गे ब्रुग्स

गे ब्रुग्स सिटी गाइड

ब्रुग्स में पहली बार? तो फिर हमारा गे ब्रुग्स सिटी गाइड पेज आपके लिए है

ब्रूश 

पश्चिम फ़्लैंडर्स के बेल्जियम प्रांत का सबसे बड़ा शहर। ब्रुग्स एक छोटे से शहर में 100,000 से अधिक लोगों का घर है।

यहां पहली किलेबंदी जूलियस सीज़र के शासन के तहत बनाई गई थी और 1098 में यह फ़्लैंडर्स क्षेत्र की राजधानी बन गई। हैन्सियाटिक लीग में अपनी स्थिति के कारण यह मध्यकाल के दौरान एक व्यापारिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ और इसका स्टॉक एक्सचेंज दुनिया में पहला माना जाता है।

आजकल, ब्रुग्स यूरोप में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षण के केंद्रों में से एक है, जिसमें सालाना 2 मिलियन पर्यटक आते हैं। Zeebrugge का नजदीकी बंदरगाह सालाना 50 मिलियन टन से अधिक का माल संभालता है लेकिन पर्यटन मुख्य आधार है। 2008 में, इसे पंथ ब्लैक कॉमेडी इन ब्रुग्स में दिखाया गया था, जो एक नई पीढ़ी के दर्शकों को आकर्षित करता है।

बेल्जियम में समलैंगिक अधिकार

बेल्जियम में समलैंगिक अधिकारों के लिए, कृपया हमारी जाँच करें गे ब्रसेल्स सिटी गाइड पेज.

ब्रुग्स में गे सीन

ब्रुसेल्स और एंटवर्प की तुलना में, यहाँ कोई समलैंगिक दृश्य नहीं है। हालाँकि, कई समलैंगिक पर्यटक ब्रुग्स जाते हैं और स्थानीय बार में जाते हैं। बेल्जियम का बहुत उदार रवैया यह सुनिश्चित करता है कि यदि सभी नहीं तो अधिकांश स्थान समलैंगिक पर्यटकों का स्वागत कर रहे हैं।

ब्रुग्स को मिल रहा है

हवाई जहाज द्वारा

ओस्टेंड-ब्रुग्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (ओएसटी) ब्रुग्स के केंद्र से लगभग 25 किमी दूर है। इसका उपयोग मुख्य रूप से मौसमी और चार्टर उड़ानों के लिए एक गंतव्य के रूप में किया जाता है, इसलिए यह संभवतः ब्रुग्स में आपका मुख्य मार्ग नहीं होगा। ब्रुसेल्स हवाई अड्डा (बीआरयू) अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन की व्यापक रेंज प्रदान करता है।

ब्रुसेल्स हवाई अड्डे के रेलवे स्टेशन से यात्रा में लगभग 90 मिनट लगते हैं, जिसमें ब्रुसेल्स-साउथ स्टेशन पर स्थानांतरण भी शामिल है। एकल यात्राएँ लगभग €20 से शुरू होती हैं। टैक्सियों की लागत €200 के आसपास है, इसलिए यह केवल उन लोगों के लिए विचार करने योग्य है जिनके पास खर्च करने के लिए गंभीर नकदी है।

Flibco द्वारा प्रदान की जाने वाली ब्रसेल्स साउथ चारलेरोई एयरपोर्ट (CRL) से सीधी शटल बस सेवाएं भी हैं। यात्रा के समय में लगभग 2 घंटे लग सकते हैं लेकिन कीमतें सिर्फ € 5 से शुरू होती हैं।

ट्रेन द्वारा

ब्रुग्स मुख्य रेलवे स्टेशन बेल्जियम में सबसे व्यस्त (भीड़ घंटे में खड़े होने की उम्मीद) में से एक है। यह बेल्जियम के भीतर गंतव्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, लेकिन पेरिस और लिली से भी कनेक्शन प्रदान करता है। यहां से अधिक से अधिक यूरोपीय रेल नेटवर्क को स्थानांतरित करना आसान है।

समुद्र के द्वारा

यूके से पी एंड ओ द्वारा संचालित हल से ज़ीब्रुगे तक रात भर की नौका है जिसमें लगभग 12 घंटे लगते हैं। आप इस तरह से एकल यात्राएं बुक कर सकते हैं लेकिन वे मिनी क्रूज़ भी प्रदान करते हैं जो आपको वापस लौटने से पहले शहर में कुछ घंटे देते हैं।

ब्रुग्स के आसपास हो रही है

पैर से

ब्रुग्स का ऐतिहासिक शहर केंद्र बहुत कॉम्पैक्ट है इसलिए पैदल घूमना आसान है। ऐतिहासिक स्थलों और सुंदर मध्ययुगीन वास्तुकला को देखने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

बाइक से 

समतल, उत्तरी यूरोप के कई शहरों की तरह, स्थानीय लोगों के लिए साइकिल चलाना एक लोकप्रिय साधन है। ब्रुग्स में 60% से अधिक यातायात साइकिल से होता है और इस तरह साइकिल मार्ग आसानी से नौगम्य हैं (यहां तक ​​कि पर्यटकों के लिए भी)। बाइक किराये पर लेने वाली कंपनियाँ उपलब्ध हैं और कुछ कंपनियाँ साइकिल यात्रा की पेशकश करती हैं।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

आपको केवल तभी बस लेने की आवश्यकता होगी जब आप केंद्र से थोड़ा बाहर रह रहे हों (या खरीदारी के बोझ से दबे हुए हों)। सभी बसें फ्लेमिश परिवहन ऑपरेटर डी लिजन द्वारा संचालित की जाती हैं। एकल की कीमत €3 है और एक घंटे तक असीमित यात्रा की पेशकश की जाती है। अधिकांश बसें काफी नियमित हैं, हालांकि रविवार और शनिवार को कुछ बसें मार्ग बदल सकती हैं।

टैक्सी से

ब्रुग्स में टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन यदि आप वास्तविक यात्रा समय और दूरी पर विचार करते हैं तो वे काफी महंगी हैं (रात 10 बजे के बाद दरें और भी बढ़ जाती हैं)। प्रमुख स्थानों पर टैक्सी रैंक हैं लेकिन आसानी के लिए, पहले से ऑर्डर करना सबसे अच्छा है।

ब्रुग्स में कहां ठहरें

ब्रुग्स के कुछ बेहतरीन होटलों की सूची के लिए, कृपया हमारी यात्रा करें गे ब्रुग्स होटल्स पेज.

गे ब्रुग्स

ब्रुग्स में देखने और करने के लिए चीजें

  • Grote Markt - ब्रुग्स का धड़कता दिल और पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण। यहां आपको कई रेस्तरां और कैफे और कई स्मारिका दुकानें मिलेंगी।
  • Groeninge संग्रहालय - ब्रुग्स से संबंध रखने वाले कलाकारों पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक शानदार गैलरी। यहां हर रुचि के कला प्रेमियों की रुचि के लिए कुछ न कुछ है।
  • वैन ओस्ट - ब्रुग्स में सबसे प्रसिद्ध चॉकलेट दुकानों में से एक है (और कीमतें इसे दर्शाती हैं)। यहां आपको चॉकलेट में ढली लगभग कोई भी चीज़ मिल सकती है।
  • बेसिलिका ऑफ़ द होली ब्लड - बर्ग स्क्वायर पर एक आश्चर्यजनक गॉथिक चर्च। इसका मुख्य आकर्षण खून की एक शीशी है जो कथित तौर पर ईसा मसीह की है।
  • ब्रूअरी दे हलवे मान - यह देखने का शानदार अवसर कि बेल्जियम के मुख्य सांस्कृतिक उत्पादों में से एक कैसे बनाया जाता है। अंत में, आपको अच्छे सामान के नमूने के साथ आपके धैर्य के लिए पुरस्कृत किया जाता है।
  • फ्रेट संग्रहालय - विनम्र फ्राई (या यदि आप ब्रिटिश हैं, तो चिप) को समर्पित एकमात्र संग्रहालय। यहां आप आलू के इतिहास के बारे में जानेंगे क्योंकि इसने अटलांटिक के पार और दुनिया के लगभग हर खाने की मेज पर अपना रास्ता बनाया।
  • कॉन्सर्टगेबॉव ब्रुग - कार्यक्रमों के अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ कॉन्सर्ट हॉल। मुख्य सीज़न सितंबर से जून तक चलता है।
  • धिक्कार है - ब्रुग्स से सिर्फ 6 किमी दूर स्थित, यह आकर्षक गांव एक दिन की यात्रा के लायक है। एक बस में केवल 15 मिनट लगते हैं लेकिन वास्तव में रोमांटिक यात्रा के लिए, सुरम्य नदी की नाव लें, इसमें एक घंटे तक का समय लगता है।

ब्रूज कब जाएं

गर्मियों का मौसम सबसे सुहावना होता है, हालाँकि तापमान आमतौर पर 70 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक नहीं बढ़ता है। दुर्भाग्य से, गर्मियों में पर्यटकों की भीड़ रहती है, इसलिए यदि आप बारिश और ठंड का जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं, तो वसंत या पतझड़ की शुरुआत सबसे अच्छी हो सकती है। सर्दियाँ ठंडी होती हैं लेकिन बर्फ रोमांस का स्पर्श जोड़ देती है।

ब्रुग्स में पूरे वर्ष विभिन्न प्रकार के त्यौहार आयोजित होते हैं। पवित्र रक्त और असेम्प्शन डे परेड का धार्मिक-प्रेरित जुलूस क्रमशः मई और अगस्त में होता है। संगीत प्रेमी अगस्त के मध्ययुगीन म्यूज़िका एंटिक्वा महोत्सव और जुलाई के वैकल्पिक कैक्टस महोत्सव की ओर आकर्षित होते हैं।

देखना

बेल्जियम यूरोपीय शेंगेन वीज़ा क्षेत्र के अंतर्गत है। यदि यूरोप के बाहर से यात्रा कर रहे हैं, तो जांच लें कि क्या आपको शेंगेन वीज़ा की आवश्यकता है।

पैसे

बेल्जियम यूरोज़ोन का सदस्य है। नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। किसी दुकान में क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर आपसे फोटो पहचान पत्र मांगा जा सकता है।

अन्य उपयोगी जानकारी

ब्रुग्स की आधिकारिक भाषा फ्लेमिश है, जो लगभग डच के समान है। फ्रेंच भी यहाँ व्यापक रूप से बोली जाती है, लेकिन अगर आप अंग्रेजी बोलते हैं तो आपको ज्यादातर जगहों पर समझा जाएगा।

रात भर की बुकिंग पर एक छोटा शहर कर लागू है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।