माल्टा

माल्टा के लिए एक सांस्कृतिक गाइड

माल्टा सांस्कृतिक स्थलों से भरा हुआ है

माल्टा संस्कृति और इतिहास प्रेमियों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य है। यह एक छोटा सा द्वीप हो सकता है लेकिन माल्टा ने इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाई है। कई साम्राज्यों के प्रभाव में आने के बाद, यह विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण है। सेंट पॉल से लेकर रोमन और माल्टा के शूरवीरों तक, खोजने के लिए बहुत सारी संस्कृति है।

माल्टा का सांस्कृतिक इतिहास दर्ज इतिहास से भी पहले का है। आपको प्राचीन मंदिर इतने पुराने मिलेंगे कि उन्हें कम ही समझा जा सकता है, जिनमें कुछ सबसे पुराने ज्ञात गुफा चित्र भी शामिल हैं। समुद्र तट पर धूप सेंकने और कॉकटेल पीने के बीच, आपके पास अपने दिमाग का विस्तार करने के लिए बहुत सारे बहाने होंगे।

सेंट जॉन को-कैथेड्रल

 

सेंट जॉन को-कैथेड्रल

 

माल्टा के शूरवीरों ने 1572 और 1577 के बीच इस गौरवशाली गिरजाघर का निर्माण किया, जो ऐसी उत्कृष्ट कृति के निर्माण के लिए काफी कम समय था। यह बारोक का एक महान स्मारक था। माल्टा के शूरवीर इतिहास का हिस्सा हैं और मिथक भी। 1099 में स्थापित और नाइट्स हॉस्पिटैलर की एक शाखा, उन्होंने कुछ षड्यंत्र सिद्धांतों को प्रेरित किया है, कम से कम दा विंची कोड को नहीं।

कारवागियो, लम्पट इतालवी प्रतिभाशाली व्यक्ति, माल्टा चला गया और शूरवीरों में शामिल हो गया, जिसने अपने घर के सभी पुलों को जला दिया था। उनकी "बीहेडिंग ऑफ सेंट जॉन द बैपटिस्ट" को कैथेड्रल के लिए नियुक्त किया गया था और यह आज भी वहां प्रदर्शित है। 1798 में जब फ्रांसीसियों ने माल्टा पर कब्ज़ा कर लिया तो शूरवीर चले गए। कैथेड्रल माल्टा के महान सांस्कृतिक आकर्षणों में से एक है। यह अवश्य देखना चाहिए। आप रविवार को छोड़कर पूरे सप्ताह सुबह 9:30 बजे से कैथेड्रल का दौरा कर सकते हैं। यह मामूली प्रवेश शुल्क के लायक है।

माल्टा

 

बैटरी को सलाम

 

पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक चलने वाली सलामी बैटरी, इन तोपों ने 500 से अधिक वर्षों से बंदरगाह की रक्षा की है। वैलेटा की पूर्वी प्राचीर पर स्थित, तोपें हर दिन दोपहर के समय आग उगलती हैं। अकेले दृश्य के लिए यह यात्रा के लायक है। आप कोस्पिकुआ, सेंगलिया और विटोरियोसा शहर देख पाएंगे। विस्तार में पढ़ें: माल्टा के लिए एक समलैंगिक गाइड

 

सेंट पॉल कैटाकॉम्ब्स

 

प्रारंभिक ईसाई धर्म में माल्टा ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। माना जाता है कि यीशु के समकालीन सेंट पॉल का जहाज माल्टा में नष्ट हो गया था। वह अच्छा कर सकता था, आख़िरकार, माल्टा तत्कालीन रोमन साम्राज्य के सबसे पहले धर्म परिवर्तन करने वाले हिस्सों में से एक था।

कैटाकोम्ब रोमन मूल के हैं। वे एक कब्रिस्तान परिसर का रूप ले लेते हैं और लगभग 8वीं शताब्दी तक उनका उपयोग किया जाता था। चूंकि मृतकों को शहर की सीमा में दफनाया नहीं जा सकता था - रोमन कानून के अनुसार - कैटाकॉम्ब मदीना के ठीक बाहर बनाए गए थे। आप भूमिगत यात्रा कर सकते हैं और प्राचीन माल्टीज़ इतिहास की सैर कर सकते हैं। सेंट पॉल का उनसे कोई लेना-देना नहीं था - संत से जुड़ाव इस मिथक से निकला है कि कैटाकॉम्ब का यह समूह कभी सेंट पॉल ग्रोटो से जुड़ा था।

माल्टा

 

Ħल सफलीनी हाइपोगियम

 

रोमन कैटाकॉम्ब को उम्र के हिसाब से साल सफ़लिएनी हाइपोगियम द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। इसकी खोज 1902 में हुई थी और इसका समय लगभग 4000 ईसा पूर्व का है। आपको बहुत प्राचीन लाल गेरू रंग की दीवार पेंटिंग मिलेंगी। एक घंटे में केवल दस आगंतुक Ħal सफ़लिएनी हाइपोगियम का दौरा कर सकते हैं। यह एक पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली द्वारा संरक्षित है। यदि आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपको अपने टिकट हफ्तों पहले बुक करने होंगे। आप चट्टानों को काटकर दफनाए गए कमरे और प्राचीन मंदिर देख सकते हैं। Ħal सफ़लिएनी हाइपोगियम आपको इतनी पुरानी सभ्यताओं के अवशेषों से रूबरू कराता है जिनके बारे में हम लगभग कुछ भी नहीं जानते हैं।

वालेटा

 

राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय

 

राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय वैलेटा में एक आश्चर्यजनक बारोक इमारत में स्थित है। आपको नवपाषाण काल ​​के खजाने, कांस्य युग के खंजर और माल्टा के बहुत प्राचीन शुक्र मिलेंगे। यह द्वीप के प्रारंभिक इतिहास की खोज करने का एक शानदार तरीका है। यदि कोई विशेष अवधि आपको पसंद आती है तो आप द्वीप के आसपास के अन्य पुरातत्व स्थलों की यात्रा के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

 

Ġगतिजा मंदिर

 

मिस्र के पिरामिडों से भी पुराना एक महापाषाण मंदिर परिसर। हां, तुमने यह सही सुना। अगंतिजा मंदिर अलौकिक हैं। तुर्की में गोबेकली टेप अधिक प्राचीन मूल की एकमात्र ज्ञात धार्मिक संरचना है। ये मंदिर लगभग 5500 वर्ष पुराने हैं। चूंकि वे बहुत प्राचीन हैं, इसलिए उन्हें बनाने वाले लोगों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। पहिए के आविष्कार से पहले ही मंदिरों का निर्माण हो चुका था। उन्होंने इन्हें इतनी आदिम सामग्रियों से कैसे बनाया? यह एक अत्यंत महत्वाकांक्षी परियोजना रही होगी।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

अधिक समलैंगिक यात्रा समाचार, साक्षात्कार और सुविधाएँ

माल्टा में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन

अपने दौरे के शुरू होने से 24 घंटे पहले मुफ्त रद्दीकरण के साथ हमारे भागीदारों से माल्टा में पर्यटन का चयन करें।

RSI सर्वोत्तम अनुभव in माल्टा आपकी यात्रा के लिएअपनी मार्गदर्शिका प्राप्त करें