंदर है।

हालांकि एक अधिक महंगा विकल्प, क्लब डी फ़ेडो लिस्बन का पसंदीदा है और रेस्तरां के फ़ेडो प्रदर्शन और भोजन के मानक द्वारा उच्च कीमत बिंदु को तुरंत उचित ठहराया जाता है। 1995 में खुलने के बाद से क्लब डी फ़ाडो ने लगातार शहर के सर्वश्रेष्ठ फ़ेडो गायकों के मिश्रण की मेजबानी की है। आश्चर्यजनक लिस्बन कैथेड्रल से कुछ ही फीट की दूरी पर स्थित, रेस्तरां की मेहराबदार छत और मोटे आंतरिक स्तंभों में वास्तुशिल्प प्रेरणा देखी जा सकती है। क्लब डी फ़ाडो का केंद्रीय स्थान इसे लिस्बन की सभी चीज़ों की खोज के एक दिन को समाप्त करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

फेडो की यात्रा के सबसे प्रामाणिक और अनसुने अनुभव के लिए, तस्का जैमे करते हैं। अन्य विकल्पों की तुलना में कम पॉलिश लेकिन अक्सर लिस्बन में सर्वश्रेष्ठ फ़ेडो वोकल्स की विशेषता है, बार इस बात की एक कच्ची व्याख्या है कि फ़ेडो लिस्बन के लोगों के लिए क्या मायने रखता है, और केवल 24 सीटों के मेहमानों के साथ यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि टैस्को डू जैमे में एक शाम होगी एक यादगार।

फाडो म्यूजिक

फादो वॉकिंग टूर पर जाएं

उन यात्रियों के लिए जो अधिक गहराई में फ़ाडो संस्कृति की खोज करना चाहते हैं, कई पैदल यात्राएं हैं जो स्थानीय लोगों द्वारा संचालित की जाती हैं और कई तरह के अनुभव प्रदान करती हैं। कई पर्यटन अल्फ़ामा- लिस्बन के सबसे पुराने और सबसे पुराने क्षेत्र में होते हैं, साथ ही शहर के कई पसंदीदा फ़ाडो स्थानों के स्थान पर भी होते हैं। अल्फामा आकर्षक और अक्सर अंतरंग होती है जो इसे फादो का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

सबसे लोकप्रिय पर्यटन और फ़ेडो संस्कृति का एक सुखद स्वाद प्रदान करने की गारंटी देने वाला एक लिस्बन सनसेट स्मॉल-ग्रुप वॉकिंग टूर है। यात्रियों को स्थानीय भोजन और पेय का नमूना लेने से पहले लिस्बन में लुभावने मनोरम दृश्यों का वादा किया जाता है और अंत में लाइव फ़ेडो प्रदर्शन का आनंद लिया जाता है। समूह 12 लोगों तक सीमित हैं, जो इस दौरे को शहर के सबसे व्यक्तिगत में से एक बनाता है।

अन्य चलने वाले दौरे के अनुभव, लिस्बन के आगंतुकों को फाडो हस्ताक्षर गाइड, वाइन चखने और लाडो कक्षाओं के साथ फादो संस्कृति में डूबे रहने का मौका देते हैं। वास्तव में किसी भी यात्री के लिए एक सच्चा फ़ेडो अनुभव है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

लिस्बन में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

लिस्बन में हमारे दौरे से 24 घंटे पहले नि: शुल्क रद्द करने के साथ हमारे भागीदारों के पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in लिस्बन आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें