वारसा में करने के लिए चीजें

वारसा में करने के लिए चीजें

पोलिश राजधानी में क्या करें

पोलैंड की राजधानी बहुत कुछ झेल चुकी है। हालाँकि, इसने कभी भी अपने अतीत को अपने वर्तमान को परिभाषित नहीं करने दिया और आधुनिक वारसॉ घूमने के लिए एक रोमांचक और जीवंत जगह है। कई शताब्दियों तक पोलिश शाही परिवार का घर रहे इस शहर में बहुत सारे खुले हरे-भरे स्थान हैं जो कभी शासक वर्ग को समर्पित थे और अब गतिविधि के हलचल भरे क्षेत्र हैं।

वारसॉ इतिहास के कुछ सबसे काले क्षणों के केंद्र में रहा है, और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यह लगभग नष्ट हो गया था। युद्ध के दौरान जो क्षतिग्रस्त हुआ था, उसे या तो फिर से बनाया गया है या शहर के अशांत अतीत को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित कई संग्रहालयों और सांस्कृतिक स्थानों में से एक में संरक्षित किया गया है। पोलिश यहूदियों के इतिहास के पोलिन संग्रहालय के गहन मार्मिक अनुभव से लेकर प्रसिद्ध चोपिन की खोज तक, किसी भी जिज्ञासु समलैंगिक यात्री के लिए खोजने के लिए कुछ न कुछ है।

अभी भी उस सोवियत गढ़ की याद दिलाती है जो वारसॉ एक समय था, शहर और पोलैंड में एलजीबीटी + अधिकारों की आम तौर पर अभी भी कमी है, और जो लोग सिजेंडर, विषमलैंगिक बक्से के बाहर की पहचान करते हैं उन्हें अक्सर उत्पीड़न और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। 2021 में, पोलैंड के एक तिहाई हिस्से ने खुद को "एलजीबीटी मुक्त" घोषित किया। हालाँकि, उत्पीड़न से गर्व बढ़ता है, और शहर का समलैंगिक दृश्य समुदाय और लचीलेपन में से एक है, और, हाल के वर्षों में शहर के चारों ओर कई नए समलैंगिक बार और क्लब सामने आए हैं।

 

वारसा में करने के लिए चीजें

 

 

शाही महल

 

द्वितीय विश्व युद्ध के जर्मन बमबारी अभियानों के पहले लक्ष्यों में से एक, 17 सितंबर 1939 को वारसॉ रॉयल कैसल आग की लपटों में घिर गया था। कर्मचारी और क्यूरेटर महल की दीवारों से कला के सबसे मूल्यवान टुकड़ों को बचाने के लिए दौड़ पड़े, और उनकी बहादुरी के कारण कई मूल खजाने आज भी देखे जा सकते हैं। 1944 के वारसॉ विद्रोह में और अधिक क्षति के बाद, 1971 तक इमारत का पूरी तरह से पुनर्निर्माण किया गया था।

आज, रॉयल पैलेस से उठने वाला भव्य घंटाघर शहर के ऐतिहासिक पुराने शहर के प्रवेश द्वार का प्रतीक है। महल के अंदर पोलैंड के बेहतरीन संग्रहालयों में से एक मौजूद है जिसमें रेम्ब्रांट और बर्नार्ड बेलोटो जैसे लोगों द्वारा बचाई गई और खरीदी गई कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह है।

 

समलैंगिक नाइटलाइफ़

 

वारसॉ पोलैंड का सबसे उदार शहर हो सकता है लेकिन समलैंगिक संस्कृति और समुदाय को शहर के समलैंगिक बार और क्लबों के बंद दरवाजों के पीछे रखा जाता है। वारसॉ में दृश्य विवेकपूर्ण है और हालांकि समलैंगिक क्लब स्पष्ट रूप से खुद का विज्ञापन नहीं कर सकते हैं, एक बार स्थानीय एलजीबीटी + समुदाय का गौरव और खुशी साफ झलकती है। समलैंगिक पार्टियाँ और पॉप अप कार्यक्रम निश्चित स्थल क्लबों की तरह ही लोकप्रिय हैं, इसलिए शहर का दौरा करने से पहले यह अवश्य देख लें कि क्या हो रहा है।

क्लब गैलेरिया वारसॉ का सबसे लोकप्रिय समलैंगिक क्लब है और ड्रैग शो देखने और समलैंगिक स्थानीय लोगों के साथ घुलने-मिलने के लिए आदर्श स्थान है। क्लब एक विशाल डांस फ्लोर, कई बार और वीआईपी स्थानों का घर है, जो ड्रैग में देश के सबसे बड़े नामों की मेजबानी करता है। अक्सर टॉपलेस डांसर्स और कैबरे एक्ट पेश किए जाते हैं, जो नियमित रूप से बड़ी भीड़ को आकर्षित करते हैं। क्लब गैलेरिया सोमवार को छोड़कर सप्ताह की हर रात खुला रहता है और वारसॉ के समलैंगिक परिदृश्य में कूदने के लिए एक शानदार जगह है।

यह शहर समलैंगिक स्थलों के चयन का घर है जो इसकी सड़कों पर फैले हुए हैं और इनमें कुछ बेहतरीन क्लब और बार शामिल हैं क्रांति, लुज़ट्रो, प्लान बी और रमोना

 

वॉरसॉ

 

 

polin

 

पोलिश यहूदियों के इतिहास का संग्रहालय वारसॉ में होने वाले सबसे गंभीर और मार्मिक अनुभवों में से एक है और यह पोलैंड में यहूदी लोगों के इतिहास को समर्पित पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी थी। शहर के केंद्र में स्थित, पोलिन 1000 वर्षों से अधिक के इतिहास का दस्तावेजीकरण करता है और इमारत के बाहर की बड़ी दरार प्रलय के दौरान खोए गए पोलिश यहूदियों के इतिहास का प्रतीक है।

एक बार अंदर जाने के बाद आप स्वयं या किसी गाइड के साथ संग्रहालय का दौरा कर सकते हैं, बाद वाले को उन मेहमानों द्वारा पसंद किया जाता है जो इतिहास में गहराई से उतरना चाहते हैं या उन मेहमानों के लिए जिनकी अंग्रेजी या पोलिश उनकी पहली भाषा नहीं है। प्रदर्शनियों, इंटरैक्टिव प्रदर्शनों और फिल्मों की एक श्रृंखला संस्कृति, इतिहास और अंततः पोलैंड में यहूदी समुदाय के उत्पीड़न का वर्णन करती है। पास में ही आपको द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पोलिश प्रतिरोध के नेता जान कार्स्की का एक स्मारक मिलेगा।

 

वेडेल फैक्ट्री

 

वेडेल चॉकलेट कंपनी ने पहली बार 1851 में अपने कारखाने खोले थे और अब इसके आरामदायक और विशिष्ट चॉकलेट कैफे पोलैंड के अधिकांश प्रमुख शहरों में पाए जा सकते हैं। वारसॉ में 7 वेडेल कैफे हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय मूल वेडेल फैक्ट्री की साइट पर है। यहां, आगंतुक पुराने परिसर का दौरा कर सकते हैं और कंपनी के इतिहास और चॉकलेट के साथ पोलैंड के अनूठे रिश्ते की खोज कर सकते हैं।

फैक्ट्री से जुड़ा हुआ कैफे ऊंची छतों, गहरे रंग के लकड़ी के खंभों और प्रामाणिक सेवा शिष्टाचार के साथ एक उत्तम दर्जे का और भव्य स्थान है। वेडेल का मेनू बहुत प्रभावशाली है और आप अल्कोहल-युक्त ट्रफ़ल्स से लेकर रिच ड्रिंकिंग चॉकलेट और हर कल्पनीय आइसक्रीम स्वाद तक चॉकलेट व्यंजनों की एक श्रृंखला में शामिल हो सकते हैं। मीठा खाने के शौकीन यात्रियों के लिए, वेडेल फैक्ट्री और कैफे एक अविस्मरणीय आकर्षण है।

 

वारसा में करने के लिए चीजें

 

 

संस्कृति और विज्ञान का महल

 

वारसॉ की सड़कों के ऊपर ऊंचा और मैनहट्टन की किसी भी गगनचुंबी इमारत के अलंकृत और सजावटी भाई-बहन के समान, संस्कृति और विज्ञान का महल वारसॉ की सबसे ऊंची इमारत और एक प्रतिष्ठित और प्रतीकात्मक सांस्कृतिक संस्थान है। इसे 1955 में स्टालिन के निर्देशन में "पोलिश लोगों की ओर से पोलैंड को एक उपहार" के रूप में खोला गया था। इमारत का आंतरिक भाग विशाल है और इसमें कई विस्तृत कमरे और कार्यक्रम स्थल हैं। हर साल यहां कई कला शो, संगीत कार्यक्रम और स्मारक आयोजित किए जाते हैं।

30वीं मंजिल के अवलोकन डेक तक पहुंचने के लिए ऊंची संरचना पर चढ़ें, जहां आपको वारसॉ के विविध और अद्वितीय क्षितिज के बेजोड़ मनोरम दृश्यों का आनंद मिलेगा। आगंतुक सोवियत काल के समाजवादी नेताओं की मूर्तियां भी देख सकते हैं जो इमारत के बाहरी हिस्से के मेहराब पर लगी हुई हैं।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

वारसॉ में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

अपने दौरे के शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से वारसॉ में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in वॉरसॉ आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें