गे लीड्स · सिटी गाइड

गे लीड्स · सिटी गाइड

लीड्स में पहली बार? फिर हमारे समलैंगिक लीड्स शहर गाइड आपके लिए है।

लीड्स

शहर के जिलों में लगभग 500,000 की आबादी और 1.5 मिलियन से अधिक लोगों के एक महानगरीय क्षेत्र के साथ, लीड्स यूके में पांचवां सबसे बड़ा शहर है और यॉर्कशायर के ऐतिहासिक क्षेत्र में सबसे बड़ा है।

शहर में एक गौरवपूर्ण औद्योगिक विरासत है जो इसकी वास्तुकला और कई नहरों में परिलक्षित होती है। हॉवर्थ और जेम्स हेरियट कंट्री के ब्रोंटे सिस्टर्स के घर से कुछ ही दूरी पर स्थित होने के कारण यह यॉर्कशायर की साहित्यिक विरासत का पता लगाने का एक बड़ा आधार है।

लीड्स आज लंदन के बाहर सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय केंद्रों में से एक है और यह डिजाइनर दुकानों की अधिकता से परिलक्षित होता है जो यहां मिल सकते हैं। आगंतुकों को शानदार वास्तुकला, अद्भुत संस्कृति, जीवंत रेस्तरां और अनुकूल समलैंगिक नाइटलाइफ़ द्वारा खराब किया जाएगा।

 

समलैंगिक दृश्य

हालांकि मैनचेस्टर के समलैंगिक दृश्य के रूप में कहीं भी प्रसिद्ध नहीं है, लीड्स में कॉल लेन के आसपास केंद्रित एक मामूली और उछल-कूद वाला समलैंगिक दृश्य है। यहां आपको कई तरह के गे बार, क्लब और सौना मिलेंगे।

लीड्स में एक लोकप्रिय वार्षिक समलैंगिक अभिमान उत्सव है जो इंग्लैंड के उत्तर के आसपास के पर्यटकों को आकर्षित करता है। द न्यू पेनी 1953 में ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक चलने वाले समलैंगिक स्थल होने का दावा करता है।

 

लीड्स के लिए हो रही है

हवाई जहाज द्वारा

लीड्स ब्रैडफोर्ड एयरपोर्ट (LBA) शहर के केंद्र से 11 किमी उत्तर में येडोन शहर में स्थित है। यह ज्यादातर बजट वाहकों द्वारा परोसा जाता है जो इसे पूरे यूरोप के गंतव्यों से जोड़ते हैं। ब्रिटिश एयरवे और KLM हीथ्रो और शिफोल के प्रमुख केंद्रों के लिए कनेक्शन प्रदान करते हैं।

757 बस आपको लीड्स शहर के केंद्र में ले जाती है और इसमें मुफ्त वाई-फाई और पावर पॉइंट हैं। एक एकल की कीमत £ 3.80 है लेकिन आप यूरो नोट्स (स्टर्लिंग में बदलाव) में भुगतान कर सकते हैं। शहर में पहली बस सुबह 5 बजे और आखिरी आधी रात को निकलती है। यात्रा का समय 30 मिनट के आसपास है।

लीड्स शहर के केंद्र में एक टैक्सी तेज है और £ 20 के निशान के आसपास है। एरो टैक्सी हवाई अड्डे की सेवा करने वाली आधिकारिक टैक्सी कंपनी है इसलिए यदि हवाई अड्डे पर वापस जाते समय यह ध्यान में रखने योग्य है कि ये एकमात्र टैक्सी कंपनी हैं जो फोरकोर्ट में रुक सकती हैं।

ट्रेन द्वारा

लीड्स ट्रेन स्टेशन लंदन के बाहर ब्रिटेन में तीसरा सबसे व्यस्त स्टेशन है, और इंग्लैंड के उत्तर में सबसे व्यस्त स्टेशन है। यह ईस्ट कोस्ट मेनलाइन पर स्कॉटलैंड तक और दक्षिण पश्चिम तट तक महान कनेक्शन प्रदान करता है। ट्रेन से लंदन सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर है।

 

लीड्स के आसपास हो रही है

पैर से

लीड्स शहर के केंद्र तक पैदल पहुंचना वास्तव में आसान है। समलैंगिक स्थल बहुत नजदीक हैं और लड़ाई के लिए कोई तीव्र ढलान नहीं है। यदि आप शहर के केंद्र के बाहर आकर्षणों का दौरा कर रहे हैं तो परिवहन के अन्य साधन लेना ही उचित है।

बस से

लीड्स महानगरीय क्षेत्र और इसके आस-पास के आकर्षण अक्सर बस कनेक्शन द्वारा अच्छी तरह से परोसे जाते हैं। महानगरीय क्षेत्र की सीमाओं के लिए सिंगल में £ 3 और एक दिन के टिकट की कीमत £ 4.20 होगी।

टैक्सी से

अनौपचारिक टैक्सियों में, विशेष रूप से एक रात को बाहर निकलने से सावधान रहें, क्योंकि आपको फट जाएगा। सस्ती दर के लिए एम्बर टैक्सी या अपोलो के माध्यम से मानक सिटी टैक्सी या वैकल्पिक रूप से प्री-बुक देखें।

 

लीड्स में कहां रहना है

हम द कॉल्स/कॉल लेन क्षेत्र के पास रहने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह लीड्स के समलैंगिक गांव के करीब है। लीड्स में अनुशंसित होटलों की हमारी सूची के लिए, हमारी वेबसाइट पर जाएँ गे लीड्स होटल्स पेज.

 

देखने और करने के लिए चीजें

टाउन हॉल - विक्टोरियन वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण और एक ऐसी इमारत जिस पर लीड्स के लोगों को बहुत गर्व है। यह स्थल विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

मिलेनियम स्क्वायर - बड़ा नागरिक स्थान जो अक्सर किसी न किसी प्रकार के आयोजन का आयोजन करता है। सर्दियों में यहाँ जर्मन बाज़ार लगता है और बड़े खेल आयोजनों के लिए एक बड़ी स्क्रीन होती है।

लीड्स आर्ट गैलरी और हेनरी मूर इंस्टीट्यूट - दोनों निःशुल्क प्रवेश हैं और शास्त्रीय और आधुनिक कला की दुनिया का संक्षिप्त लेकिन मधुर परिचय देते हैं। हेनरी मूर इंस्टीट्यूट यॉर्कशायर के सबसे प्रसिद्ध मूर्तिकार को एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।

विक्टोरिया क्वार्टर एक शानदार विक्टोरियन आर्केड जो संगमरमर के व्यापक उपयोग के लिए जाना जाता है। यहां आपको उच्च स्तर के कैफे के साथ मिश्रित फैशन मिलेगा।

किर्कगेट मार्केट - एक अलादीन की गुफा जिसमें ताजे फल और सब्जियों से लेकर पुराने कपड़ों तक सब कुछ उपलब्ध है। यह सबसे पहले मार्क्स और स्पेंसर प्रतिष्ठान का स्थान था, जिसे मार्क्स पेनी बाज़ार के नाम से जाना जाता था।

मकई विनिमय - वास्तुकला की दृष्टि से पेरिस कॉर्न एक्सचेंज पर आधारित, यह कुछ महंगी खरीदारी और भोजन के लिए एक अद्भुत स्थान है। हम हम्पिट की अनुशंसा करते हैं, जो एक अद्भुत खाद्य संयुक्त है जो ह्यूमस और पित्त में माहिर है।

रॉयल आर्मरीज़ एंड लीड्स डॉक - हथियारों के सभी रूपों को समर्पित एक भव्य आधुनिक संग्रहालय। लीड्स डॉक के आसपास के विकास में एक कैसीनो, रेस्तरां, बार हैं और लीड्स तट उत्सव के दौरान यह बेहद जीवंत रहता है।

लीड्स फर्स्ट डायरेक्ट एरिना - हाल ही में खोला गया प्रदर्शन स्थल और ब्रिटेन में पंखे के आकार का पहला प्रदर्शन स्थल। यहां खेले गए कलाकारों में एल्टन जॉन, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन और स्थानीय लड़के कैसर चीफ शामिल हैं।

गोल पार्क - शहर के केंद्र से इस विशाल विक्टोरियन पार्क के लिए बस लाइन 2 और 12 लें। गर्मी के दिनों में विभिन्न प्रकार की झीलों और बगीचों की सैर के लिए घूमना एकदम सही है। यदि मौसम खराब हो तो इसमें तितलियों और मीरकैट के साथ एक ग्लास हाउस (उष्णकटिबंधीय विश्व) भी है।

किर्कस्टाल ऐबी - सिस्तेरियन मठ को बर्बाद कर दिया जो कैथोलिक चर्च के खिलाफ हेनरी अष्टम के क्रोध में भंग हो गया था। नाटकीय खंडहरों ने वर्षों से कलाकारों को प्रेरित किया है।

यात्रा करने के लिए जब

अपने कुछ अधिक पर्यटन वाले पड़ोसियों के विपरीत, लीड्स में गर्मियों में पर्यटकों की भीड़ नहीं उमड़ती। हम तर्क देंगे कि लीड्स वर्ष के किसी भी समय यात्रा के लायक है।

लीड्स वास्तव में ब्रिटेन के सबसे शुष्क शहरों में से एक है, क्योंकि यह सीधे पेनीन पर्वत श्रृंखला के पूर्व में है। ग्रीष्मकाल आमतौर पर अधिकांश भाग के लिए हल्के होते हैं लेकिन तापमान ऊपर चढ़ सकता है। सर्दियाँ कुरकुरी और बादलदार होती हैं और कभी-कभी बर्फ़ में भी धूल जाती है।

इसकी विविध आबादी के कारण लीड्स में आने के लिए महान समारोहों की एक पूरी मेजबानी है। शहर में अगस्त में एक लोकप्रिय गर्व उत्सव और मार्च में एक क्वीर फिल्म समारोह होता है। अगस्त में आयोजित लीड्स वेस्ट इंडियन कार्निवल, यूरोप में सबसे पुराना है।

देखना

हाल के वर्षों में, यूके ने अपनी आव्रजन प्रक्रियाओं को कड़ा किया है और बायोमेट्रिक्स के उपयोग की शुरुआत की है। पूरी जानकारी हो सकती है यहां पाया.

हांगकांग एसएआर, सिंगापुर और ताइवान के अधिकांश आगंतुकों को वीज़ा - चेक की आवश्यकता नहीं है यहाँ करने के लिए देखें कि क्या यह आप पर लागू होता है।

ब्रिटेन से यात्रा करने से पहले एशिया के अधिकांश अन्य आगंतुकों को वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आपको अपने स्थानीय ब्रिटिश दूतावास में एक साक्षात्कार में भाग लेने की आवश्यकता होगी।

आम तौर पर 6 महीने की अवधि के लिए प्रवेश की अनुमति है, और आप इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में कहीं भी यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। एक ब्रिटिश वीजा अन्य यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए मान्य नहीं है।

 

पैसे

यूके मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग है, जिसका प्रतीक £ है। यूके में भुगतान के रूप में यूरो स्वीकार नहीं किए जाते हैं। वीज़ा और मास्टर कार्ड और डेबिट कार्ड लगभग हर जगह स्वीकार किए जाते हैं।

अमेरिकन एक्सप्रेस और डिनर कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। यूके सभी भुगतानों के लिए 'चिप और पिन' प्रणाली का उपयोग करता है। यदि आपके कार्ड में माइक्रोचिप है, तो संकेत के बजाय अपना पिन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाए। यदि आपके पास पिन नहीं है, तो आधिकारिक फोटो आईडी दिखाने के लिए कहें।

यूके में ब्रिटिश पाउंड में नकदी का आदान-प्रदान महंगा हो सकता है। अधिकांश एशियाई यात्रियों को यूके की यात्रा करने से पहले मुद्रा का आदान-प्रदान करके बेहतर दर मिलती है।

में शामिल हों Travel Gay न्यूज़लैटर

क्या हमें कुछ गड़बड़ लगी है?

क्या हमें कोई नया स्थान याद आ रहा है या कोई व्यवसाय बंद हो गया है? या क्या कुछ बदल गया है और हमने अभी तक अपने पेज अपडेट नहीं किए हैं? कृपया इस फ़ॉर्म का उपयोग हमें बताएं। हम वास्तव में आपकी प्रतिपुष्टि की सराहना करते हैं।