गे सोफिया · सिटी गाइड

गे सोफिया · सिटी गाइड

पहली बार सोफिया में? तब हमारे समलैंगिक सोफिया शहर गाइड पेज आपके लिए है।

सोफिया | София

बुल्गारिया की राजधानी और सबसे बड़ा शहर, यहां रहने और काम करने वाले 1 मिलियन से अधिक लोग हैं। सोफिया बाल्कन प्रायद्वीप के केंद्र में स्थित है।

पुरातनता में वापस इतिहास के साथ, सोफिया ने क्षेत्रीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निभाया है। ओटोमांस द्वारा कब्जा कर लिया गया, नाजियों के साथ गठबंधन किया और सोवियत उपग्रह राज्य के रूप में स्थापित किया; सोफिया आपको अपने चेकर अतीत को खोजने के लिए आमंत्रित कर रहा है।

आज, आपको एक हलचल भरा शहर मिलेगा जो बल्गेरियाई का सांस्कृतिक, वाणिज्यिक, शैक्षिक और राजनीतिक केंद्र है। यहां आपको लुभावने चर्च, आकर्षक संग्रहालय, खूबसूरत बुलेवार्ड, शानदार खरीदारी के अवसर और एक मामूली समलैंगिक दृश्य मिलेगा।

 

बुल्गारिया में समलैंगिक अधिकार

1968 में सेम-सेक्स गतिविधि को वैध कर दिया गया था, लेकिन यह किसी भी तरह से इंगित नहीं करता है कि बुल्गारिया कामुकता की बात करता है। यह 2003 से ही है कि भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा कानून में निहित है और सामाजिक दृष्टिकोण रूढ़िवादी है।

विवाह समानता भी कुछ समय दूर हो सकती है क्योंकि 1991 में विवाह को केवल एक पुरुष और महिला के बीच परिभाषित करने के लिए एक संवैधानिक संशोधन किया गया था और 2012 में पूर्व प्रधान मंत्री बॉयको बोरिसोव ने दावा किया था कि बुल्गारियाई इसके लिए तैयार नहीं थे।

किसी भी परिस्थिति में समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए दत्तक ग्रहण अनुपलब्ध है और समलैंगिक जोड़ों के लिए सरोगेसी निषिद्ध है।

 

समलैंगिक दृश्य

सोफिया, कई पूर्वी यूरोपीय शहरों की तरह, आपके महानगरीय समलैंगिक मक्का मैड्रिड और बर्लिन से काफी पीछे है। यह समलैंगिक स्थलों की तरह बहुत अधिक पेशकश नहीं करता है, लेकिन मुट्ठी भर हैं समलैंगिक सलाखों और क्लब और गे सौनस उपलब्ध है.

प्रांतीय बुल्गारिया की तुलना में, सोफिया बहुत अधिक खुले विचारों वाले समलैंगिक जोड़े हैं जो स्नेह प्रदर्शित करते हैं। यह सलाह दी जाती है, हालांकि, विशेष रूप से समलैंगिक स्थानों के बाहर स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शनों को बनाए रखने के लिए।

सोफिया ने 2008 में एक प्राइड परेड की मेजबानी की है जो धार्मिक और दूर-दराज़ संगठनों के मजबूत विरोध के साथ मिली थी। समय के साथ, परेड बहुत अधिक शांतिपूर्ण हो गई है लेकिन सप्ताह भर पहले, धर्मगुरुओं ने एक गौरव-विरोधी परेड का आयोजन किया।

 

सोफिया के लिए हो रही है

सोफिया हवाई अड्डा (एसओएफ) शहर के केंद्र से 10 किमी पूर्व में स्थित है। यह बुल्गारिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और पूरे यूरोप और मध्य पूर्व के गंतव्यों के लिए ध्वजवाहकों और बजट एयरलाइनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

आप सोफिया मेट्रो की लाइन 1 को शहर के केंद्र में ले जा सकते हैं। यात्रा का समय लगभग 18 मिनट है और ट्रेनें शाम 5.30 बजे से आधी रात तक चलती हैं। मंच टर्मिनल 2 पर स्थित है और टर्मिनलों के बीच मुफ्त परिवहन है।

वैकल्पिक रूप से, बसें 84 और 384 लगभग 5 बजे से आधी रात तक चलती हैं और टर्मिनल 2 से पकड़ी जा सकती हैं। यात्रा दिन और यातायात के आधार पर 20-40 मिनट के बीच होती है। सामान की बड़ी वस्तुओं के लिए आपको अतिरिक्त भुगतान करना होगा। मेट्रो और बस दोनों पर सिंगल टिकट की कीमत 1.60 लीव है।

हवाई अड्डे से टैक्सियों को शहर के केंद्र में ले जाया जा सकता है। हवाई अड्डा आधिकारिक कंपनी ओके सुपरट्रांस (ओके स्टिकर द्वारा मान्यता प्राप्त) का उपयोग करने की सिफारिश करता है। शहर में एक यात्रा के लिए 20 लेव का खर्च आएगा।

 

सोफिया के आसपास हो रही है

पैरों पर

सोफिया शहर का केंद्र अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट है, इसलिए आपको पैदल आने-जाने में कोई कठिनाई नहीं होगी। शहर की विविध वास्तुकला को देखने के लिए पैदल चलना भी सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हालाँकि, यह ध्यान में रखने योग्य है कि गड्ढे असामान्य नहीं हैं और कोई समर्पित साइकिल चालक लेन नहीं हैं।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा

सोफिया में बसों, ट्रॉली बसों, ट्राम और मेट्रो सेवा की एक अच्छी तरह से जुड़ी और एकीकृत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है। अन्य शहरों की तुलना में, सोफिया के सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क में व्यस्त समय में बहुत अधिक भीड़ नहीं होती है और दिन के किसी भी समय नेविगेट करना अपेक्षाकृत आसान होता है।

एक सिंगल टिकट की कीमत 1 लेव और दिन की टिकट की कीमत 4 लेव होती है। सामान के बड़े सामान के लिए आपको अलग टिकट की भी आवश्यकता होगी। टिकट निरीक्षकों द्वारा संचालित के रूप में अपने टिकटों को मान्य करना सुनिश्चित करें और काफी अमित्र हो सकते हैं। इस समय के बाद रात की सेवाओं के साथ आधी रात तक सुबह 5 बजे तक सेवाएं चलती हैं।

टैक्सी से

टैक्सी सोफिया में आसानी से उपलब्ध हैं और आसानी से पहचाने जाने योग्य हैं (वे पीले हैं)। शहर के केंद्र के अंदर की यात्रा शायद ही कभी 10 लेव से अधिक हो। आधिकारिक टैक्सी कंपनियों की नकल करने की कोशिश कर रहे बदमाश ड्राइवरों से सावधान रहें और एक नियम के रूप में एक ड्राइवर द्वारा संपर्क किए जाने पर टैक्सी को स्वीकार नहीं करें।

 

सोफिया में रहने के लिए कहाँ

सोफिया के पास मिड-रेंज से लेकर लक्ज़री तक के होटलों का बेहतरीन विकल्प है। समलैंगिक यात्रियों के लिए अनुशंसित सोफिया होटलों की हमारी सूची के लिए, कृपया हमारे देखें गे सोफिया होटल इस पृष्ठ पर ज़ूम कई वीडियो ट्यूटोरियल और अन्य साहायक साधन प्रदान करता है।

 

देखने और करने के लिए चीजें

अलेक्जेंडर Nevsky Cathedral - बड़ा बल्गेरियाई ऑर्थोडॉक्स कैथेड्रल और नव-बीजान्टिन वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण। इसे सोफिया के प्रतीक के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।

बुल्गारिया नेशनल असेंबली बिल्डिंग - महान ऐतिहासिक महत्व वाला संस्कृति का एक स्मारक। 1884 और 1886 के बीच निर्मित यह नव-पुनर्जागरण वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है।

विटोशका - सोफिया का मुख्य मार्ग जो अद्भुत आर्ट नोव्यू इमारतों और समान रूप से भव्य डिजाइनर ब्रांडों की मेजबानी करता है। गर्मी के दिनों में यह लगभग पेरिस जैसा महसूस हो सकता है।

ईगल्स ब्रिज - इसका नाम पुल के दोनों तरफ चार ईगल मूर्तियों के नाम पर रखा गया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे इसके रक्षक और संरक्षक हैं।

गुलाम वर्ग - पिता और पुत्र लेखक पेट्को और पेंचो स्लेवेकोव के नाम पर रखा गया, यह लोगों के देखने के लिए एक शांतिपूर्ण छोटी सी जगह है। मुख्य पुस्तकालय यहीं स्थित है और आपको आकर्षक बूढ़ी महिलाएं मंच पर स्टालों पर पुरानी किताबें बेचती हुई मिलेंगी।

बोरिसोवा ग्रेडिना - सुंदर पार्क का नाम बल्गेरियाई ज़ार बोरिस III के नाम पर रखा गया है। यह सोफिया का सबसे पुराना पार्क है जिसका निर्माण 1882 में शुरू हुआ था।

संस्कृति का राष्ट्रीय पैलेस - साम्यवादी वास्तुकला का अद्भुत उदाहरण, लेकिन एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन और प्रदर्शनी स्थल भी। हॉल 1 अंदर छोटे स्थानों के साथ 3,380 लोगों की मेजबानी कर सकता है। बाहर के मैदान आकर्षक हैं और अक्सर बाज़ारों की मेजबानी करते हैं।

राष्ट्रीय ऐतिहासिक संग्रहालय - बुल्गारिया का सबसे बड़ा संग्रहालय जहां आप बुल्गारिया के आकर्षक इतिहास के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह बुल्गारिया के अंतिम कम्युनिस्ट नेता टोडर ज़िवकोव का निवास हुआ करता था और बोयाना में शहर के केंद्र के बाहर स्थित है।

सोफिया सिटी सेंटर

यात्रा करने के लिए जब

अन्य राजधानियों के विपरीत, सोफिया में पर्यटकों की भीड़ नहीं होती। सोफिया में गर्मी (जून-अगस्त) बहुत गर्म होती है लेकिन आम तौर पर बुल्गारिया के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत हल्की होती है। सर्दियों में बर्फीली ठंड होती है और शहर के बाहर लोकप्रिय स्की रिसॉर्ट हैं।

सोफिया का जश्न मनाने के लिए ईस्टर का समय एक अच्छा समय है और खिलने वाले पौधे शहर में रंग का एक अतिरिक्त स्तर लाते हैं। सोफिया फिल्म फेस्टिवल प्रतिवर्ष मार्च में आयोजित किया जाता है और सोफिया प्राइड हर जून में आयोजित किया जाता है।

देखना

बुल्गारिया अभी तक शेंगेन ज़ोन का हिस्सा नहीं है, हालांकि सदस्यता प्राप्त करने के लिए सही कदम उठाए गए हैं। बुल्गारिया, हालांकि, यूरोपीय संघ का हिस्सा है, और इसकी वीजा आवश्यकताएं यूरोपीय संघ के अधिकांश राज्यों से अपेक्षा के अनुरूप हैं।

 

पैसे

बुल्गारिया की मुद्रा लेव है। अन्य मुद्राओं को अधिकांश स्थानों में आधिकारिक तौर पर स्वीकार नहीं किया जाता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि आप केवल बल्गेरियाई मुद्रा ले जाएं।

नकद डिस्पेंसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।