हैम्बर्ग

हैम्बर्ग में करने के लिए चीजें

जर्मनी के दूसरे शहर की खोज करें

हैम्बर्ग यकीनन जर्मनी का सबसे बड़ा सांस्कृतिक शहर है। उसे लो, बर्लिन! हैम्बर्ग में पचास संग्रहालय, लगभग इतने ही थिएटर और सौ से अधिक संगीत स्थल हैं। केवल लंदन और न्यूयॉर्क में बड़े संगीत दृश्य हैं।

जर्मनी का दूसरा शहर एक मजबूत समुद्री इतिहास वाला एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र है। प्रसिद्ध रीपरबैन रेड-लाइट जिले में कुछ भी हो जाने वाला माहौल है। पाककला का दृश्य उत्कृष्ट और बहुत विविध है। आप एक शानदार कॉकटेल बार में एक गिलास उठा सकते हैं और फिर रात को पूर्व WW2 बंकर में नृत्य कर सकते हैं। हैम्बर्ग सांस्कृतिक गतिशीलता और हलचल भरी रात्रिजीवन का आदर्श संयोजन प्रस्तुत करता है। आइए ईमानदार रहें, दोनों आमतौर पर साथ-साथ चलते हैं।

एल्स्टर झील शहर को काटती है और इसे समुद्र से जोड़ती है। हैम्बर्ग यूरोप के सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है। प्लांटेन अंड ब्लोमेन पार्क शहर का हृदय स्थल है। जर्मनी के सबसे अमीर शहर के रूप में, हैम्बर्ग खरीदारी के लिए उत्कृष्ट है और यह आर्थिक अवसरों से भरा है।

Speicherstadt

"गोदामों के शहर" के रूप में जाना जाता है, स्पीचेरस्टेड को 1885 और 1927 के बीच विकसित किया गया था। इस गोदाम जिले का उद्भव फ्रेंको-प्रशिया युद्ध में फ्रांस को हराने के बाद जर्मनी के बढ़ते राजनीतिक प्रभाव को दर्शाता है। यह अब यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। कई गोदामों को आधुनिक अपार्टमेंट इमारतों में बदल दिया गया है।

स्पीचेरस्टाट घूमने लायक शहर का एक आकर्षक हिस्सा है। कभी हैन्सियाटिक लीग का प्रमुख केंद्र रही, संकरी नहरें और ऐतिहासिक गॉथिक टावर इस क्षेत्र को रात में एक वास्तविक माहौल देते हैं।

हैम्बर्ग के समलैंगिक बार

एक शक्तिशाली आर्थिक केंद्र होने के साथ-साथ, हैम्बर्ग पार्टी करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। सांक्ट जॉर्ज हैम्बर्ग का समलैंगिक जिला है। यह कला स्टूडियो और आधुनिक कैफे से भरा है। लैंग रीहे सड़क जिले के मध्य से होकर गुजरती है और यहीं पर आपको अधिकांश स्थानीय बार और कैफे मिलेंगे। आपको कई इंद्रधनुषी झंडे दिखेंगे. शहर के इस हिस्से में ट्रैफिक लाइटें समलैंगिक जोड़ों को भी दिखाती हैं।

बेलिनी बार सांक्ट जॉर्ज में एक बेसमेंट लाउंज है। हैम्बर्ग में अपनी समलैंगिक रात्रि की शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छी जगह है। जनरेशन बार उसी जिले में एक और लोकप्रिय समलैंगिक स्थल है। यह थोड़ा पहले खुलता है और युवाओं की भीड़ को आकर्षित करता है। जब आप पूरी रात नृत्य करने के लिए तैयार हों तो आपको वहां जाना चाहिए PiNK इंक। - यह हैम्बर्ग का सबसे बड़ा गे बार है। आप क्लब के सहयोगी स्थल पर भी पेय ले सकते हैं, WUNDERBAR. आप इसे रीपरबैन के बार में पाएंगे।

Reeperbahn

Reeperbahn

हैम्बर्ग के प्रसिद्ध रेड-लाइट जिले में आपका स्वागत है। यह आश्चर्यजनक रूप से घटिया है। लंदन के सोहो के पुराने हिस्से की तरह, आपको सेक्स की दुकानें, गार बार क्लब और थिएटर मिलेंगे। यह बिल्कुल पापियों और सुख चाहने वालों के लिए एक जगह है। यह एक समय यूरोप का सबसे बड़ा वेश्यालय था और यहीं पर बीटल्स ने अपने कुछ शुरुआती कार्यक्रम बजाए थे। विभिन्न कलाकारों ने रीपरबैन के बारे में गीत लिखे हैं, कम से कम 1992 के टॉम वेट के यादगार गीत के बारे में नहीं।

दक्षता और औद्योगिक ताकत के साथ-साथ, जर्मन वास्तव में पतनशील रात्रिजीवन की आदत रखते हैं। वेइमर बर्लिन से लेकर समकालीन बर्लिन तक, हैम्बर्ग के रीपरबैन का तो जिक्र ही नहीं, वे बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं। रात में रीपरबैन में टहलें और बार में घूमने का आनंद लें। यह शहर का एक हिस्सा है जहां आप रात के किसी भी समय भोजन खरीद सकते हैं। आप अन्य चीजें भी खरीद सकते हैं.

फ़्लोस्चान्ज़ बाज़ार

कलात्मक स्टर्नस्चेंज पड़ोस में स्थित, यह बाज़ार हर शनिवार को पथरीली सड़कों से भर जाता है। आपको प्राचीन वस्तुओं, कपड़ों, किताबों और सभी प्रकार की सेकेंड-हैंड वस्तुओं सहित सभी प्रकार के सामान बेचने वाले ढेर सारे स्टॉल मिलेंगे। अपने मामले में कुछ गुंजाइश छोड़ें क्योंकि आपको फ्लोस्चान्ज़ मार्केट में निश्चित रूप से कुछ सस्ते दाम मिलेंगे।

हैम्बर्ग

संग्रहालय मील

संग्रहालय प्रेमियों के लिए हैम्बर्ग सबसे अच्छे शहरों में से एक है। म्यूज़ियम माइल की एक यात्रा में आप जितना खोज सकते हैं, उससे कहीं अधिक पाएंगे। कुन्स्टल यूरोप की बेहतरीन और सबसे बड़ी कला दीर्घाओं में से एक है। यह यूरोपीय कला पर केंद्रित है और इसमें स्वर्ण युग की डच कला का एक बड़ा संग्रह है।

म्यूज़ियम माइल पर चार अन्य संग्रहालय हैं। उन सबके बीच चलना आसान है. आप आसानी से एक दिन का टिकट खरीद सकते हैं जिससे आपको कई संग्रहालयों तक पहुंच प्राप्त होगी। यह संभव नहीं है कि आप उन सभी को एक ही यात्रा में देख सकें। इन संग्रहालयों में पिकासो और मैक्स अर्न्स्ट जैसे लोगों की देखने के लिए कई बेहतरीन कलाकृतियाँ हैं।

एल्बे बीच

हैम्बर्ग एक बंदरगाह शहर है और इसका समुद्र तट रेतीला है। समुद्र तट के किनारे कई समुद्र तट बार हैं और गर्मियों के महीनों में यह बहुत व्यस्त हो जाता है। मई के अंत तक यह पैक हो जाता है। एल्बे नदी बहुत मनमोहक है लेकिन यह वास्तव में तैराकी के लिए सुरक्षित नहीं है। एल्बे बीच के आसपास आपको कई भव्य इमारतें मिलेंगी।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

आज क्या है?

हैम्बर्ग में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

अपने दौरे शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से हैम्बर्ग में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in हैम्बर्ग आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें