वाशिंगटन डीसी में लिंकन मेमोरियल

प्रतिष्ठित LGBTQ+ वाशिंगटन, डीसी में दर्शनीय स्थल

वाशिंगटन, डीसी में लिंकन मेमोरियलवाशिंगटन, डीसी ने अमेरिका में एलजीबीटी सक्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वाशिंगटन, डीसी अमेरिका और दुनिया भर में सबसे अधिक समलैंगिक-अनुकूल शहरों में से एक है! इसकी लगभग 5% आबादी के साथ LGBTQ+ के रूप में पहचान, अमेरिका की राजधानी में एक जीवंत और संपन्न . है एलजीबीटीक्यू+ दृश्य एक समृद्ध इतिहास के साथ. देश के पहले समलैंगिक किताबों की दुकान से लेकर, कब्रिस्तान में दुनिया के एकमात्र समलैंगिक कोने तक, LGBTQ+ सक्रियता के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण मार्चों में से एक तक - शहर भर में ऐसे कई स्थान हैं जिन्होंने LGBTQ+ के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शहर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित LGBTQ+ हॉटस्पॉट और उनकी कहानियाँ जानने के लिए आगे पढ़ें!

ड्यूपॉन्ट सर्किल

ड्यूपॉन्ट सर्किल फाउंटेनड्यूपॉन्ट सर्कल फाउंटेन रियर एडमिरल सैमुअल फ्रांसिस डू पोंट को सम्मानित करता है।

शहर के मध्य में, एक ट्रैफिक सर्कल और इसके केंद्र में एक फव्वारा के साथ, ड्यूपॉन्ट सर्कल स्थित है। यह अनोखे बार, अंतरराष्ट्रीय रेस्तरां, शानदार दुकानों और व्यस्त नाइटलाइफ़ के साथ एक लोकप्रिय आवासीय पड़ोस है। यह 1970 के दशक से वाशिंगटन, डीसी में एलजीबीटीक्यू+ जीवन का एक ऐतिहासिक केंद्र भी रहा है, जब पड़ोस ने बोहेमियन जीवनशैली अपनाई थी। यह समलैंगिक और लेस्बियन समुदाय के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया। वाशिंगटन, डीसी के लिए ड्यूपॉन्ट सर्कल न्यूयॉर्क शहर के लिए ग्रीनविच विलेज या लॉस एंजिल्स के लिए वेस्ट हॉलीवुड की तरह है। जब 1974 में डीसी की पहली समलैंगिक किताबों की दुकान, लैम्ब्डा राइजिंग खुली (इसके बारे में बाद में और अधिक जानकारी दी जाएगी), तो इसे देश भर में बदनामी मिली। आज बहुत LGBTQ+ इवेंट इस पड़ोस में 17 वीं स्ट्रीट हाई हील रेस और कैपिटल प्राइड परेड जैसे जगह लें। 17 वीं स्ट्रीट एनडब्ल्यू के एक खंड का नाम अमेरिकी समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता और खगोलशास्त्री फ्रैंक कामेनी के सम्मान में रखा गया है, जिन्हें उनकी समलैंगिकता के कारण उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

वाशिंगटन, डीसी में LGBTQ+ बार्स 

वाशिंगटन, डीसी की अधिकांश एलजीबीटीक्यू+ नाइटलाइफ़ ड्यूपॉन्ट सर्कल और लोगान सर्कल के आसपास होती है, साथ ही साथ एडम्स मॉर्गन पड़ोस. हमने शहर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित बारों को चुना है, लेकिन हमारी जाँच करना सुनिश्चित करें वाशिंगटन, डीसी समलैंगिक बार एक विस्तृत सूची के लिए पृष्ठ। 

पिचर्स डीसी वाशिंगटन, डीसी के सबसे प्रसिद्ध समलैंगिक सलाखों में से एक है। यह बार स्पोर्ट्स-थीम वाला है (आपने अनुमान लगाया है, बेसबॉल!) और इसमें घर के अंदर के साथ-साथ एक बड़ा आंगन भी है। यह एक सच्चा LGBTQ+ हॉटस्पॉट है क्योंकि यह नियमित कार्यक्रमों और थीम वाली रातों के साथ एक जीवंत और विविध भीड़ को आकर्षित करता है। पिचर्स डीसी बुधवार से रविवार तक खुला रहता है।

पिचर्स डीसी गे बारपिचर्स डीसी वाशिंगटन, डीसी में एक खेल-थीम वाला समलैंगिक बार है।

डीसी में एक और स्थापित और लोकप्रिय खेल-थीम वाला समलैंगिक बार है नेल्ली का स्पोर्ट्स बार, निकट स्थित लोगन सर्किल. यह स्थान दीवारों पर स्क्रीन पर खेल कार्यक्रम दिखाता है, और साप्ताहिक ड्रैग बिंगो, कराओके और पोकर रातों का आयोजन करता है। सप्ताहांत पर, नेल्ली अपने प्रसिद्ध ड्रैग ब्रंच के लिए ड्रैग प्रेमियों से खचाखच भरा रहता है। हो सकता है कि आप भाग्यशाली हों और मिमोसा पीते हुए शो का आनंद लेने में सक्षम हों, या आपको भाग लेने के लिए कहा जा सकता है! किसी भी तरह से, यह स्थान आपकी समलैंगिक डीसी बकेट सूची में होना चाहिए।

नेल्ली के स्पोर्ट्स बारनेल्ली के स्पोर्ट्स बार में सप्ताहांत पर बूज़ी ब्रंच और ड्रैग परफॉर्मेंस का आनंद लें। 

यदि आप एक पुरुष हैं और आप शर्टलेस या अंडरवियर में बार में जाना पसंद करते हैं और ऐसा करके एक मुफ्त पेय कमाते हैं, तो आपको चेक आउट करना चाहिए हरा लालटेन. इस समलैंगिक स्थान के नीचे एक बड़ा बार क्षेत्र है, जबकि ऊपर की मंजिल पर एक डांस फ्लोर है और यह एक नाइट क्लब जैसा लगता है। ग्रीन लैंटर्न को ढूंढना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप लोगान सर्कल के पास स्थित गली पर नजर डालते हैं तो यह निश्चित रूप से इसके लायक है। उनके पास दैनिक हैप्पी आवर विशेष और कार्यक्रम होते हैं - शर्टलेस मेन ड्रिंक फ्री उनमें से एक है। 

DC में प्रतिष्ठित LGBTQ+ बार की हमारी सूची में अंतिम है व्यापार, लोगान सर्कल के पास स्थित है। यह अपने शानदार कॉकटेल के लिए जाना जाता है जो ख़ुशी के समय में विशाल हो जाता है। यदि आपको RuPaul की ड्रैग रेस पसंद है तो यह वह जगह है जहाँ ट्रेड नियमित रूप से देखने वाली पार्टियाँ आयोजित करता है, जिसमें शो की रानियाँ कभी-कभी दिखाई देती हैं!

वाशिंगटन, डीसी में ऐतिहासिक LGBTQ+ स्पॉट 

लैम्ब्डा राइजिंगलैम्ब्डा राइजिंग वाशिंगटन, डीसी में एक कुख्यात समलैंगिक किताबों की दुकान थी।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, डीसी की पहली समलैंगिक किताबों की दुकान 1974 में ड्यूपॉन्ट सर्कल में खुली। लैम्ब्डा राइजिंग की स्थापना डीकॉन मैकक्यूबिन ने की थी, जिन्होंने कथित तौर पर प्रवासन में योगदान दिया था LGBTQ+ सदस्यों की संख्या उत्तर पश्चिमी पड़ोस में। विचारशील दुकान शुरू हुई केवल 250 समलैंगिक खिताब के साथ और पुस्तकों के विस्तृत चयन के लिए जाना जाता है, से लेकर इरोटिका के साथ-साथ डीवीडी, संगीत सीडी और उपहार के लिए अजीब सिद्धांत और धर्म। लैम्ब्डा राइजिंग को जल्द ही पूरे अमेरिका में बदनामी मिल गई, खासकर जब इसने 1975 में दुनिया का पहला समलैंगिक-उन्मुख टीवी विज्ञापन चलाया। उसी वर्ष, इसने किसकी शुरुआत की हम अब इस रूप में जानते हैं कैपिटल प्राइड - हाँ द कैपिटल प्राइड। कुछ मशहूर हस्तियों के पास किताब थी 1985 में एंडी वारहोल सहित स्टोर पर हस्ताक्षर किए गए। स्टोर ने कुछ स्थानों को स्थानांतरित किया अपने पूरे अस्तित्व में कई बार जब तक यह 2010 में दुखद रूप से बंद नहीं हो गया।

व्हाइट हाउसव्हाइट हाउस हर दिन हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है।

वाशिंगटन, डीसी की यात्रा यहां रुके बिना पूरी नहीं होगी व्हाइट हाउस, में से एक वाशिंगटन, डीसी और अमेरिका में सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध स्थल। यह केवल नहीं है जहां राष्ट्रपति रहते हैं और काम करते हैं, यह एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक LGBTQ+ साइट भी है। वहां 80 और 90 के दशक में व्हाइट हाउस के सामने कई मार्च और विरोध प्रदर्शन हुए थे उस समय LGBTQ+ आंदोलन में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण थे। लगभग 200,000 लोग jसमलैंगिक और समलैंगिक अधिकारों के लिए वाशिंगटन पर दूसरा राष्ट्रीय मार्च शुरू किया (The .) ग्रेट मार्च) 11 अक्टूबर 1987 को, इतिहास में डीसी के सबसे प्रसिद्ध मार्चों में से एक। वह था सत्ता दिलाने के लिए एड्स गठबंधन का पहला राष्ट्रीय कवरेज भी था, और इसका नेतृत्व किया गया था व्हूपी गोल्डबर्ग जैसी हस्तियां। कुछ साल बाद, 25 अप्रैल 1993 को, मार्च को लेस्बियन, गे, और द्वि समान अधिकार और लिबरेशन के लिए वाशिंगटन व्हाइट में शुरू हुआ हाउस और एक मिलियन की अनुमानित उपस्थिति थी। वक्ता और कलाकार मार्च के बाद रैली में मैडोना, RuPaul, इयान मैककेलेन और कई अन्य शामिल थे।

1987 में वाशिंगटन पर राष्ट्रीय मार्चलगभग 200,000 लोग एकत्र हुए सामने 1987 में व्हाइट हाउस के

पोटोमैक नदी के दूसरी ओर आपको पेंटागन मिलेगा। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग का मुख्यालय है, साथ ही साथ सबसे पहले समलैंगिक अधिकारों के प्रदर्शन का स्थान है 31 जुलाई, 1965। प्रतिभागियों में के सह-संस्थापक शामिल थे वाशिंगटन की मैटाचिन सोसायटी, के शुरुआती समलैंगिक अधिकार संगठनों में से एक अमेरिका। 

एलजीबीटीक्यू+ वर्ग के साथ दुनिया का एकमात्र कब्रिस्तान होने का दावा करते हुए, कांग्रेसनल कब्रिस्तान में एलजीबीटीक्यू+ अधिकार कार्यकर्ताओं के लिए एक 'समलैंगिक कोना' है। कब्रिस्तान कैपिटल हिल के पास स्थित है और सेवा के दौरान मरने वाले कई कांग्रेस सदस्यों के साथ-साथ अन्य सरकारी अधिकारियों के लिए विश्राम स्थल है। यदि आप कब्रिस्तान के चारों ओर घूमते हैं और इसके 'समलैंगिक कोने' तक पहुंचते हैं, तो आपको कई महत्वपूर्ण समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ताओं जैसे फ्रैंक कामेनी और वियतनाम के एक समलैंगिक दिग्गज लियोनार्ड मैटलोविच की कब्रें मिलेंगी, जिन्हें उनके यौन रुझान के कारण सेना से बर्खास्त कर दिया गया था। उनकी समाधि पर आपको मार्मिक शब्द मिलेंगे: "जब मैं सेना में था, तो उन्होंने मुझे दो लोगों को मारने के लिए पदक दिया और एक से प्यार करने के लिए छुट्टी दे दी।"

एक समलैंगिक वियतनाम वयोवृद्ध समाधि का पत्थरलियोनार्ड मैटलोविच का मकबरा वाशिंगटन डीसी में कांग्रेस के कब्रिस्तान में स्थित है।

यह खंड जीवनयापन के लिए एक प्रेरणादायक सभा स्थल बन गया है, जिसमें मैटलोविच की कब्र एक मंदिर जैसा केंद्रबिंदु है। कई समलैंगिक जोड़ों ने स्मारक के सामने शादी की है, चैपल में योग सत्र होते हैं, और कभी-कभी मूवी नाइट भी होती हैं। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मृतकों का सम्मान कैसे करना चुनते हैं, यह साइट अमेरिका की राजधानी में एक महत्वपूर्ण LGBTQ+ साइट बनी हुई है। 

इतिहास के बारे में जानने के लिए संग्रहालय से बेहतर जगह और क्या हो सकती है? सौभाग्य से, वाशिंगटन, डीसी में उनमें से 100 से अधिक हैं! में एक दिलचस्प LGBTQ+ अनुभाग है प्रलय स्मारक संग्रहालय नाजी शासन के तहत समलैंगिक पुरुषों के उत्पीड़न के बारे में। LGBTQ+ के इतिहास के बारे में और जानने के लिए एक और बढ़िया जगह है अमेरिकी का राष्ट्रीय संग्रहालय इतिहास . उनके पास एक विशिष्ट कारण के लिए आकर्षक रिकॉर्ड और वस्तुओं का संग्रह है जो बाद में LGBTQ+ कनेक्शन के रूप में सामने आए। 

वाशिंगटन, डीसी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें वाशिंगटन.ओआरजी/एलजीबीटीक्यू.

वाशिंगटन, डीसी के बारे में और पढ़ें TravelGay! वाशिंगटन, डीसी के लिए आवश्यक LGBTQ+ यात्रा गाइड और वाशिंगटन डीसी के सर्वश्रेष्ठ टिकटॉक: वाशिंगटन में करने के लिए चीजें.

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

वाशिंगटन डीसी में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

वाशिंगटन डीसी में अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से मुफ्त बुकिंग रद्द करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in वाशिंगटन डी सी आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें