शंघाई

शंघाई में करने के लिए चीजें

चीन के सर्वाधिक पर्यटक-अनुकूल शहर की हमारी मुख्य विशेषताएं

शंघाई चीन का सबसे बड़ा और अमीर शहर है। इसे "ओरिएंटल पेरिस" के नाम से जाना जाता है और यह हर तरह से फ्रांसीसी राजधानी जितना उन्नत है। शंघाई न्यूयॉर्क से लगभग तीन गुना बड़ा है। आप यहां काफी समय बिता सकते हैं और मुश्किल से सतह को खरोंच सकते हैं।

शंघाई में कई निवासी अंग्रेजी बोलेंगे। यही बात कई अन्य चीनी शहरों के बारे में नहीं कही जा सकती। यदि आप चीन की खोज करना चाहते हैं तो शंघाई शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन जगह है - एक ऐसा देश जो इतना विशाल है कि यह महज एक देश से कहीं अधिक एक सभ्यता जैसा है।

शंघाई भी चीन के सर्वश्रेष्ठ समलैंगिक दृश्यों में से एक है। हालाँकि समलैंगिक लोगों को चीन में कानूनी सुरक्षा प्राप्त है, लेकिन चीनी संस्कृति सामाजिक रूप से रूढ़िवादी है। आपने कई जोड़ों को हाथ में हाथ डाले घूमते नहीं देखा होगा, चाहे वे समलैंगिक हों या विषमलैंगिक। न ही आप समलैंगिक बारों के बाहर इंद्रधनुषी झंडे लहराते हुए देखेंगे। दृश्य वहाँ है लेकिन यह अलग है। आप हमारी पूरी गाइड देख सकते हैं यहाँ शंघाई के समलैंगिक बार हैं.

शंघाई बड़ा है लेकिन समतल है इसलिए आप आसानी से घूम सकते हैं। घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। लेकिन इतने विशाल महानगर में आप शुरुआत कहां से करते हैं? शंघाई में घूमने के लिए ये हमारी पांच पसंदीदा जगहें हैं। शहर के अपने अनुभव को अधिकतम करने के लिए इनमें से कम से कम तीन को अपनी सूची से हटा दें।

शंघाई

 

बांध

 

बंड शंघाई का मुख्य तट है। यह पर्यटकों के लिए जरूरी है। यहीं पर आपको शंघाई का प्रसिद्ध क्षितिज दिखाई देगा। यह हुआंगपु नदी के किनारे एक मील तक फैला हुआ है। बंड औपनिवेशिक वास्तुकला से युक्त है। इसे "वास्तुकला का संग्रहालय" के रूप में जाना जाता है।

आप कुछ ही घंटों में बंड पर चल सकते हैं। रास्ते में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं, जिनमें लवर्स वॉल और एस्टोर होटल भी शामिल हैं। आप शहर के इस हिस्से में सुबह-सुबह स्थानीय लोगों को कसरत करते हुए देखेंगे। यदि आप प्रतिष्ठित शंघाई क्षितिज छवि प्राप्त करना चाहते हैं, तो पुडोंग बिनजियांग एवेन्यू एक बेहतरीन सुविधाजनक स्थान है।

शंघाई

 

लुजिअजुई

 

लुजियाज़ुई वह हिस्सा है जिसे आप द बंड में तट के पार देखते हैं। यह वित्तीय जिला है और यह काफी चकाचौंध है। यह वॉल स्ट्रीट और लंदन शहर की तरह चीन और दुनिया के महान वित्तीय केंद्रों में से एक है। स्वाभाविक रूप से, यह कई फैंसी रेस्तरां, होटल और बार का घर है।

शंघाई में सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक ओरिएंटल पर्ल टॉवर है। यह चीन की सबसे बड़ी इमारत थी, जब तक कि शंघाई वर्ल्ड फाइनेंशियल सेंटर अधिक से अधिक फालिकल अनुपात में विकसित नहीं हो गया और इससे आगे निकल गया। आप स्पेस होटल तक जा सकते हैं और शहर के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

बिनजियांग एवेन्यू पर टहलें। यह एक लंबी सैर हो सकती है! जब आप हुआंगपु नदी के किनारे चलते हैं तो यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बहुत अच्छा है।

शंघाई

 

तियानज़िफ़ांग और फ्रांसीसी रियायत

 

तियानज़ीफ़ांग पेड़ों से घिरी सड़कों और अनोखी छोटी दुकानों वाला एक आकर्षक क्षेत्र है। यह लुजियाज़ुई की तुलना में थोड़ा कम उच्च ऑक्टेन है। 1980 के दशक में तियानज़ीफांग कलाकारों और डिजाइनरों के बीच लोकप्रिय हो गया। यह शंघाई के अधिक बोहेमियन जिलों में से एक है।

तियानज़ीफ़ांग की भूलभुलैया सड़कों का अन्वेषण करें। आपको कभी न ख़त्म होने वाली दुकानें और रेहड़ी-पटरी वाले मिलेंगे। स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। आज़माने के लिए कई रेस्तरां हैं। आपको पर्यटकों के प्रति कुछ अधिक उन्मुख मिलेंगे। आपको सड़कों के किनारे बहुत ही स्थानीय भोजनालय भी मिलेंगे। तियानज़ीफ़ांग असली शंघाई व्यंजनों का पता लगाने के लिए एक शानदार जगह है।

फ्रांसीसी रियायतें लगभग एक शताब्दी तक एक फ्रांसीसी चौकी थी। इसमें अभी भी कई फ्रांसीसी प्रभाव हैं, मुख्यतः वास्तुकला के संदर्भ में। आप इसे फ़क्सिंग पार्क में भी देख सकते हैं जहाँ फ्रांसीसी डिज़ाइन तत्व चीनी भूदृश्य के साथ विलीन हो जाते हैं।

Zhujiajiao

 

एक जल नगर का भ्रमण करें

 

शंघाई के आसपास घूमने के लिए कई जलीय शहर हैं। ज़ुजियाजियाओ एक पसंदीदा है। आप मेट्रो लाइन 17 ले सकते हैं। वेनिस की तरह, इसमें घुमावदार सड़कें और नहरें हैं। इसकी स्थापना लगभग 1,700 साल पहले हुई थी। ज़ुजियाजियाओ में आपको कई प्राचीन इमारतें दिखेंगी।

बेई दाजी के आसपास टहलें। आपको किंग राजवंश के समय की पारंपरिक चीनी इमारतें मिलेंगी। वहाँ बहुत सारे बार और दुकानें हैं। पुराने शहर में आपको ज़िजिंग स्ट्रीट मिलेगी। तट पर पारंपरिक मंडप की ओर जाएं।

आप झुजियाजियाओ की नहरों के किनारे एक क्रूज ले सकते हैं। आप एक गोंडोला पर नौकायन कर रहे होंगे। यह वास्तव में चीनी वेनिस में होने जैसा है।

यू युआन गार्डन

 

यू युआन गार्डन

 

पर्यटक लेकिन जब आप शंघाई में हों तो यह अवश्य होना चाहिए। यू गार्डन पुराने शहर में सिटी ऑफ़ गॉड टेम्पल के पास है। ऐसा माना जाता है कि यह उद्यान मिंग राजवंश के समय का है। यह शंघाई के सबसे सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन हिस्सों में से एक है। यह सबसे सर्वोत्कृष्ट चीनी में से एक है। बगीचों को चीनी परंपराओं, जैसे नौ नंबर की शुभता और पारंपरिक वास्तुशिल्प तरीकों के अनुरूप डिजाइन किया गया था।

बगीचों के ठीक बगल में आपको युयुआन बाज़ार मिलेगा। अधिक स्मृति चिन्ह प्राप्त करने के लिए यह एक बेहतरीन स्थान है। आप किसी चाय घर में भी जा सकते हैं और कुछ यांगचुन नूडल्स का स्वाद ले सकते हैं।

जब आप मध्य शंघाई में वापस आएँ और कुछ रात्रिजीवन का आनंद लेने के लिए तैयार हों, तो बंड या पूर्व फ्रांसीसी रियायत क्षेत्र में वापस जाएँ। जैसे-जैसे रात बढ़ती है, अपने आप को ढेर सारे कराओके के लिए तैयार करें।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

शंघाई में सर्वश्रेष्ठ यात्राएँ

अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले हमारे सहयोगियों से शंघाई में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in शंघाई आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें